ComicsComics Byte Facts

कॉमिक्स बाइट फैक्ट्स: शक्तिमान – हीरो फॉरएवर (Comics Byte Facts: Shaktimaan – Hero Forever)

Loading

टीवी सीरियल “शक्तिमान” के आज तक कितने एपिसोड दूरदर्शन में प्रसारित हुए हैं? (How many episodes does “Shaktimaan” have?)

“शक्तिमान” (Shaktimaan) एक काल्पनिक भारतीय सुपरहीरो है जिसे श्री मुकेश खन्ना जी ने टीवी सीरीज़ शक्तिमान में निभाया था। इसे वर्ष 1997 में पहली बार दूरदर्शन चैनल पर प्रसारित किया गया था और इसका अंतिम एपिसोड वर्ष 2005 में टेलीकास्ट हुआ था। मुकेश जी ने अपने कई इंटरव्यूज़ में इस बात का जिक्र किया हैं की भले ही उस दौर में सटेलाइट चैनलों की संख्या में इजाफ़ा हो रहा था पर उनकी पहली पसंद सिर्फ दूरदर्शन ही था और वो ‘शक्तिमान’ को डी.डी. नेशनल में ही लेकर जाना चाहते थें। हालाँकि, वर्ष 1997 में भी दूरदर्शन की अपनी अलग धाक थीं और उनका दर्शक वर्ग भी बेहद विशाल था। टीवी सेट तब भी सभी के घरों की शान नहीं हुआ करते थें और उसे एक मंहगा शौक माना जाता था खासकर से ‘रंगीन टीवी’। शक्तिमान के पहले ही एपिसोड से उसकी प्रशंसक संख्या में हजारों की तादाद में लोग जुड़ने लगे और बच्चे तो बिलकुल दीवानेपन की हदों तक पहुँच गए। आगे चलकर चैनलों ने अपना दायरा बढ़ाया और दर्शक भी घट गए पर शक्तिमान ने अपनी गति पकड़े रखी और कई वर्षों तक हम सभी को देशी नायक का रोमांचक कारनामों का मनोरंजन प्रदान किया। सुपरहीरो के सही मायने तो हमें शक्तिमान देखकर ही समझ आये थें पर ये विडंबना ही कही जाएगी की उसके जैसी सफलता और कोई ना पा सका!

आधिकारिक तौर पर शक्तिमान टीवी सीरियल के कुल 450 एपिसोड ‘दिल्ली दूरदर्शन’ पर आज तक प्रसारित हुए हैं।

कॉमिक्स बाइट
Shaktimaan

शक्तिमान ट्रिविया ( Shaktimaan Trivia)

शक्तिमान को अंग्रेजी भाषा में पोगो चैनल पर, उड़िया भाषा में तरंग चैनल पर और तमिल में चुट्टी टीवी पर भी प्रसारित किया गया है। स्टार उत्सव चैनल पर इसका हिंदी प्रसारण दोहराया गया है और लॉकडाउन के दौरान दर्शकों की भारी मांग पर एक बार फिर दूरदर्शन पर इसका प्रसारण वर्ष 2020 को हुआ।

Shaktimaan Framed Poster

Shaktimaan framed poster

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

error: Content is protected !!