Comics Against Corona: Artworks Part 1

मित्रों कॉमिक्स अगेंस्ट कोरोना कैंपेन में काफी आर्टिस्टों ने उत्साह दिखाते हुए भाग लिया, अब क्योंकि लॉकडाउन की अवधि 21 दिन है तो हमारा कैंपेन भी तब तक जारी रहेगा, भाषा का चुनाव एवम् आर्टवर्क का चयन कलाकार खुद कर सकते है पर उन्हें आर्टवर्क के साथ #ComicsAgainstCorona का हैशटैग जोड़ना जरुरी है. तो आईये देखते है हमारी कॉमिक्स कम्युनिटी के कुछ बेमिसाल कलाकारों द्वारा बनाये गए कुछ शानदार आर्ट्स और कोरोना से लड़ने के लिए उनके आश्चर्यजनक विचार.

Ravi Laitu: बच्चों के एक लोकप्रिय विज्ञान लेखक जिनका मुख्य उद्देश्य अपने स्वयं के तैयार किए गए चित्र और रेखाचित्रों के माध्यम से विज्ञानं को बाल मन स्थानांतरित करना है। इन्होने बच्चों के लिए ढेर सारी किताबें लिखी जिसमे सबसे चर्चित “101 साइंस गेम्स” और “101 मैजिक ट्रिक्स” रही, गूगल पे आप उनके बुक पर छपे नाम से सर्च कर सकते है – “Ivar Utial या आइवर यूशियल”. वो हमारे बचपन के शिक्षक, नायक और बाल जगत के लिविंग लीजेंड है जिन्होंने हमें बहोत कुछ सिखाया, आपको हम सब पाठकों का प्रणाम है सर.

कोरोना और डॉक्टर

Hemant Dhaval: मास्टर इन आर्ट्स हेमंत जी एक बहोत ही काबिल कलाकार है, इस मुहीम के बारे में सुनते ही वो तुरंत अपना योगदान देने के लिए राज़ी हो गए. वो पहले से ही कोरोना के खिलाफ एक युद्ध छेड़े हुए है, उनकी फेसबुक टाइमलाइन “कोरोना की महामारी और उससे बचाव कैसे करे” से भरी हुयी है. चित्रकारी के साथ इन्हें लिखने का भी शौक है. नीचे देखें हेमंत जी द्वारा प्रेषित आर्टवर्क.

Comics India: मित्रों कॉमिक्स इंडिया ने हाल ही में तुलसी कॉमिक्स के रिप्रिन्ट्स के अधिकार लिए है, उनका पहला सेट भी आ चुका है (जानने के लिए यहाँ क्लिक करें – कॉमिक्स इंडिया). मेरे बहुत ही काबिल दोस्त ललित पालीवाल जी ने हाल ही में अंगारा (सुपर हीरो तुलसी कॉमिक्स) की एक स्ट्रिप प्रेषित की जिसमे अंगारा कोरोना के उपर ज्ञान देते बताया गया है. देखें नीचे!

Lakshman S. Simare: लक्ष्मण एस सीमारे जी पेशे से कार्टूनिस्ट है, वो अक्सर अपने गुदगुदाते सेन्स ऑफ़ ह्यूमर से लोगों को हंसा देते है, चित्रकारी के तो क्या ही कहने, कोरोना के खिलाफ इन्होने काफी कुछ प्रेषित किया और हमारे आग्रह पर चाचा चौधरी की फैन मेड कॉमिक्स ही बना डाली जो आपको हंसाएगी और सकारात्मक संदेश भी देगी.

Uttam Chand: पेशे से चित्रकार और मेरे घनिष्ट मित्र उत्तम चंद जी को किसी परिचय की जरुरत नहीं, इन्होने चंद्रमा कॉमिक्स की स्थापना की और बहोत से फैन मेड कॉमिक्स निशुल्क निकाली ताकि लोगों में कॉमिक्स का जुनून कायम रहे और हिंदी कॉमिक्स के सुनहरे दौर की यादें जीवित रहे, नीचे आप उनके बनाये आर्टवर्क्स देख सकते है.

वैसे तो मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ ने प्रॉपर गाइडलाइन्स के साथ कोरोना के उपर एक कॉमिक्स प्रकाशित की है, उसके अलावा राज कॉमिक्स ने भी नागराज और ध्रुव पर दो कॉमिक्स डिजिटल फॉर्मेट में उपलब्ध की है ताकि ज्यदा से ज्यदा पाठक जागरूक हो सकें.

अगर आप भी इस मुहीम का हिस्सा बनना चाहते है तो लिख डालिए कुछ, बनाइये कुछ ऐसा की लोगों तक कुछ ठोस जानकारी पहुंचे और हैशटैग #ComicsAgainstCorona लगाना ना भूलें या कॉमिक्स बाइट पेज को वहां मेंशन कीजिये, तो कॉमिक्स वाले मित्रों क्या आप हमारे साथ है? अगर आपका जवाब हाँ है तो इस पोस्ट को फेसबुक और अन्य सोशल टच पॉइंट्स पर ज्यदा से ज्यदा शेयर कीजिये, हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे और कोई अन्य जानकारी आपके पास हो तो हमे कमेंट सेक्शन में मेंशन करिये, आभार – कॉमिक्स बाइट और कॉमिक्स थ्योरी!!

नोट**: सभी आर्टवर्क आर्टिस्टों और निम्नलिखित पब्लिशर्स की संपत्ति है, बिना पूछे इसका व्यवसायिक इस्तेमाल नहीं किया जा सकता

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

One thought on “Comics Against Corona: Artworks Part 1

Leave a Reply

error: Content is protected !!