अमलगम कॉमिक्स (Amalgam Comics): नए नायक

मित्रों 1996 में अमलगम यूनिवर्स की स्थापना हुयी, इसका कारण बनी एक प्रतिस्पर्धा और दो लौकिक भाइयों के बीच का टकराव, DCvsMarvel में हमें सभी सुपर हेरोज से मिलने का मौका मिला, और जन्म हुआ अमलगम यूनिवर्स का और इसके कर्णधार किरदार एक्सेस का.

अमलगम कॉमिक्स के पीछे भी DC और Marvel कॉमिक्स का हाँथ था (पैरेंट कंपनी) और 1997 में इसे बंद भी कर दिया गया, इसके एक किरदार “एक्सेस” (मार्वल और डीसी कॉमिक्स का संयुक्त किरदार) के पास एक खास पॉवर थी जिसमे ये दोनों यूनिवर्स के किसी भी दो किरदार को मिलकर एक मिश्रित किरदार का निर्माण कर सकता था, DCvsMarvel इवेंट के बाद हमे ऐसे ही कई किरदारों को देखने का मौका जिनका हमने कभी नाम भी सुना! आईये जानते है उनमे से कुछ के बारे में.

सुपर सोल्जर
साभार: मार्वल कॉमिक्स और डीसी कॉमिक्स

सुपर सोल्जर: न न न, ये कैप्टेन अमेरिका तो है लेकिन पूरी तरीके से नहीं, क्योंकि इसके साथ इसमें सुपर मैन के भी गुण भरे है. एक साधरण मानव “क्लार्क केंट” जिसने एलियन डीएनए वाले सुपर सीरम से खुद को इंजेक्ट किया और बन गया “सुपर सोल्जर”.

डार्क क्लॉ
साभार: मार्वल कॉमिक्स और डीसी कॉमिक्स

डार्क क्लॉ: “लोगन व्येन” की माता पिता की हत्या बचपन में ही कर दी जाती है, फिर उसे उसके अंकल के यहाँ कैनेडा ले जाया जाता है जहाँ उनकी भी पोचेर्स द्वारा हत्या हो जाती है, बड़े होते ही लोगन खुद को कैनेडा के सुपर सोल्जर प्रोग्राम में रजिस्टर करा लेता है जहाँ वेपन एक्स प्रोग्राम में ऐडामेंटियम उसके हड्डियों में भर कर उसे एक मेटा ह्यूमन बना देता है.

डेड ऑय: “बिल लॉटन” यानि डेड ऑय मार्वल के बुल्सऑय और डीसी के डेडशॉट का खतरनाक कॉम्बिनेशन है, वो डेयर (स्लेड मरडॉक) से लड़कर अपनी एक आँख गवां चुका है, डेड ऑय बेहद ही खतरनाक एवम् कुख्यात हत्यारा है और एक अचूक निशानेबाज़.

डॉक्टर स्ट्रेंजफेट
साभार: मार्वल कॉमिक्स और डीसी कॉमिक्स

डॉक्टर स्ट्रेंजफेट: “चार्ल्स ज़ेवियर” मार्वल के डॉक्टर स्ट्रेंज, चार्ल्स ज़ेवियर और डीसी के डॉक्टर फेट के मिश्रण से बना ये बहुत ही ताकतवर किरदार है. जब अपने हिमालय से यात्रा करते समय, मेटा-म्यूटेंट चार्ल्स जेवियर को “नबू” द एन्शिएन्ट वन द्वारा बचाया गया था, जो उस समय अमलगम यूनिवर्स के लॉर्ड सुप्रीम ऑफ ऑर्डर थे, उनसे सीख कर पहले से ही एक शक्तिशाली मेटा-म्यूटेंट टेलीपैथ ज़ेवियर ने जल्द ही अपने शिक्षक को पीछे छोड़ दिया और लॉर्ड सुप्रीम ऑफ ऑर्डर के रूप में पदभार संभाला, वो जजमेंट एवेंजर्स के संस्थापक सदस्यों में से एक है.

मित्रों आज के पोस्ट में बस इतना ही, बाकि के किरदारों के बारे में आपको अगली किसी पोस्ट पर बताया जायेगा, अगर ये लेख आपको पसंद आया तो इसे अपने फेसबुक ग्रुप में, वाट्सएप्प में और अन्य सोशल टच पॉइंट्स पर जरुर शेयर कीजिये, आभार – कॉमिक्स बाइट!

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!