अंकल पई डे (Uncle Pai Day – Amar Chitra Katha)

नमस्कार मित्रों, आज का दिन बड़ा खास है क्योंकि आज कई महत्वपूर्ण घटनाओं का दिन है. आज हिंदू धर्म ग्रंथो के पूजनीय ‘विश्वकर्मा भगवान‘ की पूजा की जाती है जिन्हें हम सब देवताओं के शिल्पी के रूप में भी जानते है. इन्हें ‘वास्तुकार’ या आज की भाषा में कहे तो ‘इंजीनियर’ की उपाधि भी दी गई है. आज विश्व एवं भारत के प्रसिद्ध राजनेता जो की हमारे देश के वर्तमान प्रधानमंत्री भी है श्री ‘नरेंद्र दामोदर दास मोदी‘ जी का जन्मदिन भी है. इन अभूतपूर्व घटनाओं के साथ आज है भारत में ‘कॉमिक्स’ और ‘भारतीय संस्कारों’ के नीव को मजबूत करने वाले अंकल ‘अनंत पई‘ का 91वां जन्मदिन.

अंकल पई डे (Uncle Pai Day – Amar Chitra Katha)

अंकल पई ने भारत में कॉमिक्स और भारतीय मूल्यों की रूपरेखा ही बदल दी. उनके इस प्रयास ने भारत को दिया ‘अमर चित्र कथा‘ नाम का एक ऐसा उपहार जिसनें करोड़ों बच्चों, युवाओं एवं यहाँ की जनता को भारतीय पौराणिक किरदारों, जीवन के मूल्यों, ऐतिहासिक और महान जीवानियों के कहानियों से सभी को अवगत कराया.

इसे उन्होंने ‘इंडिया बुक हाउस‘ के साथ मिलकर प्रकाशित किया और आगे चलकर बच्चों की मनपसंद ‘टिंकल‘ पत्रिका (सचित्र) का भी प्रमोचन किया. ‘पंचतंत्र/हितोपदेश’ से लेकर महाप्रतापी ‘महाराणा प्रताप’ तक और ‘रामायण’ से लेकर ‘महाभारत’ जैसे वृहद् एवं ऐतिहासिक ग्रथों को भी उन्होंने ‘कॉमिक्स’ के प्रारूप में प्रकाशन किया.

अंकल पई को याद करते हुए ‘अमर चित्र कथा स्टूडियो’ हर साल मनाता है ‘अंकल पई डे’ और इस दिन आप प्राप्त कर सकते है अमर चित्र कथा के प्रकाशित अंकों पर आकर्षक छूट, कहानी वर्णन के कई कार्यक्रम, नई कॉमिक्स का प्रमोचन और अंकल पई की सोच पर विशेष संबोधन. अंकल पई चाहते थे की भारत के हर बच्चे में यहाँ की संस्कृति और समृद्ध विरासत का ज्ञान हो जो अमर चित्र कथा के माध्यम से आज भी जारी है.

अमर चित्र कथा के कार्यक्रम

अमर चित्र कथा के फेसबुक पेज को आज ही विजिट कीजिए और इन कार्यक्रमों का आनंद लीजिए, साथ ही अमर चित्र कथा के क्विज प्रतियोगता का भी स्वाद उठाइए. 19 सितम्बर को ग्रैंड फिनाले होने वाला है जहाँ प्रसिद्ध तेलेगु फिल्म अभिनेता श्री ‘राणा डग्गुबाटी‘ मुख्य अतिथि रहेंगे. अधिक जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक कीजिए – Amar Chitra Katha Quiz Competition

स्पेशल ऑफर

अमर चित्र कथा ‘किंडल‘ वाले पाठकों के लिए लेकर आएं है विशेष छूट. आप अमर चित्र कथा के हर डिजिटल अंक पर लें सकते है 50% प्रतिशत का सीधा डिस्काउंट, इसके अलावा डिजिटल अमर चित्र कथा के वेब पोर्टल में सब्सक्रिप्शन पर 70% प्रतिशत की छूट है.

अंकल पई आज भले ही हमारे बीच मौजूद ना हों पर उनकी सोच ‘अमर चित्र कथा‘ के रूप में हम सभी का मार्गदर्शन करती रहेगी. अमर चित्र कथा परिवार से सभी मित्र अपने बच्चों को जरुर जोड़ें. अगर आज आप “इन बीजों पर ध्यान देंगे तभी भविष्य में ये शीतल छाया और फलदायी वृक्ष के रूप में इस पृथ्वी का, लोगों का एवं आदरणीयों का सम्मान करेंगे“. “अंकल पई” को कॉमिक्स इंडस्ट्री में उनके योगदान के लिए कॉमिक्स बाइट की टीम का कोटि कोटि नमन, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

इमेज क्रेडिट्स: अमर चित्र कथा स्टूडियो

महाभारत – अमर चित्र कथा

Mahabharta - Amar Chitra Katha

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!