कॉमिक्स बाइट: न्यूज़ (NEWS)

Comics Byte
Comics Byte
कॉमिक्स बाइट न्यूज़ में सभी पाठकों का स्वागत है
राम कॉमिक्स (Ram Comics)

राम कॉमिक्स गाज़ियाबाद द्वारा आयोजित और श्रीमान अमृतांश मुकेश जी के सौजन्य से ‘कॉमिक्स प्रीमियर लीग’ का सफल आयोजन किया गया और इसके विजेता रहें ‘कॉमिक्स रक्षक’ नाम की टीम. दुसरे पायदान पर रहें स्वर्णयोद्धा और तीसरे पर 4 डेडलिएस्ट. प्रतियोगता में प्रतिभागियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया और इसका समापन भी बेहद अच्छे तरीके से पूर्ण हुआ. आशा करता हूँ की अगले बार किसी बेहतर प्लेटफॉर्म पर इसका आयोजन किया जाएं और अन्य लोग भी ऐसी अनोखी प्रतियोगिता से जुड़ सके. सभी विजेताओं को उपहार स्वरुप कॉमिक्स भेजी जाएँगी.

Ram-Comics-Comics-Premier-League
कॉमिक्स प्रीमियर लीग
फेनिल कॉमिक्स (Fenil Comics)

फेनिल कॉमिक्स में जुरा कॉमिक्स का हार्डकवर वर्शन अब फिर से उपलब्ध है. इसके बारें में विस्तारपूर्वक जानने के लिए पढ़ें हमारी कॉमिक्स समीक्षा – जुरा फेनिल कॉमिक्स. इसके अलावा भी आगामी दिनों में आपको देखने मिलेंगे कई सारी नई घोषणाएं एवं साथ ही आप ‘FENILIANS‘ का हिस्सा भी बन सकते है पर ये है क्या?

FENILIANS क्लब फेनिल कॉमिक्स फैन क्लब है! पुरे हिन्दुस्तान से कई फेनिल कॉमिक्स फैन्स ने अपने फेनिल कॉमिक्स क्लेक्शन साथ हमें अपने फोटोज भेजे! हमने उन सभी पाठकों के फोटोज हमारे इंस्टाग्राम पेज एवं फेसबुक पेज पर शेयर किये! इन सभी पाठकों का दिल से धन्यवाद!”

Fenil Comics Updates
फेनिल कॉमिक्स
बाली – सूरज पॉकेट बुक्स (Baali – Sooraj Pocket Books)

बाली के बारें में आपको बता दूँ की यह एक नॉवेल है जिसे लेखक श्री देवेन्द्र पाण्डेय जी ने लिखा है. इसके दो आध्याय सूरज पॉकेट बुक्स द्वारा प्रकाशित किए जा चुके है और पाठकों का इसे भरपूर प्रेम भी मिल रहा है लेकिन एक बात जो बहुत से पाठक नहीं जानते की बाली असल में एक कॉमिक्स प्रारूप में आने वाली थी पर तकनीकी दिक्कतों के चलते इसे कॉमिक्स के प्रारूप में लाया ना जा सका लेकिन उपन्यास के तौर पर इसे काफी लोकप्रियता मिली. रहस्य, रोमांच और पौराणिक तथ्यों को टटोलती इस कहानी का कॉमिक्स रूपांतरण जरुर होना चाहिए. पेश है बाली का एक पृष्ठ जो बेहद शानदार लग रहा है.

खरीदें – अमेज़न

कॉमिक्स इंडिया (Comics India)

कॉमिक्स इंडिया ने मनोज कॉमिक्स को पुनःजीवित करके इंडस्ट्री को उसका ईंधन मुहैया करा दिया है. प्री आर्डर चल रहें है तो पाठकगण ये मौका बिलकुल ना चुंकें. हवालदार बहादुर की कॉमिक्स को आज ही उनके वेबसाइट से मंगवाएं और साथ ही तुलसी कॉमिक्स के सातवें सेट का आर्डर भी आप कर सकतें है जहाँ आपको मिलेंगे ‘बाज़’ और ‘योगा’ जैसे नायकों के ‘बिग साइज़’ कॉमिक्स. पेश है नीचे ‘योगा’ से एक पृष्ठ –

Tulsi Comics - Yoga - First Comics
योगा
तुलसी कॉमिक्स – कॉमिक्स इंडिया
फिक्शन कॉमिक्स (Fiction Comics)

फिक्शन कॉमिक्स ने अपने सेट 11 से ‘सोना सीरीज’ की दो कॉमिक्स के आवरण साझा किए है. फिक्शन कॉमिक्स में नायकों और हास्य के बाद हॉरर फंतासी का ही बोल बाला रहा है और अब सोना सीरीज भी उसी कड़ी में आती जान पड़ रही है. “किडनैप और भुतहा खिलौने” नामक इन कॉमिकों के आवरण बड़े डरावने दिखाई पड़ रहें है.

