कॉमिक्स बाइट: न्यूज़

नमस्कार मित्रों, आज हम बात करेंगे कॉमिक्स जगत की कुछ खास ख़बरों पर जो पिछले 2 हफ़्तों में घटित हुयी.

हैप्पी बर्थडे ध्रुव

22 अप्रैल 2020 को ध्रुव का जन्मदिन मनाया गया, हालाँकि कोरोना के प्रकोप के चलते लोगो नें सोशल डिसटेनसिंग का ध्यान रखा और अपने बधाई संदेश देश के प्रिय सुपरहीरो को फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया संसाधन द्वारा प्रेषित किये, अनुपम सर ने स्वयं एक बेहद खास चित्र बनाकर ध्रुव को जन्मदिन की बधाईयाँ दी. (देखें – जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनायें – सुपर कमांडो ध्रुव). कॉमिक आर्टिस्ट दिलदीप सिंह ने भी अपने खास अंदाज में ध्रुव को अपनी बधाइयाँ प्रेषित की.

अनुपम सिन्हा जी और ध्रुव
आर्टिस्ट: दिलदीप सिंह

हाईबीपी टीवी – खास बातचीत धीरज वर्मा जी के साथ (आर्टिस्ट: भेड़िया)

हाईबीपी टीवी ने आर्टिस्ट धीरज वर्मा जी के साथ खास बातचीत का विडियो अपने यू ट्यूब चैनल पर प्रकाशित किया, इस विडियो में धीरज जी अपने 31 साल के कॉमिक्स करियर के बारे में बताते दिखे, साथ ही उन्होंने नए उभरते आर्टिस्टों को काफी टिप्स भी दिए. आप विडियो को नीचे दिए गए सेक्शन में देख सकते है.

हाईबीपी यू ट्यूब चैनल

याली ड्रीम क्रिएशन्स – कारवां (वेंजेंन्स)

शामिक दासगुप्ता जी जो की याली ड्रीम क्रिएशन्स से बतौर लेखक जुड़े हुए है, उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर कारवां सीरीज का अंतिम पड़ाव “वेंजेंन्स” का कवर आर्ट शेयर किया है, ये कवर तो 4 साल पुराना है लेकिन आज उन्होंने इस पर और प्रकाश डालते हुए बताया की “4 साल पहले हमने कारवां ‘वेंजेंन्स’ के इस कवर आर्ट को साझा किया था जो की आर्टिस्ट योगेश आर पुगोंकर द्वारा बनाया गया था”.

शामिक आगे कहते है “अब हमारे पास एक नया कवर है, पार्थ प्रतिम सरकार की कलम और स्याही से निकला एक पूर्ण डबल पेज कवर, इस किताब पर काम करते हुए हमें 4 साल हो गए हैं, ऐसी कई बाधाएँ हैं जिनका हमने सामना किया, लेकिन आखिरकार हम इसे पूरा करने की कगार पर हैं. पुस्तक मुद्रण के लिए लगभग तैयार है, जैसे ही स्थिति में सुधार होगा(कोरोनावायरस प्रकोप) हम इसके साथ आगे बढ़ेंगे, नया कवर जल्द ही सामने आएगा और योगेश का कवर अंदरूनी हिस्सों के लिए एक अध्याय कवर के रूप में होगा”.

फेनिल कॉमिक्स: प्रतियोगिता (क्विज कांटेस्ट)

फेनिल कॉमिक्स भी इस लॉकडाउन में अपने पाठकों को व्यस्त रखनें में प्रयत्नशील है, उनके इन्स्टाग्राम अकाउंट पर हर रोज़ उनके ‘स्टोरी’ सेक्शन पर एक नया क्विज पोस्ट किया जा रहा है. जिसके सबसे ज्यदा जवाब सही होंगे उस पाठक को अंतिम दिन विजेता घोषित किया जायेगा. आप बाकी की जानकारी फेनिल कॉमिक्स के फेसबुक पेज पर लें सकते है.

साभार: फेनिल कॉमिक्स

फेनिल कॉमिक्स के इन्स्ताग्राम पेज को ज्वाइन करने के लिए लिंक पर क्लिक कीजिये – फेनिल कॉमिक्स.

फेलुदा: अब कोरोनावायरस को भी पकड़ेंगे

सीएसआईआर के इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी के वैज्ञानिकों ने एक कम लागत वाले कोरोनवायरस वायरस टेस्ट किट का परीक्षण किया है, जिससे इसके परिक्षण के लिए किसी महंगी मशीन की आवश्यकता नहीं होगी, आईजीआईबी के निदेशक अनुराग अग्रवाल ने कहा कि प्रसिद्ध फिल्म निर्माता सत्यजीत रे की कहानियों में जासूसी किरदार “फेलूदा” के नाम पर, देवबज्योति चक्रवर्ती और सौविक मैती द्वारा इस परीक्षण को विकसित किया गया है।

अग्रवाल ने कहा कि यह सामान्य रियल टाइम रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन-पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन की तरह ही शुरू होता है और इस परीक्षण के लिए एक घंटे से कम का समय लगता है!

उम्मीद है आपको हमारा ये न्यूज सेक्शन पसंद आया होगा, बने रहिये कॉमिक्स बाइट के साथ, धन्यवाद!

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!