नब्बें का दशक और कार्टून: He-Man And The Masters Of The Universe

He-Man (ही-मैन)

शायद मेरे जीवन का पहला कार्टून जिसे मैंने अपने घर के टीवी पर रविवार सुबह 8 बजे देखा. एक सुनहरे बालों वाला, बलशाली सा दिखने वाला पुरुष अपने एक हाँथ को उपर उठा कर जिसमें उनसे एक तलवार थाम रखी है, चिल्ला कर कहता है – “By The Power Of Greyskull, I Have The Power”. पीछे बैकग्राउंड में एक तड़कता भड़कता संगीत सुनाई पड़ता है एवं एक नाम गूंजता है -“ही-मैन” (He-Man).

He-Man And The Masters Of The Universe

उसके चिल्लाने के बाद उसे एक शक्ति प्राप्त होती है, उसके कपड़े भी बदल जाते है. पीछे एक भयवाह सा हवेलीनुमा एक महल नज़र आता है. उसका पालतू और डरपोक शेर जो अभी तक काँप रहा था, शक्ति प्राप्त होने के उसमे भी बदलाव नज़र आता है और वो बन जाता है “बैटल कैट”.

पढ़ें – नब्बें का दशक और कार्टून भाग 1

ये सबसे अमिट और ना भूलने वाली बात है, शायद अस्सी और नब्बें के बच्चों को यह याद होगा. ही-मैन से मेरी ये पहली मुलाकात थी, ब्लैक एंड वाइट TV पर जब आपको रविवार की सुबह जल्दी सिर्फ इसलिए उठाया जाए की कहीं आप अपने पसंदीदा सुपरहीरो का कार्टून मिस ना कर दें. उस दौर में जब टीवी ही नया नया आया था तब ही-मैन जैसे सुपरहीरो को देखना बड़ा ही अचंभित करता था. इस चिड़िया को ‘एनीमेशन’ कहते है ये मुझे काफी सालों बाद पता चला.

एक परिचय

ही-मैन वास्तव में ‘एटरनिया’ नमक राज्य का राजकुमार ‘प्रिंस एडम’ है जिसे ग्रे स्कल से दैवीय शक्तियाँ प्राप्त होती है जिसके कारण उसे अमानवीय शक्ति मिलती है और उसका जिस्म फौलाद जैसा बन जाता है. ये शक्तियाँ उसके लिए बेहद जरुरी है क्योंकि उसे अपने राज्य की सुरक्षा करने में इन चमत्कारिक ताकतों की जरुरत पड़ती है. इनको पाने के बाद “ही-मैन” ब्रह्माण्ड का सबसे शक्तिशाली और ताकतवर इंसान बन जाता है.

He-Man And The Masters Of The Universe
He-Man And The Masters Of The Universe – Alex Ross

“स्केलेटोर” नाम के दुर्दांत से दिखने वाली अपराधी से ग्रे स्कल और एटरनिया राज्य को हमेशा खतरा रहता है. स्केलेटोर कई अद्भुद और जादुई शक्तियों का स्वामी है और उसे ग्रे स्कल की ताकत एवं शक्तियाँ चाहिए ताकि वह और उसकी शैतान सेना एटरनिया राज्य पर कब्ज़ा कर अपना साम्राज्य स्थापित कर सकें.

खोज

ही-मैन को सबसे पहले ‘मट्टेल’ नामक संस्था ने बनाया था, जो खिलौने बनाने वाली एक कंपनी है. इन खिलौनों ने बाज़ार में धूम मचा दिया, ये खलौने पूरे विश्व में प्रसिद्द हुए और बाद में इनके उपर एनीमेशन कार्टून, एनीमेशन फिल्म, हॉलीवुड फिल्म एवं कॉमिक्स भी देखने को मिले. ये सभी पात्र “मास्टर्स ऑफ़ द यूनिवर्स” का हिस्सा थे और इनकी लोकप्रियता आज भी प्रशंसकों के बीच में बनी हुई है.

He-Man And The Masters Of The Universe
He-Man And The Masters Of The Universe

ही-मैन के साथ इनके अन्य पात्र भी बहुत लोकप्रिय हुए जैसे ही-मैन का पालतू शेर ‘क्रिन्जर’, उसका मित्र ‘मेन एट आर्म्स’, उसकी मित्र ‘टीला’, जादूगर ‘ओर्को’, जंपिंग ‘रैम मैन’ और ‘सोर्स्सर’. स्केलेटोर के टीम में भी ‘मर मैन’, ‘ट्रैप जॉ’, ‘मैन इ फेसेस’ और ‘बीस्ट मैन’ जैसे खतरनाक अपराधी थे.

कॉमिक्स

ही-मैन के खिलौने के साथ मिनी कॉमिक्स आया करती थी, बाद यही मिनी कॉमिकें कलर बॉक्स के साथ फ्री दी जाने लगी. इसके अलावा डायमंड कॉमिक्स ने भी ही-मैन को अधिकारिक रूप से भारत में प्रकाशित किया. आज DC Comics जैसी बड़ी कॉमिक्स कंपनी इनका उत्पादन करती और इन्हें प्रकाशित भी.

ही-मैन से भारत में काफी लोगों का बचपन जुड़ा हुआ है, तलवारों और जादूगरी के ब्रह्माण्ड में रची गई इस कहानी के करोड़ों फैन्स है पूरी दुनिया में, मेरे पास आज भी ही-मैन का खिलौना है जिसे मेरे पिताजी ने खरीद के दिया था, नब्बे के दौर में उसकी कीमत 60-65 रुपये थी जो एक बड़ी रकम थी, आज भी वह ‘एक्शन फिगर’ मेंरे संग्रह में सुरक्षित है.

अब इस पोस्ट पर इतना ही, अगली पोस्ट पर फिर मिलूँगा एक नए कार्टून के साथ, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

इमेज क्रेडिट्स: DC Comics, Mattel, Alex Ross, MOTU

ही-मैन ऑफिसियल

ही-मैन के प्रसिद कार्टून को देखिए उनके ऑफिसियल यू ट्यूब चैनल पर .

He-Man and the Masters of the Universe: The Newspaper Comic Strips Hardcover 

He-Man and the Masters of the Universe: The Newspaper Comic Strips Hardcover

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!