आर्टिस्ट कार्नर ‘जन्मदिन विशेष’: सुशांत पंडा (Comic Book Artist – Sushant Panda)

Sushant Panda - Fiction Comics
श्री सुशांत पंडा

भारत में जब भी कॉमिक्स या उनसे जुड़े कॉमिक बुक क्रिएटिव्स की बात होगी तब आपको ‘फिक्शन कॉमिक्स‘ और उनके आर्ट डायरेक्टर श्री ‘सुशांत पंडा’ जी के बारे में सुनने को जरुर मिलेगा. अपने 16 साल लंबे कॉमिक्स करियर में सुशांत जी ने दैनिक अख़बारों, बाल साहित्य, कॉमिक बुक्स और कवर आर्टिस्ट के रूप में ख्याति अर्जित की है. कॉमिक्स जगत में सुशांत जी ने लगभग आज के सभी बड़े प्रकाशकों के साथ कार्य किया है और ‘फिक्शन कॉमिक्स’ के माध्यम से वो निरंतर अपना योगदान इस इंडस्ट्री में कर रहें है.

Space
सुशांत पंडा (Sushant Panda – Comic Book Artist)

श्री सुशांत पंडा जी का निवास स्थान बिलासपुर (छत्तीसगढ़) में है. उनकी शिक्षा भी गुरु घासीदास विश्वविद्यालय बिलासपुर से पूर्ण हुई है. बचपन से ही राज कॉमिक्स पढ़ना उन्हें एवं उनके भाई श्री बसंत पंडा जी को बहुत भाता था. उन्होंने कई अन्य कॉमिक्स पब्लिकेशन की कॉमिकें भी पढ़ी पर जो जादू उनपर नागराज, सुपर कमांडो ध्रुव और परमाणु का था वो और किसी का ना चल सका. इन रंगबिरंगे चित्रों ने ही उन्हें एक कॉमिक बुक आर्टिस्ट बनने के लिए प्रेरित किया और आज ‘फिक्शन कॉमिक्स’ के रूप में उन्हें हम एक सफल कॉमिक्स पब्लिकेशन का संचालन करते हुए देखते है.

Fiction Comics - Nector & Blue Eyes - Sushant Panda
आर्ट: सुशांत पंडा
नेक्टर, ब्लू ऑय और ब्लैक मास्क
फिक्शन कॉमिक्स

सुशांत जी ने चित्र तो बचपन से बनाना शुरू कर दिया था पर पहली बार उन्होंने दैनिक अखबार ‘हरिभूमि’ के लिए कार्य किया और बच्चों के लिए प्रकाशित होने वाली पत्रिका बालभूमि के लिए वो चित्रकथाएँ, कविता और साहित्यिक कहानियों का निर्माण करने लगे. इसके बाद उन्होंने राज कॉमिक्स में अपने कार्य के कुछ सैंपल भेजे और वहां कार्य करने की इच्छा जताई. मौका भी था और दस्तूर भी, उस समय राज कॉमिक्स एक टैलेंट हंट का आयोजन करवा रही थी जैसा की हमने अपने एक पुराने लेख में भी बताया है. बस यही उनके कॉमिक्स के जीवन का पहला कदम था जो पिछले 12 वर्षों से द्रुतगति से चल रहा है.

पढ़ें उस इवेंट के बारें में – जन्मदिन विशेष: मोहित शर्मा ‘ज़हन’

राज कॉमिक्स (Raj Comics)

सुशांत जी ने राज कॉमिक्स में कई किरदारों पर कार्य किया जैसे (डोगा, शक्ति, परमाणु – अंगारे), भेड़िया की अमर प्रेम श्रृंखला, सर्वनायक श्रृंखला, आखिरी श्रृंखला, फाइटर टोड्स के कुछ विशेषांक लेकिन उनका पसंदीदा किरदार रहा बांकेलाल जिसके लिए उन्होंने कहानियाँ भी लिखी और चित्रकारी भी की. स्वर्गीय जितेंदर बेदी जी की कमी तो शायद कभी पूरी नहीं होगी लेकिन सुशांत जी ने बांकेलाल के स्वरुप को उनकी ही छत्रछाया जैसा रंग रूप प्रदान किया जिसे कॉमिक्स पाठकों बेहद सराहा.

