कॉमिक्स बाइट फैक्ट्स: ‘एटम पोस्ट’ परमाणु

वर्ष 1996 था नागराज ईयर, इस ‘नागराज ईयर’ में प्रकाशित हुई थी परमाणु और तिरंगा को 2 इन 1 कॉमिक्स विशेषांक – ‘खरोंच‘. इस साल बहोत से प्रयोग किये जा रहे थे राज कॉमिक्स द्वारा और उसका नतीज़ा भी दिख रहा था. जहाँ एक ओर ‘फाइनेस्ट फाइव’ जैसी मनोरंजक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा था वहीँ दूसरी ओर पाठकों का भरपूर प्रेम भी उन्हें राज कॉमिक्स के पाठकों के पत्रों द्वारा प्राप्त हो रहा था, ऐसे में अपने कॉमिक्स के नन्हें पाठकों के स्नेह का मान रखने के लिए और परमाणु के जुझारू कॉमिक्स प्रेमियों को मंच प्रदान करने के लिए शुरुवात हुई – ‘लैटर कॉलम‘ की.

Comics Fact - Parmanu 
Raj Comics

खरोंच कॉमिक्स के संस्मरण को पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये – मनु की खरोंच

खरोंच कॉमिक्स में परमाणु के फैन्स ने जोरदार मांग की उनके पसंदीदा सुपरहीरो के लैटर कॉलम को भी कोई नाम दिया जाए एवं उन्होंने बेहद अच्छे नाम भी सुझाएँ – ऐसे ही कुछ पाठकों ने ‘एटम पोस्ट’ का नाम पत्र द्वारा भेजा था और अंततः – “एटम पोस्ट” (Atom Post) नामक शीर्षक पर मुहर लगी और दिल्ली की छत को मिला उसके लैटर कॉलम का नाम.

Atom Post - Parmanu
Raj Comics
एटम पोस्ट – परमाणु
आर्टवर्क – मनु
साभार: राज कॉमिक्स

राज कॉमिक्स खरीदने के लिए – हैलो बुक माइन’ से संपर्क करें.

एटम का मतलब हिंदी में होता है परमाणु और यूँ मिला ‘परमाणु’ को एक बेहद उम्दा पत्र व्यवहार करने की जगह जहाँ पे उसके लेखक, संपादक और चित्रकारों को पाठक अपनी प्रतिपुष्टि(फीडबैक) दें सके और उनसे सीधे संवाद कर सके.

फिर मिलेंगे दुसरे किसी फैक्ट के साथ, आभार – कॉमिक्स बाइट!

नीचे पेश है खरोंच के ठीक बाद प्रकाशित होने वाले कॉमिक्स का विज्ञापन जिसमे है खूंखार अपराधी मिस्टर रसायन.

कांच का परमाणु - विज्ञापन
राज कॉमिक्स
कांच का परमाणु – विज्ञापन
राज कॉमिक्स

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!