कॉमिक्स अगेंस्ट कोरोना (Comics Against Corona)

मित्रों, जैसा की आपको पता है कॉमिक्स बाइट और कॉमिक्स थ्योरी के प्रयासों के तहत एक मुहीम चली है जिसका नाम है “कॉमिक्स अगेंस्ट कोरोना” (इस विषय पर जानकारी के लिए क्लिक करें – कोरोना अवेयरनेस). अब तक काफी आर्टिस्टों ने इस विषय पर फेसबुक पे इस हैशटैग को ट्रेंड कराया है #ComicsAgainstCorona के नाम से, जिसका वर्णन मै अन्य किसी पोस्ट पे करूँगा जहाँ पर कलाकारों द्वरा बनाये गए आर्टवर्क/लेख फीचर होंगे. ये जंग हम आप मिल कर लड़ेंगे और कोरोना से फाइट “करो ना” पहल के साथ इसका जीर्णोद्धार किया जायेगा.

वैसे मेरा नाम मैनाक बनर्जी है और मै कॉमिक्स बाइट का ओनर हूँ और मेरे काबिल मित्र शंभू नाथ महतो, जो की कॉमिक्स थ्योरी के ओनर है, दोनों के प्रयासों से हमने इस मुहीम की शुरुवात की, अब इसे सफल बनाने की जिम्मेदारी हम सब कॉमिक्स पाठकों की है, आईये आज एक शपथ लें की लॉकडाउन के दौरान आप भी दूसरों को कोरोना के विरुद्ध खड़े होने में मदद करेंगे और आपके पास जो भी प्लेटफार्म (Online/Offline) उपलब्ध है वहां जरुरी और सही जानकारी मुहय्या कराएँगे. विश्व भर में कॉमिक्स इंडस्ट्री बहोत बड़ी है और भारत में भी इसकी पहुँच अच्छी खासी है, जब फ्री के कॉमिक्स पीडीऍफ़ वाट्सएप्प पर दिन में 50 बार घूम रहे है तो क्या हमारे प्रयासों से ऐसे सकारात्मक सन्देश 25 बार तो घूम ही सकते है, क्या पता किसी की इससे मदद हो पाए, शायद किसी की जान बच जाए, इससे बेहतर और क्या हो सकता है, हैं ना!

साभार: कॉमिक्स बाइट

सरकार ने WHO ( वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन) के गाइडलाइन्स के अनुसार सारे उपाय किये है, अब ऐसे माहौल में सभी देश वासियों का फ़र्ज़ बनता है की देशहित में हम भी सरकार का पूरा साथ दें और उनके दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करें नहीं तो हमें भी उदाहण बनते समय नहीं लगेगा, इसीलिए जो जिस माध्यम से जुड़ा है, उससे जैसा बनता है वैसे ही प्रयास करें. जैसे हम कॉमिक्स से जुड़े है इसीलिए उसे ही ज़रिया बना कर लोगों को जागरूक कर रहे है.

राज कॉमिक्स ने पहले ही नागराज और ध्रुव के कोरोना के टकराव के कॉमिक्स निकाल कर ये बता दिया है की वो इस क्षेत्र अग्रणी क्यों है, कॉमिक्स इंडिया ने हाल ही में तुलसी कॉमिक्स के अधिकार लिए है उन्हें री-पब्लिश करने के लिए और अंगारा के उपर एक कॉमिक्स स्ट्रिप निकाल भी चुके है #ComicsAgainstCorona के हैशटैग से (जल्द ही कॉमिक्स बाइट पर उप्लब्ध होगा). फिक्शन कॉमिक्स ने भी Covid 19 – कोरोना वायरस से जंग का (फ्री कॉमिक्स) की घोषणा की है जो की जल्द ही उपलब्ध होगी (संग्लन चित्र देखें उपर). इस पहल का विचार भी हमे भारत सरकार से ही मिला क्योंकि “मिन्सिट्री ऑफ़ हेल्थ और फैमिली वेलफेयर” के अधिकारिक वेबसाइट पर उन्होंने कोरोना के उपर दो कॉमिक्स उपलब्ध करा रखी है जो की “प्रिवेंशन” और “अवेयरनेस” पर है, नीचें मैं लिंक दे रहा हूँ और आप सीधे वेबसाइट पे जाकर उन्हें पढ़ सकते है या अपनी सुविधा अनुरूप “सेव” भी कर सकते है. (भाषा: अंग्रेजी – अन्य भाषा के अनुवादों पर कार्य जारी है)

इस कॉमिक्स को बच्चों की जानकारी के लिए बनाया गया है, यहाँ हमे वायु नाम का एक सुपर हीरो कोरोना के खिलाफ जंग करते हुए दिखयी देगा और बच्चों को जागरूक भी करेगा की कैसे इस महामारी से बचा जाये, इसे पीजीआईएमईआर-चंडीगढ़, पंजाब यूनिवर्सिटी, पोस्‍ट ग्रेजेएट इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल, एजुकेशन एंड रिसर्च-चंडीगढ़ और भारतीय रेल के सहयोग से बनाया गया है. आज की तारीख में सबसे ज्यदा चर्चा का विषय “कोरोना” ही है, क्या बच्चे, बूढ़े और जवान, हर किसी की ज़ुबान पर बस कोरोना का ही नाम, इसीलिए 22 पेज की इस कॉमिक्स से विभिन्न तरीकों पर प्रकाश डाला गया है जैसे – हाथ धोने, साफ-सफाई, सामाजिक दूरी, बिना संपर्क के लोगों का अभिवादन और बीमार पड़ने पर डॉक्‍टर की सलाह के महत्‍व को एवम् कैसे हम Covid 19 जैसे बीमारी को पटक कर धुल चटा सकते है.

तो दोस्तों क्या आप हमारे साथ है, अगर आपका जवाब हाँ है तो इस पोस्ट को फेसबुक और अन्य सोशल टच पॉइंट्स पर ज्यदा से ज्यदा शेयर करे, हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे और कोई अन्य जानकारी आपके पास हो तो हमे कमेंट सेक्शन में मेंशन करिये, आभार – कॉमिक्स बाइट और कॉमिक्स थ्योरी!!

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

One thought on “कॉमिक्स अगेंस्ट कोरोना (Comics Against Corona)

Leave a Reply

error: Content is protected !!