सुपर कमांडो ध्रुव और Covid 19 का हमला

दोस्तों कॉमिक्स का माध्यम एक बड़ा ही सटीक और शानदार माध्यम होता है, ये इतने आकर्षक होते है की आपकी नज़रों से बच नहीं सकते और आपका ध्यान अपनी तरफ खींच ही लेतें है, हाल ही में मैंने स्वच्छ भारत मिशन के कॉमिक्स स्ट्रिप्स को अपने हाउसिंग सोसाइटी, पड़ोस की दुकानों, हॉस्पिटल और अन्य घरों के आस पास चिपके देखा, अब यकीं मानिये क्योंकि मै खुद एक कॉमिक्स रीडर हूँ तो मेरे कदम बरबस ही उस दिशा में बढ़ चले और मन को शांति पूरी स्ट्रिप पढ़ कर ही मिली, लेकिन मेरे अलावा भी काफी सारे लोग ऐसे थे भीड़ में जो आते जाते उस स्ट्रिप पर नज़र मारते जा रहे थे, कुछ महिलायें रुक कर पढ़ भी रही थी, नगर पालिका ने बाकायदा प्रिंट आउट्स बंटवायेँ ताकि बच्चें उसे पढ़ कर, देख कर उसमे लिखी बात समझ सकें. सीधी बात ये की “जो दिखता है वो बिकता है”, आपकी आँखे जो देखती है और दिमाग जब शब्द पढ़ कर उसे समझता है तो मस्तिष्क में एक अमिट छाप उभर जाती है (विज़न) जो कई सालों तक बनी रहती है या कहे कुछ के साथ ताउम्र, आप खुद ही सोचिये जब आप किसी फिल्म को देखते है तो उसकी याद आपके ख्यालों में कई साल तक ताज़ी रहती है.

अब आप सोचेंगे इतनी भूमिका बांधने की क्या जरुरत थी? भाई बात सही है तो चलिए सीधे टॉपिक में आते है, अब आप समझ गए है की देख कर पढ़ी जाने वाली किताबों की बात अलग है, कॉमिक्स और ग्राफ़िक नोवेल्स उसी श्रेणी में आते है, ये बकायदा कलर या ब्लैक एंड वाइट मीडियम में छापे जाते है, कुछ 2 टोन में भी और लगभग 40 सालों से राज कॉमिक्स इसी माध्यम से हम पाठकों का मनोरंजन करती आ रही है, वैसे मेरे आंकडे इतने अच्छे नहीं पर फिर भी जनता हूँ की कारगिल युद्ध के दौरान राज कॉमिक्स ने तिरंगा की कॉमिक्स “कारगिल” प्रकाशित कर उसकी बिक्री की सारा मूल्य प्रधानमंत्री राहत कोष में जमा कराया था या फिर CRPF के जाबांज फौजियों की सच्ची कहानियों को कॉमिक्स के प्रारूप में भारत के कोने कोने में पहुँचाया गया. राज कॉमिक्स आज भी लगातार प्रयासरत है और पाठकों का भरपूर मनोरंजन कर भी रही है एवम् जैसा की राज कॉमिक्स की टैग लाइन भी है – “मनोरंजन का चौथा दशक”. (जूनून जिंदा है!)

साभार: राज कॉमिक्स और अनुपम सिन्हा सर

अब बात कर लेते है एक वैश्विक महामारी की जिसने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है और उसका नाम है “कोरोना वायरस” या Covid 19. इस महामारी से बचने के गाइडलाइन्स वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन यानि डब्लू एच ओ ने सभी के साथ साझा किया है और हमारी सरकार ने भी इससे निपटने के लिए पूरे इंतजाम किये है, लेकिन डब्लू एच ओ या सरकार इससे अकेले नहीं जूझ सकती, उन्हें साथ चाहिए? आप पूछेंगे किसका? अरे भई हमारा और किसका? कुछ थोड़े बहोत नियम तो हम लोगो को भी मानने होंगे, जैसे साबुन से हाँथ धोना, मुहँ में रुमाल रखना या मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंनसिंग (दूर दूर खड़े रहना), घर से बेवजह बाहर न निकलना और कानून व्यवस्था बनाये रखना. इन सब बातों का ध्यान रख आप कोरोना वायरस के प्रकोप से बच सकते है और ध्रुव (राज कॉमिक्स का सुपर हीरो) के साथ भी कुछ ऐसा ही घटित हुआ, तो इसका निवारण कैसे किया अपने देसी सुपर हीरो सुपर कमांडो ध्रुव ने, आईए जानते है कॉमिक्स के इन पन्नों पर.

कॉमिक्स के 2 वर्शन उपलब्ध है हिंदी में और इंग्लिश में, गैलरी में जाकर आप इन्हें पढ़ सकते है और अन्य लोगो के साथ शेयर भी कर सकते है, क्योंकि इसका बस एक ही उद्देश्य है ज्यदा से ज्यदा लोगों तक इससे पहुँचाया जाएँ ताकि पाठक और दुसरे नागरिक इस मनोरंजक तरीके से सीख लेते हुए कोरोना महामारी से अपना बचाव कर सके.

कहानी और आर्टवर्क की बात करे तो ये क्लासिक आर्टवर्क है अनुपम सिन्हा सर द्वारा, स्टोरी भी उन्होंने ही लिखी है (आप इस को उनके Instagram या Facebook प्रोफाइल में जाकर भी पढ़ सकते है और अन्य लोगो से साझा कर सकते है). मुझ जैसे कॉमिक्स फैन के लिए ये किसी सौगात से कम नहीं लेकिन बात में बल तब है जब इससे लाखों लोगों तक पहुँचाया जाये, कुछ समझे? मित्रों इस पोस्ट को या कॉमिक्स को ज्यदा से ज्यदा शेयर कीजिये, ग्रुप्स में, वाट्सएप्प में, ट्विटर में, इन्सटाग्राम में, फेसबुक में अवम अन्य सोशल चैनल्स में, ताकि ज्यदा से ज्यदा लोग जागरूक हो सके और कोरोना के विरुद्ध लड़ सकें. हमारे प्रधान मंत्री जी ने पूरे भारत को लॉक डाउन किया है ताकि किसी भी भारतवासी की जान को इस महामारी से खतरा न हो तो कृपया करके कोई भी व्यक्ति अपने घर से बेवजह बाहर न जाए और आईए एकता और सौहार्द्र का प्रदर्शन करते हुए इस महामारी को भारत से बाहर का रास्ता दिखाएँ.

मुझे ख़ुशी है की इस मुहीम में कॉमिक्स भी एक बड़ा योगदान दे रही है, हमारा कैंपेन #ComicsAgainstCorona (जानने के लिए पढ़े) को सफल बनाईये, और कुछ क्रिएटिव तरीके से लोगों को जागरूक करें, अब विदा लेता हूँ दोस्तों, सुरक्षित रहें, सावधान रहे, जय हिंद – कॉमिक्स बाइट!

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

2 thoughts on “सुपर कमांडो ध्रुव और Covid 19 का हमला

Leave a Reply

error: Content is protected !!