पायस – ‘बाल साहित्य’ (Payas – Bal Sahitya)

नंदन और नन्हें सम्राट जैसी पत्रिका का बंद होना पिछले साल की बुरी ख़बरों से एक रहा पर नंदन पत्रिका के साथ कई वर्षों से जुड़े और कार्य कर रहें क्रिएटिव श्री अनिल कुमार जायसवाल जी ने बाल पाठकों के लिए एक बड़ी ही अच्छी पहल की है और एक डिजिटल पत्रिका निकाली है जिसका नाम है – ‘पायस‘. अनिल जी इसके संपादक भी है और उन्हीं के प्रयासों से जनवरी के प्रथम सप्ताह में पायस का पहला संस्करण भी उपलब्ध चुका है. यह निशुल्क है एवं दिए गए लिंक पर जाकर आप इसे डाउनलोड भी कर सकते है –पायस

Payas - Bal Sahitya - Patrika
पायस
याली ड्रीम क्रिएशन्स (Yali Dream Creations)

हमने आपको अपने पिछले पोस्ट में बताया था की रक्षक का सीजन – 2 आने वाला है. 2021 में ‘रक्षक क्रैकडाउन’ बुक 1 प्री आर्डर पर उपलब्ध होने वाली है (न्यूज़ लिखे जाने तक प्री आर्डर लग चुका है). इसका कवर साझा करते हुए लेखक श्री शामिक दासगुप्ता जी ने लिखा की वह इसका आवरण फिल्म जॉन विक के पोस्टर को ट्रिब्यूट कर रहें है. कैप्टेन आदित्य शेरगिल के जीवन के नए आध्याय में आप सभी का स्वागत है, नए अपराधी और नए समीकरण आपको बिलकुल इन कहानियों में बांधे रखेंगे. इसके चित्रकार है श्री गौरव श्रीवास्तव और रंगसज्जा है श्री प्रसाद पटनाईक की. सबसे खास बात ये है की इस बार रक्षक सीजन 2 के सभी आवरण ‘वर्जिन’ होंगे मतलब उनपर कोई ‘लोगो’ या जानकारी नहीं होगी. अगर आप भी रक्षक के फैन है तो इसे जरुर आर्डर करें.

Yali Dream Creations - Rakshak Season 2 Book 1
रक्षक सीजन 2 बुक 1
याली ड्रीम क्रिएशन्स
होली काऊ (Holy Cow Entertainment)

होली काऊ ने अपने अगले ग्राफ़िक नॉवेल को प्री आर्डर पर उपलब्ध करा दिया है जो उनके वेबसाइट में उपलब्ध है. ऑपरेशन डीके वॉल्यूम 2: ओ’कारी नामक इस ग्राफ़िक नॉवेल को आप ऑपरेशन डीके की अगली कड़ी भी कह सकते है. इसके लेखक है श्री अश्विन कलमाने, चित्र है श्री तादम ग्यादु और रंग सज्जा है श्री प्रसाद पटनाईक की. इसके दो आवरण उपलब्ध है जिसे बनाया है होली काऊ के संचालक श्री विवेक गोयल ने. अगर आप भी होली काऊ पढ़ते है तो यही मौका है इन्हें प्री आर्डर पर मंगवाने का.

अमर चित्र कथा स्टूडियो (Amar Chitra Katha Studio)

अमर चित्र कथा ने महादेव श्रृंखला के पाँचों भाग अपने एप्प पर प्रकाशित कर दिए है और हाल ही में उन्होंने ‘शिव पुराण’ पर आधारित एक क्विज का भी आयोजन किया था. अमर चित्र कथा ने भारतीय संस्कृति को बड़े ही सौम्यता से अपने चित्रकथाओं में स्थान दिया है और वो अब लेकर आएं है विश्व की सबसे प्राचीन भाषा संस्कृत के कुछ महान ग्रंथों का संकलन – पढ़ें

उपरोक्त लिंक पर जाकर पढ़ सकते है फ्री कॉमिक्स ऑफ़ द मंथ जिसका नाम है ‘त्रिपुरा’. अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध इस कॉमिक्स में भगवान शिव को ताड़कासुर के 3 बेटों के उपर विजय की कहानी दर्शाई गई है जिसे हिंदू पौराणिक गाथा में ‘देव-दीपावली’ का नाम भी दिया गया है.

Tripura - Amar Chitra Katha
Tripura – Amar Chitra Katha
रीगल पब्लिशर्स (Regal Publishers)

रीगल पब्लिशर्स ने हाल ही में सभी पाठकों के साथ एक टेम्पलेट साझा किया है जिसमें उन्होंने अपने पाठकों से पूछा है की क्या उन्हें ‘फ्रिवू फैंटम’ ऑस्ट्रिलिया के कॉमिक्स को भारत में लांच करना चाहिए, क्या पाठक इसे खरीदने के लिए तैयार हैं? कॉमिक्स बाइट से चर्चा करते हुए रीगल कॉमिक्स ने बताया की अभी सिर्फ पाठकों के फीडबैक लिए जा रहें है और शायद भविष्य में आपको फ्रिवू फैंटम भी देखने को मिलें. आपका क्या विचार है? क्या आप इसे पढ़ना चाहेंगे?

