Comics Byte Trivia: मार्वल / डीसी का संयुक्त करैक्टर “एक्सेस” (Access)

मित्रों क्या आपको पता है की मार्वल / डीसी का एक संयुक्त करैक्टर भी है जो दोनों यूनिवर्स के देखभाल करता है और उसका उद्देश्य बस एक ही है इन दोनों ब्रम्हांड को मिलने न दिया जाये क्योंकि पहले भी मार्वल डीसी यूनिवर्स आपस में टकरा चुके है और हाल ही एक खबर थी की शायद दोबारा ऐसा जल्द ही हो फिर से. (जानने के लिए क्लिक करें – क्रॉसओवर इवेंट). अगर ऐसा फिर से हुआ तो ये किसी भी यूनिवर्स के लिए अच्छा नहीं होगा.

क्रेडिट्स: कॉमिकवाइन

ब्रदर्स नामक दो लौकिक भइयों के टकराव से एक यूनिवर्स के टुकड़े टुकड़े हो गए, उस मूल ब्रह्मांड के कुछ टुकड़े बच गये, उनमे से एक था बॉक्स और दूसरा था एक्सेस। अर्थ-616 में न्यूयॉर्क शहर है, वहाँ एक जवान लड़का रहता है जिसका नाम है “एक्सेल आशेर”, एक दिन उसे गली से गुजरते वक्त एक रहस्यमय बेघर बूढ़े मिलता है, जिसके पास एक कार्डबोर्ड का बक्सा है लेकिन वो बूढा उससे बताता है की ये मात्र एक बक्सा नहीं बल्कि दो विभिन्न ब्रह्मांडों में जाने का जरिया है और अब इस जिम्मेदारी को निभाने की बारी उसकी है, उसे एक्सेल से “एक्सेस” बन कर इन शक्तियों का निर्वाह करना ही होगा.

क्रेडिट्स: पिनट्रेस्ट

डीसी वर्सेस मार्वल इवेंट के दौरान, एक्सेस ने बैटमैन और कैप्टन अमेरिका को लड़ने से रोका और उनके अंदर छिपे ब्रह्मांड के टुकडो का इस्तेमाल करते हुए दोनों ब्रह्मांडों को अलग करके और पुनर्स्थापित किया. बैटमैन और कैप्टेन अमेरिका कई मामलों में ब्रदर्स जैसे ही थे, जैसे उनका ही लघु रूप, उनकी मदद से एक्सेस ने पहले तो ब्रदर्स के टकराव को रोका और बाद में उन्हें ये भी समझाया की इस लड़ाई से कितना बड़ा विनाश हो सकता था जिस से कोई भी ब्रह्मांड कभी उभर नहीं पाता. दोनों नायकों को देख रहे ब्रदर्स ने यह महसूस किया कि एक दूसरे के साथ उनका संघर्ष वास्तव में कितना मूर्खतापूर्ण है।

DC Versus Marvel
क्रेडिट्स: मार्वल फैनडॉम

एक्सेस अमलगम ( मिश्रित) यूनिवर्स का बहुत ताकतवर करैक्टर है, इसकी शक्तियों में प्रमुख है –

  • एक्सेस में डीसी और मार्वल ब्रह्मांडों के बीच अंतरिम आयामी प्रवेश द्वार बनाने और उपयोग करने की क्षमता है
  • वह खुद को टेलीपोर्ट करने के साथ-साथ दूसरों को भी अपने पास बुला सकता है
  • वह दो लोगों को जोड़ सकता है चाहे वो किसी भी यूनिवर्स से हों और उन्हें जोड़ कर नए मिश्रित किरदार बना सकता है.
  • वो अन्य आयामों और समय धाराओं में यात्रा कर सकता है और वह एक ब्रह्मांड से किसी भी चीज की उपस्थिति महसूस कर सकता है जो दूसरे में मौजूद है।

एक्सेस अब दोनों ब्रह्मांडों का मूल निवासी है और उसका कर्तव्य है उन्हें अलग रखना है, यदि वे ओवरलैप (अधिव्यापन) करना शुरू करते हैं, तो ब्रह्मांड फिर से अमलगम (मिश्रित) यूनिवर्स में विलीन हो जाएंगे. तो दोस्तों अगर ये पोस्ट आपको पसंद आई तो इसे अपने अन्य मित्रों के साथ फेसबुक और अन्य सोशल टच पॉइंट्स पर ज्यदा से ज्यदा शेयर करे, हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे और कोई अन्य जानकारी आपके पास हो तो हमे कमेंट सेक्शन में मेंशन करिये, आभार – कॉमिक्स बाइट!

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

One thought on “Comics Byte Trivia: मार्वल / डीसी का संयुक्त करैक्टर “एक्सेस” (Access)

Leave a Reply

error: Content is protected !!