Sarvnayak - Sarvmanthan - Sushant Panda
सर्वनायक श्रृंखला – सर्वमंथन
राज कॉमिक्स

सुशांत जी को कल्पना लोक अवार्ड्स 2012 में “J S Bedi Award-Comedy Artist of the Year Award” से सम्मनित किया गया और बाद में भी उन्होंने कई अन्य अवार्ड आगामी वर्षों में अपने नाम किए. राज कॉमिक्स में हास्य हिंडोला का श्रेय भी सुशांत जी और उनके साथ जो युवा टीम थीं उन्हें ही जाता है.

  • Raj Comics Creatives - Kalpana Lok Awards

अपने करियर में उन्होंने होली काऊ, फेनिल कॉमिक्स, बुल्सआई प्रेस एवं और भी कई अन्य पब्लिकेशन के साथ कार्य किया है एवं अंतत: वर्ष 2018 में उन्होंने और श्री बंसत पंडा जी ने मिलकर फिक्शन कॉमिक्स की स्थापना की जिसने आते ही कॉमिक्स पाठकों में एक उत्साह पैदा कर दिया.

फिक्शन कॉमिक्स (Fiction Comics)

फिक्शन कॉमिक्स की खास बात ये रही की उन्होंने रीयलिस्टिक आर्टवर्क में काफी अच्छा प्रयोग किया और सुपरहीरो वर्ग के अलावा भी पौराणिक, हॉरर, साईकोलोजिकल थ्रिल्लर्स, हास्य व्यंग और महान विभूतियों को अपने कॉमिक्स में जगह दी. यहाँ पर एक व्यसक कॉमिक्स प्रशंसक के लिए भी कुछ है और 8 साल के बच्चे के लिए भी. मात्र 2 साल में ही फिक्शन कॉमिक्स ने कॉमिक्स जगत में अपनी एक विशेष जगह बना ली है.

Garv - Nector Series - Fiction Comics - Sushant Panda - Basant Panda
आर्टिस्ट: सुशांत पंडा, बसंत पंडा और भक्त रंजन
फिक्शन कॉमिक्स

आज ही के अपने न्यूज़ सेगमेंट में हमने यह बताया की फिक्शन कॉमिक्स ‘रामायण‘ के उपर कार्य कर रही है जो एक श्रृंखला के रूप में आपको देखने को मिलेगी, वहीँ वर्ष 2021 में आपको नज़र आएंगे देशभक्ति से ओतप्रोत किरदार – ‘अमन क्रांति‘. फिक्शन कॉमिक्स और पंडा बंधुओं की टीम ने कॉमिक्स जगत में जहाँ नए कलाकारों को जोड़ा वहीँ इस छोटे से अंतराल में करीब करीब 70+ कॉमिक्स भी उन्होंने प्रकाशित की है जो की एक नए कॉमिक्स पब्लिकेशन के लिए बड़ी बात है.

जन्मदिन विशेष (Birth-Day)

27 दिसम्बर को सुशांत जी का जन्मदिन आता है और कॉमिक्स जगत एवं कॉमिक्स बाइट की पूरी टीम के ओर से श्री सुशांत पंडा जी को उनके जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाइयाँ, सुशांत जी आप यूँ ही हरफनमौला तरीके से कार्य करते हुए कॉमिक्स जगत में सक्रिय रहें. सुशांत जी को भविष्य के आगामी प्रोजेक्ट्स के लिए भी अभिनंदन, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Pankoo Kidz (3D Combo) Bal Hanuman 3d books with 3d glasses (English, Comics)

Pankoo Kidz (3D Combo) Bal Hanuman 3d books with 3d glasses (English, Comics)

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!