About Us

एक दौर था जब भारत में कॉमिक्स का प्रचलन काफी आम हुआ करता था पर समय के साथ उसका दायरा सिमटता रहा। कॉमिक्स बाइट अपने माध्यम से इस दायरे को ही बढ़ाने की कोशिश कर रहा है जिसमें उसका साथ दे रहें हैं कुछ बेमिसाल लोग। एक दिन लोग शायद इसका गुरुत्व समझेंगे और इसे मात्र मनोरंजन का साधन ना मानकर वाकई में इससे सीख और प्रेरणा लेने की कोशिश करेंगे।

Our Authors (लेखक)

Space
मैनाक बेनर्जी

Mainak Banerjee (मुख्य लेखक): पेशे से कंप्यूटर साइंस इंजीनियर मैनाक बनर्जी को 10 साल से ज्यादा आईटी इंडस्ट्री का अनुभव है, कॉमिक्स उनका जुनून है जो उन्हें विरासत में अपने पिता से मिला है। वें कॉमिक्स बाइट के मुख्य लेखक है और कॉमिक्स जगत (खासकर हिंदी भाषा) में भी वो अपना योगदान देना चाहते है।मैनाक एक लेखक भी है और उनकी कविताओं का संग्रह ‘हैशटैग ओरिजनल’ भी अमेज़न किंडल पर उपलब्ध है।

Space
Author - Shumbhu Nath Mahto
शम्भू नाथ महतो

Shambhu Nath Mahto (अतिथि लेखक): शम्भू नाथ महतो कॉमिक्स चित्रकार, लेखक व सम्पादक हैं। वे कॉमिक्स थ्योरी के क्रिएटिव हेड व संपादक हैं। इसके अलावा एमआरपी बुक शॉप के को–फाउंडर भी हैं। इन्होनें ‘सावित्री – मृत्यु ज्ञानम’ नाम से एक पुस्तक भी लिखी है। कॉमिक्स थ्योरी से इनके सम्पादन में घोस्ट्स ऑफ़ इंडिया, चोरी का आरोप और भारतीय कॉमिक्स व पोपुलर प्रिंट के रचनाकारों पर ‘लीजेंड कैलेंडर २०१९’ भी रिलीज़ हुआ। ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस के लिए 3D मानचित्र, आन कॉमिक्स, TBS प्लेनेट कॉमिक्स, सूरज पॉकेट बुक्स, नन्हे सम्राट के लिए कॉमिक्स व अनेक कॉमिक्स कवर्स एवं चित्र बनाए हैं। हाल ही में इनके द्वारा चित्रित आन कॉमिक्स संदीप सांखला प्रकाशित हुई है।

Space
Author - Supratim Saha
सुप्रतिम साहा

Supratim Saha (अतिथि लेखक): सुप्रतिम जी इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में पीएचडी कर रहे हैं , साथ ही साथ वें उत्तर भारत के एक प्रसिद्ध विश्वविद्यालय में शिक्षाविद और प्रशासक की भूमिका भी निभा रहे  है. उत्तर पूर्वी शहर अगरतला में जन्मे, एक कॉमिक बुक प्रेमी और युवा साहित्य के प्रति रुझान रखने वाले सुप्रतिम जी भारत के उत्तरी भाग और पूर्वी भाग के साहित्य/कॉमिक बुक प्रकाशकों से समान रूप से जुड़े हुए है. सुप्रतिम जी हिंदी, बंगाली, मराठी और अंग्रेजी बोलने में सक्षम है, तथा वह अपने विचार और ज्ञान से देश के विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय युवा साहित्य और कॉमिक बुक उद्योग में योगदान करने की कोशिश कर रहे हैं।

Space
Space
अनादि अभिलाष

Anadi Abhilash (समीक्षक): अनादि जी का ताल्लुक ‘कोयला नगरी’ धनबाद, झारखंड के एक मध्यमवर्गीय परिवार से हैं । हालांकि इनकी प्रारंभिक शिक्षा, हाई स्कूल और +2 की शिक्षा झारखंड के ही सिमडेगा, जमशेदपुर और रांची से हुई । राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दुर्गापुर से बी.टेक की डिग्री प्राप्त की और मुंबई में कार्यरत हैं । काॅलेज के दिनों से ही राष्ट्रीय स्तर पर नाटक, नुक्कड़ करते आए हैं और मुंबई में विहंगम थियेटर ग्रुप से जुड़े हुए हैं ‌। स्वरदीपिका नाम से इनकी एक प्राॅडक्शन वेंचर भी कार्यशील है । बचपन के दिनों से ही काॅमिक्स में विशेष रूचि है और भारतीय काॅमिक्स इंड्रस्टी के उत्थान के लिए कुछ कर गुजरना चाहते हैं और प्रयासरत भी हैं । इनका मानना है कि अगर आप और हम मिलकर संकल्प लें तो भारतीय काॅमिक्स इंड्रस्टी बुलंदियों को छू सकती है ।

Space

Technical Team (तकनीकी टीम)

Space
सत्येन्द्र यादव

Satyendra Yadav (तकनीकी विशेषज्ञ): पेशे से सॉफ्टवेर इंजीनियर और इंडस्ट्री में कई वर्षों का ‘वेब डेवलपमेंट’ अनुभव रखने वाले ‘सत्येन्द्र’ एक तकनीकी विशेषज्ञ है। कॉमिक्स बाइट को इनके द्वारा ही उसका अस्तित्व प्राप्त हुआ है।

Space
गगन श्रीवास्तव

Gagan Shrivastava (टेस्टिंग विशेषज्ञ): ‘गगन’ मास्टर्स इन कंप्यूटर साइंस डिग्री धारक है, आईटी इंडस्ट्री (टेस्टिंग) में उन्हें 8.5 साल से उपर सालों का अनुभव है। वो अक्सर अपने सुझाव से कॉमिक्स बाइट का प्रोत्साहन करते रहते है।

Space

error: Content is protected !!