कॉमिक्स अगेंस्ट कोरोना कैंपेन – भारतीय कॉमिक्स इंडस्ट्री कि एकजुटता का उदाहरण

यह मार्च 2020 की बात है जब भारतवर्ष में कोरोना को लेकर खतरा बढ़ रहा था. भारत कि राजधानी की बात करें तो वहां पर दंगो को काबू में किया जा रहा था और कुछ सफलता मिली ही थी कि अंतरष्ट्रीय स्तर पर ख़तरा बन चुका कोरोना जो भारत में इक्का- दुक्का मामले को लेकर 3 मार्च में ही आ गया था अब तेजी से फैलने लगा था. कोरोना का ख़तरा भारत वर्ष में अभी गंभीरता से नहीं लिया जा रहा था कम से कम जनता में तो इसे इस तरह प्रदर्शित नहीं किया गया क्यूंकि शायद चुपचाप सरकार एक बड़ा कदम उठा रही थी और उससे जनता में आतंक ना हो इसलिए जल्दबाजी व गंभीरता प्रदर्शित नहीं कि गई. परन्तु उसी दौरान हमने एमआरपी बुक शॉप के सारे पुराने आर्डर को डिस्पैच करके अपने “जैकपोट सेल” प्लान्स कैंसिल करने का फैसला लिया क्यूंकि खतरे को मैं और मैनाक बनर्जी जी अच्छी तरह भांप चुके थे कि कोरोना को लेकर एक प्रतिशत ढील भारी पड़ सकती है न सिर्फ अपने लिए बल्कि दूसरों के लिए भी. उधर जल्द ही मैनाक बनर्जी जी के निवासस्थल महाराष्ट्र में पूना कन्टेनमेंट एरिया घोषित हो गया. इधर दिल्ली भी उसी रास्ते पर जायेगा यह अंदाजा मुझे हो गया. ऐसी स्थति में नैतिकता व जिम्मेदारी के साथ निर्णय लेते हुए एमआरपी बुक शॉप के सारे गतिविधि बंद किये गए और मौजूदा हालातों में अपने तरफ से कुछ पॉजिटिव गतिविधि करने का फैसला लेते हुए कोरोना वायरस के बारे में अवेयरनेस फ़ैलाने कि प्लानिंग की गई और इस तरह कोरोना के खिलाफ कॉमिक्स कम्युनिटी को सपोर्ट में लाने के लिए प्रयास किये जाने का प्लान बना और लोगो को कोरोना से बचने और ज्यादा से ज्यादा घर पर रहने के लिए प्रेरित करने के लिए कुछ पोस्टर्स बनाये गए और कैम्पेन को शुरू किया गया.

Healthy Boy - फाइट कोरोना
हेल्दी बॉय
आर्टिस्ट: शम्भु नाथ महतो

इस प्रकार “कॉमिक्स थ्योरी” और “कॉमिक्स बाइट” व “कॉमिक्स थ्योरी लाइव” (यू ट्यूब चैनल) जो कि हमारा मुख्य गतिविधि केंद्र है उसे लेकर कैंपेन शुरू किया गया जिसमे ‘एमआरपी’ की भूमिका सपोर्ट में थी. तय हुआ की कॉमिक्स से जुड़े रचनाकार व्यक्तियों, पाठकों और कॉमिक्स प्रकाशकों से बात की जाए और सपोर्ट के तौर पर उनका नाम लिस्ट किया जाए और इस वैश्विक महामारी के खिलाफ कॉमिक्स समुदाय की एकजुटता पेश की जाए. फिर, ‘चंदू जी’, ‘अंसार अख्तर  जी’, ‘मोहन शर्मा जी’, ‘रवि लाइटू जी’, ‘अरविन्द कुमार साहू जी’ एवं अन्य लोगों का सपोर्ट प्राप्त किया गया और प्रकाशकों में ‘कॉमिक्स थ्योरी’ के साथ ‘कॉमिक्स इंडिया’, ‘स्वप्निल कॉमिक्स’, ‘ड्रीम कॉमिक्स’ का सपोर्ट लिस्ट में नामांकन किया, साथ ही कॉमिक्स पाठक व रचनाकार जैसे ‘डॉक्टर प्रदीप दुबे’, ‘डॉक्टर एवं आर्टिस्ट नवनीत सिंह’, ‘उद्दाम कुमार’, ‘तन्वी पारीक’, ‘मुर्शिद आलम’, ‘अभिराज ठाकुर’, ‘बलजीत सिंह संधू’, ‘प्रोफेसर सुप्रतिम साहा’, ‘नवाब मिकल इशाक अंसारी’, ‘आर्टिस्ट उत्तम चंद’, ‘आर्टिस्ट हेमंत धवल’, ‘आर्टिस्ट रॉकी एम’, ‘कार्टूनिस्ट लक्ष्मण एस. सीमारे’, छात्र ‘कृष्णा कुमार’ व रिकार्ड्स के धनी ‘श्री निनाद जाधव जी’ का सपोर्ट एक के बाद एक प्राप्त होता गया.

