किट्टी और आज़ादी का दिन (चित्रकथा)

नमस्कार मित्रों, हाल ही में स्वतंत्रता दिवस बड़े ही सादे तरीके से देशभर में मनाया गया, लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया और सभी मित्रों ने सोशल मीडिया में बधाई संदेशों का ताँता लगा दिया. करना भी चाहिए भाई क्योंकि बात भारत के स्वतंत्रता की है और हमारे देश के गौरव की भी. इन्हीं संदेशों के बीच मेरी नज़र पड़ी एक चित्रकथा पर जिसे बनाया है हम सबके पंसदीदा आर्टिस्ट श्री ‘विनोद भाटिया’ जी ने.

विनोद भाटिया (Vinod Bhatia)
कार्टूनिस्ट – श्री विनोद भाटिया

विनोद भाटिया जी को हम सबने बचपन में काफी पढ़ा है और कई पब्लिकेशन के साथ उन्होंने कार्य भी किया है. पेशे से विनोद जी कार्टूनिस्ट और चित्रकार है और उन्होंने कई भारतीय कॉमिक्स प्रकाशकों के साथ काम किया जिसमें डायमंड कॉमिक्स, राज कॉमिक्स और तुलसी कॉमिक्स मुख्य रहे एवं इसके अलावा भी अन्य कॉमिक्स/बाल पत्रिका प्रकाशक जैसे परम्परा कॉमिक्स एवं बाल भारती जैसे मैगज़ीन पर भी उनके कार्टून स्ट्रिप प्रकाशित होते रहे.

आज भी विनोद जी द्वारा बनाएं गए विभिन्न कॉमिक्स – डायमंड कॉमिक्स, राज कॉमिक्स और तुलसी कॉमिक्स (कॉमिक्स इंडिया) बाज़ारों में उपलब्ध है और आप इन्हें खरीद भी सकते है –

राज कॉमिक्स और डायमंड कॉमिक्स – हैलो बुक माइन

तुलसी कॉमिक्स – कॉमिक्स इंडिया

कार्टून स्ट्रिप – किट्टी और आज़ादी का दिन

विनोद जी ने किट्टी नाम के किरदार की रचना की जिसकी चित्रकथा (कार्टून स्ट्रिप) ‘बाल भारती’ नामक बाल पत्रिका में छापे जाते थे एवं इसमें हलके फुल्के हास्य व्यंग के साथ समाज को बेहद संजीदा संदेश भी प्रेषित किए जाते थे. यही बात इन चित्रकथाओं को खास बनाती है की कैसे हँसते खेलते बच्चों के बाल मन में आप एक संदेश प्रत्यारोपित कर रहें है जिसका प्रभाव उन पर आने वाले कई सालों तक रहने वाला है.

नोट*: इस चित्रककथा के अधिकार श्री विनोद भाटिया जी और पब्लिकेशन डिवीज़न के पास सुरक्षित है, कॉमिक्स बाइट पर इसे साझा करने का एक मात्र उद्देश्य इसे सिर्फ बढ़ावा देना है.

उम्मीद है आपने चित्रकथा का आनंद लिया होगा, इसे अन्य लोगों को भी पढ़ाइए और उन्हें भी कॉमिक्स पढ़ने के लिए प्रेरित कीजिए. ऐसी बहुत सी चित्रकथाएं बाज़ारों में उपलब्ध है जिनसे काफी कुछ सीखा जा सकता है और प्रेरणा भी ली जा सकती है. कुछ अच्छा पढ़ें, कुछ अच्छा पढ़ाइए, जय हिंद, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

ही-मैन कॉमिक स्ट्रिप्स (हार्डकवर)

He-Man and the Masters of the Universe - Newspaper Comic Strips - Amazon
He-Man and the Masters of the Universe

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!