ग्राफ़िक नॉवेल समीक्षा: “चक्रा – कंप्लीट ग्राफिक नाॅवेल” ग्राफ़िक इंडिया (Graphic Novel Review – Chakra – Graphic India)

अनादि अभिलाष

अनादि अभिलाष (Anadi Abhilash) जी का ताल्लुक ‘कोयला नगरी’ धनबाद, झारखंड के एक मध्यमवर्गीय परिवार से हैं । हालांकि इनकी प्रारंभिक शिक्षा, हाई स्कूल और +2 की शिक्षा झारखंड के ही सिमडेगा, जमशेदपुर और रांची से हुई । राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दुर्गापुर से बी.टेक की डिग्री प्राप्त की और मुंबई में कार्यरत हैं । काॅलेज के दिनों से ही राष्ट्रीय स्तर पर नाटक, नुक्कड़ करते आए हैं और मुंबई में विहंगम थियेटर ग्रुप से जुड़े हुए हैं ‌। स्वरदीपिका नाम से इनकी एक प्राॅडक्शन वेंचर भी कार्यशील है । बचपन के दिनों से ही काॅमिक्स में विशेष रूचि है और भारतीय काॅमिक्स इंड्रस्टी के उत्थान के लिए कुछ कर गुजरना चाहते हैं और प्रयासरत भी हैं । इनका मानना है कि अगर आप और हम मिलकर संकल्प लें तो भारतीय काॅमिक्स इंड्रस्टी बुलंदियों को छू सकती है ।

Space
ग्राफ़िक नॉवेल समीक्षा: “चक्रा – कंप्लीट ग्राफिक नाॅवेल” ग्राफ़िक इंडिया (Graphic Novel Review – Chakra – Graphic India)

शायद ही ये बात किसी काॅमिक्स प्रेमी को मालूम न हो कि मार्वेल काॅमिक्स के लिए एक्स मैन, स्पाईडर मैन, हल्क जैसे सुपरहीरो के लिए किए अपने काम से विश्व भर में नाम कमाने वाले स्टेन ली भारतीय सुपरहीरो “चक्रा” के रचयिता हैं । चक्रा की कहानी अगर आप पढ़ें तो बचपन की याद आएगी क्योंकि ये चरित्र हमारे बचपन के पसंदीदा सुपरहीरो “शक्तिमान” से प्रेरित लगता है । महान स्टेन ली ने चक्रा की रचना ग्राफिक इंडिया के लिए की है । चक्रा की उत्पत्ति की कहानी आप “चक्रा द इनविंसिबल – द कंप्लीट ग्राफिक नाॅवेल” में पढ़ सकते हैं ।

Chakra The Invincible - Graphic India
Chakra: The Invincible
Graphic India
कहानी (Story)

ये कहानी है एक मासूम बच्चे राजू की जिसे आवारा प्रवृति के लड़के अक्सर परेशान करते हैं । मासूम होने के अलावा राजू काफी होनहार भी है और वैज्ञानिक डाॅक्टर सिंह के लैब में काम करता है । वैज्ञानिक सिंह एक काॅस्ट्यूम का निर्माण करते हैं – Cybernetic Hyper Acrobatic Kinetic Realignment Acceleration Suit ( संक्षिप्त में कहें तो ‘CHAKRA’) । इस सूट की विशेषता ये है कि इसके माध्यम से मानव शरीर में व्याप्त सात कुंडलिनी चक्रों को सक्रिय किया जा सकता है । राजू को मिलती है ये अनोखी सूट और वो बन जाता है असीमित शक्तियों का मालिक जो अब उड़ सकता है, समय यात्रा कर सकता है और क‌ई अनोखी शक्तियों की सहायता से अपराध मिटाने में सक्षम है ।

Sir Stan Lee - Creator Of Chakra- Chakra - The Invincible
Sir Stan Lee – Creator Of Chakra
Chakra – The Invincible
टीम (Team)

ग्राफिक नाॅवेल की बात करें तो आर्ट शानदार है, कहानी में इमोशन है, हल्की फुल्की काॅमेडी है और बच्चे से लेकर बूढ़े सभी पढ़ सकते हैं । मुख्य कहानी के अलावा चार लघु कथाएं भी है । आर्टिस्ट लिस्ट लंबी चौड़ी है, जो नीचे दिए ग‌ए इमेज में आप देख सकते हैं ।

Chakra: The Invincible – Team
Graphic India

कमजोर कड़ी : चक्रा के पावर्स की अगर बात करें तो कुछ नया देखने को नहीं मिलता और पूरी तरह शक्तिमान से प्रेरित नज़र आता है । महान स्टेन ली अगर कोई भारतीय चरित्र का निर्माण करे तो उम्मीदें बेशक काफी ज्यादा हो जाती है ।

संक्षिप्त विवरण

प्रकाशक : ग्राफिक इंडिया
पेज : 248
पेपर : ग्लॉसी
मूल्य : 699/- (फिक्र न करें , डिस्काउंट में मिल जाते हैं अक्सर ऑफर्स में )
कहां खरीदें :

पूर्वावलोकन पृष्ठ (Preview Pages)

ऑन स्क्रीन एडेप्टेशन : ग्राफिक इंडिया, पीओडब्लू एंटरटेनमेंट और कार्टून नेटवर्क के सौजन्य से चक्रा की 65 मिनट की एनिमेटेड फिल्म भी आ चुकी है और कई एनिमेटेड सीजन भी।

Chakra - The Invincible - Preview Pages
Chakra – The Invincible – Preview Pages

निष्कर्ष : अगर शक्तिमान से समानता की बात नजर‌अंदाज करें तो आप ग्राफिक नाॅवेल पढ़ सकते हैं । बच्चों के लिए बढ़िया है, उन्हें भी आप पढ़ने को दे सकते हैं ।

Credits: Graphic India

Stan Lee Introduces Chakra The Invincible

Chakra: The Invincible Issue 2 

Chakra: The Invincible Issue 2

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!