इमेज कॉमिक्स

इमेज कॉमिक्स (Image Comics) का नाम किसने नहीं सुना होगा, मार्वल, डीसी के साथ साथ एक और पब्लिशर ने नब्बे के शुरुवाती दौर में कॉमिक्स इंडस्ट्री में कदम रखा. इनकी कॉमिक्स वयस्क रीडर्स के हिसाब से होती थी, खून, हत्या, पार्शियल न्यूडीटी और बहोत ही डार्क स्टोरी लाइन (मतलब इनके आगे तो डीसी कॉमिक्स भी पानी कम चाय नज़र आता है). इमेज कॉमिक्स की स्थापना कई कॉमिक क्रिएटर्स ने मिल कर की, उस दौर में मार्वल एवं डीसी के एक छत्र राज को चुनौती इमेज कॉमिक्स ने ही दी. ये अमेरिकन कॉमिक्स पब्लिशर है एवं मार्वल और डीसी के बाद मार्किट शेयर में इनका ही नंबर आता है.

इमेज कॉमिक्स के खास संस्थापकों में ‘जिम ली’, ‘मार्क सिल्वेस्त्ररी’ और ‘रॉब लिएफेल्ड’ प्रमुख है एवं इनके अलावा भी कई और हैं. इमेज कॉमिक्स के ओनर भी यही लोग है एवं उसके करैक्टर्स भी इन लोगो के पास संरक्षित है लेकिन यहाँ खास बात ये है की करैक्टर एवं स्टोरी के कॉपीराइट इनके आर्टिस्टों के पास ही रहेंगे और इमेज कॉमिक्स का इससे कोई लेना देना नहीं होगा. ये एक प्लेटफार्म के तौर पर काम करेगा और सभी कलाकार इस से क्रिएटिव फ्रीडम भी महसूस कर पाएंगे.

इमेज कॉमिक्स के ओनर्स की भी खुद के पब्लिकेशन हाउसेस है जैसे जिम ली का ‘वाइल्डस्टॉर्म प्रोडक्शन’ या मार्क मार्क सिल्वेस्त्ररी का ‘टॉप काऊ प्रोडक्शन’. शुरुवाती दिनों में ‘मालिबू कॉमिक्स’ के सौजन्य से इमेज कॉमिक्स की बिक्री हुई, लेकिन उसके बाद इमेज कॉमिक्स ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और मालिबू कॉमिक्स को बाद में मार्वल कॉमिक्स ने खरीद लिया.

वैसे तो इमेज कॉमिक्स में कई किरदार है जो बहोत चर्चित रहे पर भारत में “स्पान” नाम का उनका सुपर हीरो काफी फेमस हुआ, उसके पीछे हॉलीवुड की फिल्म का भी बड़ा हाँथ रहा और अब तो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर उनके कई शोज चल रहे है. द वाल्किंग डेड की कॉमिक सीरीज और टीवी सीरीज, दोनों ने ही जबरदस्त धूम मचाई है. नीचे उनके कुछ बेहद ही चर्चित किरदारों की लिस्ट दी गई है.

  • स्पान
  • द वाल्किंग डेड
  • किक-एस
  • विचब्लेड
  • सागा

इमेज कॉमिक्स में प्रकाशन अभी भी जारी है और खास हमारे पाठकों के लिए दिया जा रहा है इमेज कॉमिक्स का लिंक, जहाँ पर आप पढ़ सकते है इमेज कॉमिक्स के ढेर सारे पहले अंक (भाषा: अंग्रेजी), वो भी बिलकुल मुफ्त. (नोट: 18+ से उपर वालों के लिए उपयुक्त)

इमेज कॉमिक्स – रीड फर्स्ट इश्यूज

उम्मीद है कॉमिक्स बाइट का प्रयास आप लोगों को पसंद आ रहा होगा और हमारी ये कोशिश आगे भी जारी रहेगी, नमस्कार – कॉमिक्स बाइट!

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

4 thoughts on “इमेज कॉमिक्स

  • April 23, 2020 at 11:15 am
    Permalink

    बेहतरीन जानकारी है ! क्या आपने डार्क हॉर्स कॉमिक्स पर भी लेख लिखा है ? अगर लिखा है तो लिंक दीजियेगा !! और हाँ Spawn हमारा भी फेवरिट है !!

    • April 23, 2020 at 6:41 pm
      Permalink

      रवि जी अभी नहीं, लेकिन जल्द उस पर भी लेख आएगा,. आभार.

      • May 3, 2020 at 11:35 pm
        Permalink

        वैसे एक और बात है आप किंग कॉमिक्स पर भी एक लेख लिखे जो मेरे हिसाब से राज कॉमिक्स का ही एक और अल्टरनेटिव युनिवर्स था जिसमें ब्लाइंड डैथ, वेगा, लिज़ा, अभेद्य और ऑलराउंडर वक्र जैसे कम पॉपुलर सुपरहीरोज भी थे ! उनकी कॉमिक्स अंक और पब्लिशिंग तारीख भी जाननी है मुझे !! और यह भी कि क्यों एक अल्टरनेटिव पोटेंशियल देने वाली किंग कॉमिक्स को खत्म कर दिया ! (खैर यह तो अच्छा है इनका सबको अब सर्वयुग सीरीज में वापिसी दिया गया है !)

        • May 4, 2020 at 2:25 am
          Permalink

          रवि जी, बिलकुल कोशिश रहेगी, जितनी जानकारी पोर्टल में डाली जा सके उतना बेहतर होगा.

Comments are closed.

error: Content is protected !!