ComicsDiamond ComicsNews

बिल्लू और क्रिकेट – डायमंड कॉमिक्स (Billoo Aur Cricket – Diamond Comics)

Loading

सीखिये क्रिकेट के गुर बिल्लू के संग डायमंड कॉमिक्स में प्रकाशित – “बिल्लू और क्रिकेट” में! (Learn the tricks of cricket with Billoo in “Billoo and Cricket” published in Diamond Comics!)

अमेरिका और वेस्ट इंडीज में टी-20 वर्ल्डकप का दौर शुरू हो चुका है। सभी टीम बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है और कई बड़े उलटफेर भी खेल प्रेमियों को देखने मिले है, काफी नई टीम्स भी इस बार प्रतियोगिता का हिस्सा बन रही है एवं अपने गजब के खेल से उन्होंने कई भारी-भरकम टीमों को चौंकाया है। ‘मेन इन ब्लूज‘ यानि की भारत कि टीम भी अपनी कमर कस चुकी है और अपना पहला मैच जीत कर काफी जोश में भी दिखाई पड़ रही है। 9 जून 2024 को अमेरिका के न्यूयॉर्क नामक शहर में ‘भारत बनाम पाकिस्तान’ का मुकाबला है और हमेशा की तरह भारत की टीम इस बार भी वर्ल्डकप में पाकिस्तान के उपर अपना दबदबा कायम रखना चाहेगी। कहते है भारत और पाकिस्तान के वर्ल्डकप वाले मुकाबले किसी जंग से कम नहीं होते और इसका प्रमाण है सारे पूर्व में खेले गए मैच। भारत के क्रिकेट प्रेमी शायद 19 नवम्बर के दिन से अब आगे बढ़ चुके है हालाँकि ऑस्ट्रिलिया से फाइनल में हार का घाव अभी भी हरा है ‘क्रिकेट प्रशंसकों’ के दिलों में। आज के मैच के लिए और पूरे टूर्नामेंट में भारत की टीम को हमारी शुभकामनाएं, ये खेल सिर्फ 11 खिलाड़ीयों का नहीं अपितु 140 करोड़ भारतीयों का है।

T 20 World Cup - America and West Indies
T 20 World Cup – America and West Indies

बिल्लू और क्रिकेट मैच – कार्टूनिस्ट प्राण – डायमंड कॉमिक्स (Billoo Aur Cricket Match – Cartoonist Pran – Diamond Comics)

क्रिकेट प्रोफेशनल्स का खेल है और बिल्लू इस खेल का माहिर खिलाड़ी! हाल ही में 135 रनों की अद्भुद पारी खेलने के लिए बिल्लू को शहर के मेयर द्वारा सम्मानित किया जाता है। यह बात पंचम-पान नाम के एक अमीर लड़के को नागवार गुजरती है एवं वो बिल्लू और उसकी टीम को एक क्रिकेट मैच के लिए आमंत्रित करता है। बिल्लू का मित्र ‘गब्दू’ उसे बताता है की पंचम-पान धोखेबाज है लेकिन बिल्लू सच्चाई के प्रति अपनी सोच के साथ उनसे मुकाबला करने की ठान लेता है।

Billoo Aur Cricket - Diamond Comics
Billoo Aur Cricket – Diamond Comics

‘गब्दू’ की सोच सही थी, पंचम की टीम में गेंदबाज़ ‘बडलू’ बॉडी-बिल्डर, एशियाड में दौड़ चुके तेज़ धावक ‘फ़ील्डर’ और फिल्म थिएटर का गेटकीपर उनका ‘विकेटकीपर’ बनता है। तय समय में क्रिकेट का मैच शुरू होता है और बडलू की पहली ही गेंद इतनी तेज़ होती है की विकेटकीपर का जबड़ा टूट जाता है। अगली गेंद को बिल्लू ‘पुल’ करता है पर एशियाड का तेज़ धावक ‘गेंद’ के साथ ही ‘रेस’ लगाने लगता है और उसे बिना पकड़े आगे निकल जाता है। पंचम अपनी टीम के प्रदर्शन से दुखी है और वो बडलू को एक और तेज़ गेंद फेंकने को कहता है, बिल्लू इसे संभाल नहीं पाता और गेंद सीधे हवा में!

