नमामि गंगे – चाचा चौधरी (Namami Gange – Chacha Chaudhary)

आज का सवेरा बड़ी अच्छी खबर लाया दोस्तों जब कार्टूनिस्ट प्राण द्वारा कृत किरदार ‘चाचा चौधरी’ को नमामि गंगे परियोजना का शुभंकर घोषित किया गया। यह खबर स्वयं केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत जी ने अपने ट्विटर पर साझा की और उन्होंने लिखा –

"भारत में चाचा चौधरी को कौन नहीं जानता! एक कार्टून चरित्र जिसका दिमाग कंप्यूटर से भी तेज चलता है। अब चाचा चौधरी नमामि गंगे के शुभंकर के रूप में नजर आएंगे। यह बच्चों को विशेष रूप से नदी स्वच्छता के अभियान से जोड़ने का एक व्यावहारिक प्रयास है"
Chacha Chaudhary - Namami Gange - Ministry Tweet
Chacha Chaudhary & Namami Gange Project

जी हाँ दोस्तों चाचाजी को ‘नमामि गंगे’ परियोजना का ब्रांड एम्बेसडर घोषित किया गया है और आपको बता दूँ की इससे पहले भी चाचाजी ‘स्वच्छ भारत अभियान’ और ‘टॉयलेट’ के प्रयोग को बढ़ावा देते नज़र आएं थे। भारत सरकार का यह अद्भुद प्रयास हैं और चाचा चौधरी के किरदार से भारत के बच्चे ही नहीं अपितु बड़े भी अच्छी तरह से परिचित हैं जिससे यह सकरात्मक संदेश राष्ट्र के कोने कोने तक पहुँच सके और लोग इससे जुड़ाव भी महसूस कर सकें।

नमामि गंगे प्रोजेक्ट की कुछ महत्वपूर्ण बातें –

सीवरेज उपचार क्षमता बनाना – विकासशील देश है भारत और यहाँ की नदियाँ इसकी लाइफलाइन, शहरों का गंदा कचरा जब नदियों में मिलता है तो उसका जल भी दूषित हो जाता हैं। सीवरेज क्षमता बढ़ाने से और उसका सही ट्रीटमेंट करने से नदी को दूषित होने से बचाया जा सकेगा।

नदी-फ्रंट विकास योजना – घाटों के निर्माण, आधुनिकीकरण और नवीनीकरण के लिए परियोजनाएं।

नदी की सतह की सफाई – नदी से मैल, कचरा और अन्य वस्तुओं का सफाई अभियान जिनसे ना सिर्फ जल को अपितु पर्यावरण को भी प्रदूषित होने से रोका जाएगा।

जैवविविधता संरक्षण – जब जल का बेहद मटमैला, गंदा और गंध से परिपूर्ण होता हैं तब वहां प्राकृतिक रूप से पारिस्थितिकी प्रणालियों को पनपने का मौका नहीं मिल पाता जिस कारण जल की उर्वरक शक्ति भी क्षीण पड़ जाती हैं और वहां की जलवायु में भी इसके दुष्परिणाम देखने को मिलते हैं ऐसे में इसका बनाए रखना अतिआवश्यक हैं। कई प्रदेश और सरकारी संस्थाएं इस कार्य में अपना योगदान दे रही हैं।

नमामि गंगे – ज्यादा जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक कीजिए।

कॉमिक्स जगत में भी इस समाचार से उत्साह का माहौल हैं और गर्व भी कि सरकार ने किसी खास चेहरे को तरजीह न देते हुए हम सबके पसंदीदा किरदार चाचा चौधरी और उनके अन्य सहायक किरदारों को इतने बड़े प्रयास के लिए चुना। भविष्य में ‘नमामि गंगे’ पर कॉमिक्स भी आएगी जिसे हिंदी, अंग्रेजी और अन्य भाषाओं में प्रकाशित किया जाएगा और प्रिय चाचाजी हम सभी को स्वच्छता और नमामि गंगे परियोजना के महत्पूर्ण तथ्यों से अवगत कराते नजर आएंगे।

Mission Swacch Bharat - PM Modi and Chacha Chaudhary
मिशन स्वच्छ भारत – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और चाचा चौधरी
साभार: प्राण’स फीचर और टून्ज़ मीडिया ग्रुप

पदम्श्री प्राण कुमार शर्मा जी यानि कॉमिक बुक लीजेंड कार्टूनिस्ट प्राण ने हमेशा अपनी चित्रकथाओं से बाल पाठकों को अच्छी सीख दी हैं और कंप्यूटर से भी तेज दिमाग वाला इंसान जब कुछ ठान ले तो वह कार्य पूर्ण होकर ही रहेगा एवं ऐसा ही कुछ लक्ष्य नमामि गंगे परियोजना का भी हैं जो गंगा नदी को हम सबकी पूज्य नदी का गौरव फिर से स्थापित करने में सहयोग प्रदान करेगी, हर हर गंगे! आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Chacha Chaudhary Comics in Hindi ( Set of 5 Books)

Chacha Chaudhary Comics in Hindi - Set of 5 Books

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!