राज प्रेमी जी से ‘नागराज’ पर विशेष चर्चा – सौजन्य इंडियन कॉमिक्स फैन क्लब

नमस्कार, मित्रों हाल ही में मैंने एक दिलचस्प वीडियो ‘इन्स्टाग्राम‘ पर देखा. यह विडियो इंडियन कॉमिक्स फैन क्लब के सौजन्य से साझा किया था. यहाँ पर श्री राज प्रेमी जी और इंडियन कॉमिक्स फैन क्लब के बीच जो बातचीत हुई उससे ‘नागराज’ सिरियल के बारें में कई तथ्य हमें पता चले. इस आलेख में उसी साक्षात्कार के अंश है जिसे हर भारतीय कॉमिक्स प्रशंसक को जरूर मालूम होना चाहिए.

Raj-Premi-Nagraj
अभिनेता राज प्रेमी जी ‘नागराज’ के अवतार में
नागराज टीवी सीरियल और आखिर क्यूँ बंद हुई थी इसकी शूटिंग?

इस विशेष चर्चा में श्री राज प्रेमी जी ने यह बताया की उस दौर में उन्होंने ‘नागराज’ सीरियल के कुल 5 एपिसोड पर कार्य किया था और राज कॉमिक्स इसे ‘दूरदर्शन’ पर प्रकाशित भी करना चाहती थी लेकिन तब स्पेशल इफेक्ट्स का प्रयोग भारत में नाम मात्र का ही हो रहा था इसलिए पूरी टीम असली साँपों के साथ आपनी शूटिंग कर रही थी.

Rakshak Nagraj - TV Serial - Ad - Raj Comics
रक्षक नागराज
टीवी सीरियल का विज्ञापन
राज कॉमिक्स

राज जी ने इस खास वार्ता में यह कहा – “जैसा ‘नागराज‘ का किरदार कॉमिक्स में दिखाया गया है की उसकी मुख्य शक्ति का श्रोत ‘सांप’ ही थे और शूटिंग भी मुख्यतः उन्हीं के साथ पूरी की जाने वाली थी”, लेकिन शूटिंग के बीच में ही ‘एनिमल वेलफेयर’ वालों ने आपत्ति दर्ज कर दी की यहाँ साँपों का इस्तेमाल कुछ ज्यादा ही हो रहा है और इसे दूरदर्शन जैसे चैनल पर दिखाना कहाँ तक मुनासिब होगा ऐसे सवालों ने यूनिट को यह सोचने पर मजबूर कर दिया की इसे आगे बढ़ाया जाए या बंद कर दिया जाए. अंतत: शूटिंग स्थगित कर देनी पड़ी और ‘नागराज’ टीवी के माध्यम से लाखों दर्शकों तक पहुँचने से वंचित रह गया.

Nagraj Aur Nagina - Rakshak Nagraj TV Serial - Raj Comics
रक्षक नागराज टीवी सीरियल
नागराज और नगीना
राज कॉमिक्स

उन्होंने आगे चर्चा करते हुए कहा की ये राज कॉमिक्स का ड्रीम प्रोजेक्ट था और वह इसे हर हाल में पूरा करके दर्शकों तक पहुँचाना चाहते थे पर उपर बताए गए कारणों के लिए यह सपना अधूरा ही रह गया. हालाँकि बाद में राज कॉमिक्स ने इन्हें उपहार स्वरुप कॉमिक्स के साथ पाठकों को बिलकुल मुफ्त में दिया था.

“नागराज” मेरे दिल के बहुत करीब है, कुछ ‘शो’ जो जिन्हें मैं खास मानता हूँ उनमें से नागराज भी एक है.