Billoo Aur Cricket - Diamond Comics - Comic Strips
Billoo Aur Cricket – Diamond Comics – Comic Strips

पंचम गेंद के पीछे, बडलू गेंद के नीचे! यह क्या दोनों के सिर फुटौवल में गेंद नीचे टपक जाती है। ‘बडलू’ बॉडी-बिल्डर का इस टक्कर में कुछ नहीं बिगड़ता पर पंचम-पान के सर में एक अंडा निकल आता है। उसके क्रंदन से मैच रुक जाता है और अंतत ‘अंपायर’ को मैच स्थगित करना पड़ता है। पंचम के अंपायर से पूछने पर यह ज्ञात होता है कि उसके रोने से पूरी ‘पिच’ गीली हो गई है और गीले मैदान एवं पिच पर क्रिकेट का खेल नहीं हो सकता। इस कहानी से यही सीख मिलती है की अगर आपके इरादे गलत हो तो सच्चाई के आगे वो कभी जीत नहीं पाएगी। सत्यमेंव जयते!

Chacha Chaudhary Aur Raka Ka Challange - Diamond Comics
Chacha Chaudhary Aur Raka Ka Challange – Diamond Comics

‘बिल्लू और क्रिकेट’ को डायमंड कॉमिक्स ने प्रकाशित किया जो शायद 1994-95 के मध्य रहा होगा। इस कॉमिक्स की संख्या थी #748 और इसका मूल्य था 8 रूपये, कॉमिक्स में कुल 50 पृष्ठ है। कॉमिक्स के पिछले भाग में ‘चाचा चौधरी और राका का चैलेंज’ जो की डायमंड कॉमिक्स का 800 वां अंक भी था, इसके साथ 4 पर्सी कैंडी मुफ़्त थी। दिल्ली दूरदर्शन में उस समय पर्सी प्रीमियम कैंडी के काफी विज्ञापन दिखाए जाते थे और बच्चों के मध्य यह बहुत पसंद की जाती थी। क्या आपको वो विज्ञापन याद है?

कॉमिक्स में ‘बिल्लू और क्रिकेट मैच’ के अलावा भी निम्नलिखित कॉमिक स्ट्रिप्स है:-

  • झुमरू
  • बिल्लू और कलाई पट्टी
  • जोज़ी से मुलाक़ात
  • बजरंगी का गुस्सा
  • केबल ट्राली
  • मकान का किराया
  • कमीज़
  • लॉट्री का टिकट

सभी कहानियों में नैतिक शिक्षा का पाठ है जिसे सिर्फ कार्टूनिस्ट प्राण ही बना सकते थे। सीधे-सच्चे भाव से अपनी चित्रकथाओं द्वारा वो कई गंभीर बाते बड़ी सहजता से कह जाते थे। बहरहाल, क्रिकेट हमेशा से भारत का प्रिय खेल रहा है और बिल्लू के साथ आ जाने से इसमें हास्य और सच्चाई का भाव भी समाहित हो गया। भारतीय क्रिकेट टीम को टी-20 वर्ल्ड कप की एक बार फिर से हार्दिक शुभकामनाएं, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Read More..!: Exploring the Legacy of Diamond Comics: Chacha Chaudhary, James Bond, and More!! – Dimaond Comics Vintage Ads Series

Chacha Chaudhary Comics | Prans | Billoo, Pinki And Raman | Comics Byte Unboxing & Reviews

Chacha Chaudhary Comics in Hindi (Set of 20 Books)

Chacha Chaudhary Comics in Hindi - Set of 20 Books
Chacha Chaudhary Comics in Hindi

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

2 thoughts on “बिल्लू और क्रिकेट – डायमंड कॉमिक्स (Billoo Aur Cricket – Diamond Comics)

Leave a Reply

error: Content is protected !!