AnimationComicsMarvelMoviesNews

स्पाइडर-मैन इंडिया – एक्रॉस द स्पाइडर-वर्स (Spider-Man India – Across The Spider-Verse)

Loading

स्पाइडर-मैन इंडिया का फ़िल्म में पहला आगमन! (Spider-Man India debuts on film!)

दोस्तों वैसे तो स्पाइडर-मैन इंडिया (Spider-Man India) का पदार्पण वर्ष 2004 में ही कॉमिक्स की दुनियाँ में हो चुका था जब गोथम कॉमिक्स (Gotham Comics) ने यह बताया की वो स्पाइडर-मैन का भारतीय संस्करण भी ला रहें हैं। भारतीय पाठकों ने पाश्चत्य नायकों को कई दशकों से पढ़ा हैं और सुपरमैन, बैटमैन, स्पाइडर-मैन, ही-मैन एवं फैंटम जैसे पात्रों से वो बिलकुल भी अंजान नहीं थें, पर गोथम कॉमिक्स ने कहा – “वो सब तो ठीक हैं पर पाठक को अब मार्वल कॉमिक्स, डी.सी. कॉमिक्स और डार्क हॉर्स कॉमिक्स के किरदारों से हर माह रूबरू होना चाहिए और वो भी उनकें कई ऐसे चित्रकथाओं जिन्होंने आज तक भारत की तरफ़ रुख भी नहीं किया था। ट्रेड पेपरबैक्स शायद तब भी आते होंगे, सिंगल इश्यूज तो मुंबई, दिल्ली जैसे शहरों में आसानी से उपलब्ध थें पर अन्य नगरों और कस्बों का क्या? जहाँ पाठक इन सब सुपरहीरोज की नई कहानियों से बिलकुल कोई कनेक्शन नहीं रखते थें तब गोथम कॉमिक्स ने वहां अपनी पहुँच बनाई और अंग्रेजी के साथ-साथ कुछ अंक हिंदी में भी प्रकाशित किए। सोनी पिक्चर्स की स्पाइडर-मैन भी तब तक भारत में तहलका मचा चुकी थीं और फिर बच्चों को अपनी ओर मोड़ने का इससे बेहतर मौका और क्या ही हो सकता हैं की उनके पसंदीदा नायक को एक भारतीय रूप प्रदान किया जाए और वो कहलाए – “स्पाइडर-मैन इंडिया” (Spider-Man India)

Spider-Man India - Gotham Comics
Spider-Man India – Gotham Comics – Marvel Comics

स्पाइडर-मैन इंडिया के बारें में अधिक जानकारी के लिए पढ़ें – स्पाइडर-मैन इंडिया – पहला अंक (Spider-Man India – First Issue)

स्पाइडर-मैन – एक्रॉस द स्पाइडर-वर्स (Spider-Man – Across The Spider-Verse)

स्पाइडर-मैन इंडिया का अंदेशा पाठकों को हो गया था क्योंकि ‘एक्रॉस द स्पाइडर-वर्स’ के टीज़र में ही दर्शकों ने हिंदी में दर्शायें गए शब्दों को भांप लिया था। अभी हाल ही में रिलीज़ किए गए ट्रेलर में हमें स्पाइडर-मैन इंडिया की संपूर्ण झलक देखने को मिलती हैं जो कॉमिक्स से इतर काफी अलग जान पड़ती हैं, पोशाक में भी बदलाव हैं और मास्क भी बेहद अलग! शायद नए ज़माने के अनुसार एनिमेटेड फ़िल्म में बदलाव किये हों।

Spider-Man Across The Spider-Verse
Spider-Man Across The Spider-Verse

मुंबई का नायक ‘पवित्र प्रभाकर’ स्पाइडर-मैन : एक्रोस द स्पाइडर-वर्स में क्या रंग जमता हैं यह तो हमें दो महीनें के बाद पता चल ही जाएगा और कॉमिक्स पाठकों से लेकर फ़िल्म के दर्शकों तक में इस आगामी भाग का उत्साह देखा जा सकता हैं। कहना पड़ेगा गोथम कॉमिक्स की आज से 18 साल पहले की गई मेहनत अब काम आएगी और भारत की जनता को भले ही किसी देशी कॉमिक्स के सुपरहीरो को बड़े पर्दे पर देखने का मौका शायद अभी ना मिलें पर एक मार्वल के एक भारतीय स्वरुप वाले नायक को जल्द ही अपने नजदीकी सिनेमाघरों में जरुर देख पाएंगे। आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Spider-Man India - Across The Spiderverse
Spider-Man India – Across The Spider-Verse

SPIDER-MAN: ACROSS THE SPIDER-VERSE

Spider-Man: Spider-Verse – Miles Morales: 1

Spider-Man: Spider-Verse - Miles Morales: 1

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!