– अभिनेता राज प्रेमी

‘नागराज’ प्रोजेक्ट में फिर से कार्य करने को लेकर किए गए सवाल पर राज जी ने यह कहा की – “मैं अब नागराज तो नहीं बनना चाहूँगा, पर अगर कभी फिल्म, वेब सीरीज या अन्य दुसरे मनोरंजन के प्लेटफार्म पर कुछ आया तो मैं एक कलाकार की हैसियत से उस माध्यम से जरूर जुड़ना चाहूँगा एवं हो सकता है मैं उसे प्रोडूस भी कर दूँ”

फैक्ट्स एंड ट्रिविया

राज जी ने एक रोमांचक किस्सा भी साझा किया की शूटिंग के दौरान असली साँपों से दृश्यों को फ़िल्माया जा रहा था और कुल 40 जीवित साँपों के साथ यह शूटिंग चल रही थी. राज जी इन साँपों के साथ मुंबई के फिल्म सिटी में शूटिंग कर रहें थे. यह सभी विशेष सांप थे और इनका विशेष प्रबंध किया गया था एवं सभी का ‘ज़हर’ निकाल लिया गया था.

Nagraj Aur Professor Nagmani - Rakshak Nagraj TV Serial - Raj Comics
नागराज टीवी सीरियल का पहला एपिसोड
नागराज और प्रोफेसर नागमणि
राज कॉमिक्स

एक शॉट में राज जी ज़मीन में एक बॉक्स में दबे हुए थे और पूरे सांप उनके इर्द गिर्द फैले हुए थे. जब शॉट पूरा हुआ तब ‘सांपवाले’ ने उन्हें एक एक कर निकालना शुरू किया. जब अंतिम सांप को भी पिटारे में डाला गया तो उनकी संख्या आश्चर्यजनक रूप से बढ़ चुकी थी (जैसे नागराज के सर्प द्विगुणित होते है) और उनका योग 40 ना होकर 42 हो चुका था. जो दो सांप वहां आ पहुंचे थे वो दोनों ज़हरीले थे और यह गनीमत ही है की सेट पर कोई बड़ी दुर्घटना नहीं घटी.

उन्होंने दोहराया की जंगल से दोनों विषैले सर्प भी उस शॉट में उनके शरीर पर रेंग रहे थे पर वो इस तथ्य से अंजान थे. यह साँपों का प्रबंध करने वाले को भी नहीं पता था और किसी को इस बात की भनक तक नहीं लगी की यह दो सांप कौन से थे और कैसे इस शूटिंग का हिस्सा बन गए (वैसे मुझे लगता है ये जरूर नागानंद और नागनाथ होंगे जो अपने सम्राट का अभिवादन करने वहां पहुंचे होंगे).

Rakshak Nagraj - Comics - Raj Comics
रक्षक नागराज कॉमिक्स आवरण
राज कॉमिक्स

तब के दौर में ना ‘बीमा’ होता था और ना ही कोई उच्च मेडिकल फैसिलिटी उपलब्ध थी तो जिम्मेदारी किसी की भी नहीं बनती अगर कोई दुर्घटना घट भी जाती तो. मुझे लगता है की नागराज ‘बाबा गोरखनाथ’ का शिष्य है और भगवान ‘भोलेनाथ’ का भक्त भी, तो शायद ही कोई घटना घटती लेकिन जैसा श्री राज प्रेमी जी के शब्दों से जान पड़ता है की इस सीरियल के शूट में जोखिम बहुत था पर “वो नागराज की क्या जो जोखिम से ना खेले” हैं ना दोस्तों..!

Phantom-Comics-Euro-Books
PURCHASE PHANTOM COMICS

अब इस साक्षात्कार का यहीं अंत होता है और मैं इंडियन कॉमिक्स फैन क्लब का शुक्रगुज़ार हूँ की उन्होंने इतनी मेहनत करके ऐसे अद्भुद तथ्य बाहर निकालें एवं राज प्रेमी जी का ह्रदय से अभिनंदन की उन्होंने भारतीय कॉमिक्स जगत के इस कालजयी किरदार ‘नागराज‘ को पर्दे पर साकार किया. मैं आशा करता हूँ की कॉमिक्स प्रशंसकों और दर्शकों को भविष्य में नागराज का ‘लाइव एक्शन’ किरदार जरुर देखने को मिलें, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

आप इस विशेष बातचीत को इंडियन कॉमिक्स फैन क्लब के इन्स्टाग्राम पेज पर जाकर देख भी सकते है – Actor Raj Premi Ji On Nagraj Experience.

क्रेडिट्स: Raj Comics, इंडियन कॉमिक्स फैन क्लब

Mahabharata : Indian Epic in Hindi

Mahabharata : Indian Epic in Hindi

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!