जन्मदिन विशेष: मोहित शर्मा ‘ज़हन’ (Mohit Sharma Zehan)

मोहित शर्मा ‘ज़हन’ (Mohit Sharma): मेरठ, उत्तर प्रदेश के रहने वाले श्री मोहित शर्मा वैसे तो ‘मास्टर ऑफ़ बिजिनेस एडमिनिस्ट्रेशन’ के डिग्री धारक है, अपनी प्रारंभिक शिक्षा उन्होंने आगरा से प्राप्त की और आज ‘लोएँसब्रिज’ नामक संस्था के साथ कार्यरत है लेकिन उनसे जुड़े लगभग सभी मित्र ये जानते है की वो एक कॉमिक्स प्रेमी और आला दर्जे के लेखक भी है. वर्ष 1999 में ‘कारगिल’ युद्ध के समय लिखी उनकी कविता दैनिक ‘राष्ट्रीय सहारा’ पर प्रकाशित हुई थी, उन्होंने काव्य कॉमिक्स, इंडियन कॉमिक्स फैनडम एंड अवार्ड’,फ्रीलांस टैलेंट की स्थापना भी की है एवं ‘अनिक प्लेनेट’ नामक डिजिटल मैगज़ीन पर कार्य भी किया है. लेखक के तौर पर उनकी 4 किताबें बाज़ारों में उपलब्ध है और ‘कुछ मीटर पर ज़िन्दगी’, ‘कलरब्लाइंड बालम’ और ‘ज़हनजोरी’ इनमें से खासे चर्चित रहें. इनके नाम पर करीब-करीब 40 से ज्यादा कविता और कहानियों का संग्रह है।

Space

मोहित जी का नाम वैसे आपको गूगल में कई जगह दिख जाएगा, कॉमिक्स नाम पर उनके कई ब्लॉग और लेख आपको बड़ी आसानी से नज़र आते है, जब भी आप कॉमिक्स के उपर कोई आलेख या जानकारी सर्च करते है तो ‘ट्रेंडी बाबा’, ‘ट्रेंडसेटर’, ‘मोहितनेस’, ‘ज़हन’, ‘फ्रीलांस टैलेंट’ और ‘इंडियन कॉमिक्स फैनडम’ का नाम आप कहीं ना कहीं जरुर देख सकते है. जी हाँ, ये सारे इनके ही नाम और उपक्रम है एवं कॉमिक्स के प्रचार प्रसार के लिए मोहित जी कई वर्षों से प्रयासरत है.

Hall Of Fame - Abid Soorti - Indian Comics Fandome - Freelance Talents
हॉल ऑफ़ फेम (2018) – श्री आबिद सुरती
इंडियन कॉमिक्स फैनडम अवार्ड्स

कॉमिक्स बाइट से चर्चा के दौरान मोहित जी ने हमें ये बताया की कॉमिक्स का उन्हें बचपन से लगाव रहा और राज कॉमिक्स, डायमंड कॉमिक्स, मनोज कॉमिक्स पढ़ते हुए वो बड़े हुए है. लेखनी में भी उनके शौक का कारण कॉमिक्स ही बनी और उसी से प्रेरणा लेकर आज की नयी पीढ़ी के लेखकों में मोहित जी ने अपना नाम शुमार करवाया है. मोहित जी राज कॉमिक्स से भी जुड़े रहे और वर्ष 2008 में जब राज कॉमिक्स ने लेखकों के लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन किया था तब वहां चुने गए प्रतिभागियों में मोहित जी का भी नाम था, जिनमें से आज भी कुछ नाम आप लोगों के बीच में बड़े प्रचलित है जैसे श्री मंदार गंगेले, श्री अनुराग कुमार सिंह, इत्यादि.

हिंदी कॉमिक्स का अनोखा संसार, खरीदने के लिए क्लिक करें – राज कॉमिक्स, डायमंड कॉमिक्स, अमर चित्र कथा, आर्ची, फैंटम

Hasya Hindola - Raj Comics - Mohit Sharma
कथानक – मोहित शर्मा
हास्य हिंडोला – राज कॉमिक्स

मेरे शब्दों में कहूँ तो आज मोहित जी के ‘डिजिटल फूटप्रिंट’ से आप गूगल को पटा पाएंगे. बीते दशक में जैसा कार्य उन्होंने कॉमिक्स और इस इंडस्ट्री के लिए किया है वो सराहनीय और काबिलेगौर है. इंडियन कॉमिक्स फैनडम अवार्ड्स को वह कई सालों से संचालित कर रहें है, जहाँ वो कॉमिक्स जगत से जुड़े नए टैलेंट को प्रोत्साहित करते है. ‘काव्य कॉमिक्स’ से उन्होंने अनोखी शुरुवात की एवं कॉमिक्स और कविता जैसे सशक्त माध्यम का प्रयोग कर अद्भुद रचनाओं का सृजन किया. उनके इंडियन कॉमिक्स फैनडम के फेसबुक पेज पर आपको कॉमिक्स जगत से जुड़ी कई जानकारीपूर्ण ख़बरें प्राप्त हो जाएंगी.

Kavya Comics - Jug Jug Maro
काव्य कॉमिक्स – जुग जुग मरों

आज श्री मोहित शर्मा जी का जन्मदिन है और कॉमिक्स बाइट की टीम उन्होंने हार्दिक बधाइयाँ और शुभकामनाएं प्रेषित करती है. वो सदैव कॉमिक्स जगत और इस इंडस्ट्री के बेहतरी के लिए प्रयासरत रहें और समय समय अपने लेखनी से समाज को संदेश भी देते रहें. उनके पूरे कार्यकलापों का लेखा जोखा किसी एक आलेख में समेट पाना बहुत मुश्किल है इसलिए हम अपने किसी आगामी लेख में आपको इंडियन कॉमिक्स फैनडम अवार्ड्स और काव्य कॉमिक्स से जुड़े कुछ तथ्य एवं जानकारी भी प्रदान करेंगे, हार्दिक आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Kuch Meter Par Zindagi: कुछ मीटर पर ज़िन्दगी

Kuch Meter Par Zindagi - Mohit Sharma

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

2 thoughts on “जन्मदिन विशेष: मोहित शर्मा ‘ज़हन’ (Mohit Sharma Zehan)

Leave a Reply

error: Content is protected !!