क्रॉसओवर इवेंट: DC वेर्सेज़ Marvel

मित्रों क्या आपको पता है की ऐसे क्रॉस ओवर इवेंट पहले भी हो चुके है, जब जस्टिस लीग का टकराव हुआ था माइटी अवेंजेर्स से!! सन 2003 में JLA/Avengers के कुछ अंक प्रकाशित हुए थे, मैंने पूरी सीरीज तो नहीं पढ़ी क्योंकि भारत में गोथम कॉमिक्स के अंतर्गत इसे पब्लिश किया गया था और मेरे पास इसके मात्र दो ही अंक है पर जहाँ तक मुझे समझ में आया की DC और Marvel यूनिवर्स की दो परम शक्तियों ने मिलकर ऐसा जाल बुना की इन दोनों यूनिवर्स के सुपर हीरोज इन कार्यों में उलझ कर एक दुसरे से भिड़ गए और जहाँ DC यूनिवर्स के जस्टिस लीग को कुछ बताये गए महा शक्तिशाली आर्टिफैक्ट्स लाने को कहा गया वहीँ Marvel यूनिवर्स के माइटी आवेंजेर्स को उसकी रक्षा का ज़िम्मेदारी दी जाती है, अब इनके टकराव का जो परिणाम हुआ उसे तो आप कॉमिक्स पढ़कर ही जान पाएंगे, हालाँकि और रिसर्च करने का हमे पता चला की ये क्रॉस ओवेर्स कई सालों से चले आ रहे है और सन 1996 में कॉमिक्स (DC/Marvel) के पाठकों ने इनकी आमने सामने की भिडंत देखी.

दावं पर लगा पूरा यूनिवर्स और हराने वाले सुपर हीरोज का यूनिवर्स मौजूद नहीं रहेगा! ऐसा कॉमिक्स के प्लाट में बताया गया है, गोया कि इस बात को 2021 में पूरे 25 साल हो जायेंगे इसीलिए DC कॉमिक्स में लेखक के रूप में काम करने वाली गेल सिम्मोंस ने ट्वीट करके सभी फैन्स से गुजारिश की #pleaseMarvelDC के हैशटैग को ट्रेंड कराया जाये, ताकि अगले साल इस पर काम किया जा सके, जहाँ पूरा विश्व अभी कोरोना वायरस की चपेट में है तो जाहिर है फैन्स भी इस बात को भली भांति समझते है अभी कुछ कहना बहोत जल्दी होगी पर गेल को ट्विटर पर पाठकों का पूरा सहयोग मिल रहा है और डॉनी केट्स जो की Marvel से लेखक के तौर पर जुड़े हुए है इस बात का समर्थन करते दिखे (आप गेल और डॉनी के ट्वीट नीचे पढ़ सकते है).

Marvel/DC को पढने वाला एक बहोत बड़ा तबका भारत में भी रहता है और मुझे ये कहते हुए कोई अतिश्योक्ति नहीं है की भविष्य में अगर ऐसा कुछ हुआ तो कॉमिक्स फटेर्निटी को इससे बहोत लाभ मिलेगा, फिलहाल तो ये हैशटैग अभी ट्वीटर पर ख़ासा ट्रेंड कर रहा था पर भविष्य की गर्त में क्या है इसके लिए हमे अगले साल का इंतज़ार करना होगा, सभी पाठकों से अनुरोध है की घर पर रहिए, बाहर मत निकालिए क्योंकि कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार जारी है. कॉमिक्स बाइट पूरी कोशिश कर रहा है की इंडस्ट्री की खबर आप तक पहुँचती रहे, और अगर पोस्ट आपको पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों, ग्रुप्स, फेसबुक और अन्य सोशल टच पॉइंट्स पर ज्यदा से ज्यदा शेयर करे, हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे और कोई अन्य जानकारी आपके पास हो तो हमे कमेंट सेक्शन में मेंशन करिये, आभार – कॉमिक्स बाइट!

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

2 thoughts on “क्रॉसओवर इवेंट: DC वेर्सेज़ Marvel

Leave a Reply

error: Content is protected !!