नवनीत सिंह - फैन आर्टवर्क - राज कॉमिक्स
आर्टिस्ट: नवनीत सिंह
करैक्टर्स – राज कॉमिक्स (फैन मेड)

तथापि ‘कैंपेन’ यह सोचकर किया गया कि कुछ पोस्टर आदि बनाए जाएँ व संपर्क में शामिल हर व्यक्ति अपने घर के बाहर या सार्वजनिक जगह पर उन पोस्टर्स को प्रिंट करके तथा अपने नाम को प्रेषक के रूप में देकर अपील के तौर पर लगाये ताकि कोरोना से अपने आस-पास के लोगों को आगाह किया जा सके और इस तरह अवेयरनेस को ऑफलाइन फैलाया जा सके. पर कोरोना कि समस्या का रूख लगातार बदल रहा था जिसके कारण जल्द ही २२ मार्च को भारत भर में “जनता कर्फ्यू” की प्रधानमंत्री श्री मोदी जी द्वारा घोषणा होने पर व उसी दिन उसे ‘लॉकडाउन’ में तब्दील किये जाने के बाद इस प्रकार के पोस्टर्स की व्यवहारिक जरुरत ख़त्म हो गई. यह ‘लॉकडाउन’ एक वरदान की तरह आया जिसने भले ही हमारे इस अदने से प्रयास के आरंभिक आईडिया को अव्यवहारिक कर दिया पर यह सभी के द्वारा वांछनीय व स्वागत योग्य कदम था. फिर भी कोरोना को लेकर जनजागरण के रूप में व विभिन्न रचनाकारों व प्रकाशकों के प्रयासों को प्रचार- प्रसार करके उसमें सहयोग देने के नजरिये से इस कैंपेन को जारी रखा गया व सभी के प्रयासों को खुल कर ‘कॉमिक्स बाइट’ पर प्रस्तुत किया गया व खूब प्रसारित किया गया.  

इसी क्रम में ‘कॉमिक्स इंडिया‘ ने अंगारा की कॉमिक्स के संवादों को एडिट करके कोरोना से बचाव की जानकारी को एक मेसेज में परिवर्तित कर शानदार कॉमिक् प्रस्तुत किया. उधर ‘कॉमिक्स थ्योरी‘ ने जल्द ही एक “फाइट कोरोना” नामक कॉमिक्स की घोषणा की और इस प्रयास में कॉमिक्स बाइट ने इसे प्रचारित करने में अपूर्व सहयोग दिया. ‘निनाद जाधव जी’ ने एक शानदार कॉमिक्स बनायीं जिसमें कोरोना के झांसे में फंसने से बच्चों को आगाह किया गया. साथ ही हेमंत धवल, कृष्णा कुमार, रवि लाइटू जी, रॉकी एम, लक्षमण एस. सीमारे, उत्तम चंद आदि रचनाकारों ने पोस्टर व चित्रों द्वारा जनता को जागरूक करने का प्रयास किया और उन्हें ‘कॉमिक्स अगेंस्ट कोरोना’ के कैंपेन द्वारा प्रचारित करने के लिए ‘कॉमिक्स बाइट‘ ने अपूर्व तत्परता दिखाते हुए सभी को कैंपेन के साथ जुड़ने के लिए सफल प्रयास किया व कॉमिक्स बाइट पर विभिन्न लेखों व प्रस्तुतीकरण द्वारा इस जन-जागरण के प्रयास को हजारों लोगों तक पहुंचाने में कॉमिक्स बाइट के ‘मैनाक बनर्जी जी’ ने अच्छा कार्य किया. भारतीय कॉमिक्स जगत में सभी के द्वारा किया गया यह एकजुट प्रयास अद्वितीय है जो यकीनन इतिहास के पन्नों में लिखा जायेगा.

सभी के प्रयासों व सपोर्ट की सराहना करते हुए ‘कॉमिक्स थ्योरी‘ और ‘कॉमिक्स बाइट‘ व ‘कॉमिक्स थ्योरी लाइव’ आयोजक की अपनी भूमिका निभाते हुए सभी के द्वारा किये गए इस अनूठे प्रयास को दर्ज करने के लिए सभी को प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर प्रशंसा व आभार प्रकट करती है. जल्द ही इस प्रयास को रेखांकित करते हुए कॉमिक्स थ्योरी लाइव चैनल पर एक शोर्ट डाक्यूमेंट्री भी लाये जाने का प्रयास है.

भारतीय कॉमिक्स जगत से सभी पाठक, रचनाकार, प्रकाशक व कॉमिक्स बाइट जैसे ध्येयी प्लेटफ़ॉर्म मिलकर भविष्य में भी इसी प्रकार एकजुट होंगे इसी आशा के साथ सभी को नमन व शुभकामनाएं !

Ninad Jadhav
Certificate No. 1 – श्री निनाद जाधव जी

“अंत में कॉमिक्स बाइट की भूरी-भूरी प्रशंसा करना चाहूँगा कि इस कैंपेन को एक वृहद् रूप व संगठित प्लेटफ़ॉर्म प्रदान किया.”

सभी को प्रदत्त सर्टिफिकेट्स नीचे प्रस्तुत हैं !

गूगल ड्राइव – “कॉमिक्स अगेंस्ट कोरोना

अगर किसी का नाम कारणवश ना आ पाया हो तो हमारे सोशल टचपॉइंट पर हमें टैग करें, ‘कॉमिक्स अगेंस्ट कोरोना’ कैंपेन में सीधे तौर पर तो नहीं पर परोक्ष रूप में राज कॉमिक्स, फिक्शन कॉमिक्स, डार्क मैजिक कॉमिक्स और कुछ अन्य पब्लिशर्स ने भी योगदान दिया जिसका कॉमिक्स जगत हृदय से आभारी है और सुपर कमांडो ध्रुव के जन्मदिन के उपलक्ष्य में हम सभी पाठकों को मिला एक शानदार ‘पिन उप आर्टवर्क’ स्वयं श्री ‘अनुपम सिन्हा’ जी द्वारा एवं ‘अटैक of Covid-19‘ कॉमिक्स भी.

कोरोना के उपर हमारे पिछले आर्टिकल्स पढ़ने के लिए नीचे दिये गए लिंक्स पर ‘विजिट’ कीजिये.

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!