कॉमिक्स समीक्षा: घोस्ट ऑफ़ इंडिया ‘कॉमिक्स थ्योरी’ (Comics Review – Ghost Of India – Comix Theory)

अनादि अभिलाष

अनादि अभिलाष (Anadi Abhilash) जी का ताल्लुक ‘कोयला नगरी’ धनबाद, झारखंड के एक मध्यमवर्गीय परिवार से हैं । हालांकि इनकी प्रारंभिक शिक्षा, हाई स्कूल और +2 की शिक्षा झारखंड के ही सिमडेगा, जमशेदपुर और रांची से हुई । राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दुर्गापुर से बी.टेक की डिग्री प्राप्त की और मुंबई में कार्यरत हैं । काॅलेज के दिनों से ही राष्ट्रीय स्तर पर नाटक, नुक्कड़ करते आए हैं और मुंबई में विहंगम थियेटर ग्रुप से जुड़े हुए हैं ‌। स्वरदीपिका नाम से इनकी एक प्राॅडक्शन वेंचर भी कार्यशील है । बचपन के दिनों से ही काॅमिक्स में विशेष रूचि है और भारतीय काॅमिक्स इंड्रस्टी के उत्थान के लिए कुछ कर गुजरना चाहते हैं और प्रयासरत भी हैं । इनका मानना है कि अगर आप और हम मिलकर संकल्प लें तो भारतीय काॅमिक्स इंड्रस्टी बुलंदियों को छू सकती है ।

Space
कॉमिक्स समीक्षा: घोस्ट ऑफ़ इंडिया ‘कॉमिक्स थ्योरी’ (Comics Review – Ghost Of India – Comix Theory)

काॅमिक्स थ्योरी द्वारा प्रकाशित “घोस्ट ऑफ इंडिया” हाॅरर कहानियों का संकलन है और कहीं न कहीं मनोज काॅमिक्स के डार्क टेल्स की याद दिलाती है । काॅमिक्स में कुल 5 कहानियां हैं और पांचों में ही अलग अलग रचनाकार और कलाकारों ने काम किया है । सबसे बड़ी बात ये है कि पूरी की पूरी काॅमिक्स में काम उभरते हुए न‌ए कलाकारों का है ।

पढ़ें – India’s Biggest Comics – Ghost Of India

Ghost-Of-India-Comix-Theory
आर्ट: हुसैन जामिन जैदी
घोस्ट ऑफ़ इंडिया
कॉमिक्स थ्योरी
कहानी (Story)

हर कहानी में रोमांच के साथ कहीं न कहीं एक संदेश भी है और इस काॅमिक्स की एक और खासियत यह है कि ये नाॅयर वर्जन (ब्लैक एंड वाइट) में है । 3 कहानी हिंदी और 2 अंग्रेजी में हैं । हालांकि, चित्रांकन में सुधार की थोड़ी गुंजाइश है लेकिन नये कलाकारों ने कुल मिलाकर काम बढ़िया ही किया है एवं काॅमिक्स थ्योरी को भी दाद देनी पड़ेगी की न‌ए लोगों को साथ ले कर उन्होंने एक बढ़िया ‘हॉरर‘ काॅमिक्स दी है ।

पांच कहानियों के नाम:

  • बाल प्रेत (हिंदी)
  • शुष्कवृक्ष टेम्पल (अंग्रेजी)
  • चार फुटिया (हिंदी)
  • द इंसिडेंट एट एलीफैंट हिल्स (अंग्रेजी)
  • महामारी (हिंदी)
Ghost Of India - Bal Pret - Comix Theory
आर्ट: जय खोहवाल
घोस्ट ऑफ़ इंडिया
कॉमिक्स थ्योरी
टीम (Team)

घोस्ट ऑफ़ इंडिया का आवरण बनाया है कॉमिक बुक आर्टिस्ट श्री हुसैन जामिन जैदी जी ने. मनोज कॉमिक्स से लेकर मधु मुस्कान जैसे प्रकाशकों के साथ कार्य कर चुके और कॉमिक्स प्रेमियों में ‘चाचाजी’ के नाम से मशहूर श्रीमान जैदी जी ने कॉमिक्स थ्योरी के लिए ‘चोरी का आरोप‘ नामक कॉमिक्स भी बनाई है । इनके अलावा संपादन का कार्य किया है श्री शम्भु नाथ महतो जी ने । इसमें कुल 5 लेखक और 5 चित्रकार हैं और आंतरिक चित्रण किया गया है प्रतिभाशाली कलाकार श्री जय खोहवाल, श्री रवि, श्री हरेंद्र, श्री कोकाई और श्री भल्ला भगवंत भल्ला के द्वारा एवं इसके 5 लेखक है श्री अनुपम रावत, श्री अविजीत शंकर मिश्रा, श्री बिजॉय रवींद्रन, श्री मोहित शर्मा और श्री धीरज कुमार। सुलेख का कार्य किया है श्री शहाब खान ने ।

Husain Zamin Zaidi - Comic Book Artist - Ghost Of India
आर्टिस्ट श्री हुसैन जामिन जैदी जी
साभार: कॉमिक्स कीड़ा
बोनस (Bonus)

सबसे बड़ा सरप्राइज कॉमिक्स थ्योरी के संपादक शम्भु नाथ महतो जी ने आखिरी पन्ने में स्वहस्ताक्षरित ऑरिजिनल पेंसिल आर्टवर्क के रूप में दिया है । ऐसे पिन अप देखना और वो भी हाथों से बनाया हुआ, आज के दुनिया में थोड़ा असंभव ही लगता है (क्योंकि ग्राफ़िक नॉवेल्स में एक्स्ट्रा कंटेंट के रूप में छापा जाता है) पर कॉमिक्स थ्योरी के कॉमिक्स में आप इसे बिलकुल मुफ्त में प्राप्त कर सकते है और वो भी ओरिजिनल ।

Comix Theory - Ghost Of India
ओरिजिनल आर्ट: शम्भुनाथ महतो
घोस्ट ऑफ़ इंडिया
कॉमिक्स थ्योरी

और अंत में एक खुशखबरी आपके लिए, घोस्ट ऑफ इंडिया की अगली पार्ट भी जल्द ही आने वाला है और इस बात की पुष्टि स्वयं शंभु जी ने की है, तो फिर देर किस बात की फटाफट पहला पार्ट भी ऑर्डर कर दीजिए ।

संक्षिप्त विवरण

प्रकाशक : काॅमिक्स थ्योरी
पेज : 32
मूल्य : 150 (Includes Shipping)
कहां से खरीदें : MRP BOOK SHOP

Ghost Of India - Limited Prints - Comix Theory
Ghost Of India – Limited Prints
Comix Theory

निष्कर्ष : अगर एक नए प्रकाशन और नए कलाकारों को आप मौका देना चाहते है और हॉरर एवं भूत-प्रेत की घटनाएँ आपको रोमांचित करती है तो कॉमिक्स थ्योरी द्वारा प्रतुस्त ‘घोस्ट ऑफ़ इंडिया‘ आपके संग्रह में ज़रूर होनी चाहिए ।

इमेज क्रेडिट्स: कॉमिक्स कीड़ा (देखें रिव्यु), कॉमिक्स थ्योरी

The Complete MAUS Paperback

The Complete MAUS Paperback
The first masterpiece in comic book history’

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

3 thoughts on “कॉमिक्स समीक्षा: घोस्ट ऑफ़ इंडिया ‘कॉमिक्स थ्योरी’ (Comics Review – Ghost Of India – Comix Theory)

Leave a Reply

error: Content is protected !!