Frew Phantom - Regal Comics
Frew Phantom – Regal Comics
मेज़ कॉमिक्स (Maze Comics)

मेज़ कॉमिक्स ने अपने वादे के अनुसार प्रेमंम – 2 के मुख्य और वैरिएंट आवरण सभी पाठकों के साथ साझा किए है. इन्हें भी कवर – A, B, C का नाम दिया गया है और श्री ललित कुमार सिंह जी के आर्टवर्क ने वाकई में कमाल का कार्य किया है. मेज़ कॉमिक्स का प्री आर्डर बहुत जल्द लगने वाला है जो दिनांक 16 जनवरी 2021 से 31 जनवरी 2021 तक चलने वाला है. इसके साथ ही गिव-अवे, साइंड कॉपी और आर्टवर्क भी बनाएं जाएंगे. पेश आप सभी के लिए तीनों आवरण.

Premam 2 - Covers - Maze Comics
Premam 2 – Covers – Maze Comics
रुद्र – द साइबर किड (Rudra – The Cyber Kid)

वर्ष 2019 के दिसम्बर माह में एक घोषणा हुई थी जो वर्ष 2021 में पूर्ण होती दिखाई पड़ रही है, जी मैं बात कर रहा हूँ कॉमिक्स जगत के नए नायक की जिसका नाम है “रुद्र – द साइबर किड“. रुद्र के रचियता है प्रसिद्ध कॉमिक बुक आर्टिस्ट श्री अनुपम सिन्हा जी और हाल ही में रुद्र के फेसबुक पेज पर यह सूचना मिली की बहुत जल्द वो एक ब्रांड न्यू कॉमिक्स के साथ आ रहा है. ये शायद एक शॉर्ट कॉमिक्स होगी जिसे लेकर आएंगे अनुपम जी. पेश है रूद्र का पिन अप.

Rudra The Cyber Kid
Rudra The Cyber Kid
अमोघ (Amogh – Flaydreams Publication)

सुपरहीरो सिर्फ कॉमिक्स में ही नहीं होते, ये नॉवेल, फ़िल्म या अपने आम जीवन में भी देखने को मिल जाते है जैसे किसी मनुष्य द्वारा किया गया कोई दुष्कर कार्य, सीमा पर देश के जवानों का अद्भुद शौर्य या कोरोना काल में फ्रंटलाइन रहें डॉक्टर्स एवं स्टाफ लेकिन आज बात होगी फिक्शन की जिसे लिखा श्री अनुराग कुमार सिंह जी ने. अनुराग जी राज कॉमिक्स के लिए भी बतौर क्रिएटिव पिछले कई वर्षों से कार्य कर रहें है और अब वो फ्लाईड्रीम्स पब्लिकेशन के अंतर्गत लेकर आएं है एक सुपरहीरो फंतासी नॉवेल ‘अमोघ‘. द्वापर युग से निकल कर आई है एक अद्भुद कहानी जो आपको ले जाएगी द्वारिका नगरी तक.

Amogh - Flydreams Publication
Amogh – Flydreams Publication
डायमंड कॉमिक्स (Diamond Comics)

डायमंड कॉमिक्स ने चाचा चौधरी और बिल्लू की दो नई कॉमिक्स निकाली है जो उनके वेबसाइट पर उपलब्ध है. इनमें से एक है ‘चाचा चौधरी और बदमाश भिखारी’ और दूसरी है ‘बिल्लू और ब्लैक बेल्ट’. इन्हें हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषा में उपलब्ध कराया गया है.

राज कॉमिक्स (Raj Comics)

राज कॉमिक्स में तो अपडेट्स की भरमार है जिसका थ्रेड आपको अगली पोस्ट में मिलेगा लेकिन फिर भी आपको बता दूँ की हाल में ‘राज कॉमिक्स बाय मनोज गुप्ता’ ने एक कैलंडर लांच किया था जिसे भारत के मशहूर रैपर रफ़्तार ने सराहा और अपनी खुशी जताई जब उन्हें उनका कैलंडर मिला – देखें. इसके साथ ही हमें देखने को मिला महानागायण का एक पैनल जहाँ शायद रोबो और एक औरत नज़र आ रहें है जिसमें वो औरत रोबो से कह रही है – “बच्चों को छेड़ोगे, तो मां छोड़ेगी नहीं; यह याद रखना, रोबो!”.

राज कॉमिक्स खरीदने के लिए लिंक पर क्लिक कीजिए – PURCHASE LINK

Mahanagayan - Raj Comics
आर्ट: अनुपम सिन्हा
महानागायण

Agent Vinod : The Jungfrau Encounter Paperback

Agent Vinod : The Jungfrau Encounter Paperback

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

2 thoughts on “कॉमिक्स बाइट: न्यूज़ (NEWS)

  • January 12, 2021 at 12:26 am
    Permalink

    Main Premam 2 Ke Liye bahut hi excited hoon…😍😍

    Reply

Leave a Reply

error: Content is protected !!