राज कॉमिक्स के हास्य किरदार

मित्रों सुपरहीरो होना अपने आप में एक योग्यता है पर अगर आपका हीरो कहानी में हास्य व्यंग का तड़का भी लगा दे तो क्या ही कहने! तब कहानी पढ़ने के मज़ा दोगुना हो जाता है और अपने दिमाग में भी कई रसायनों का प्रस्फुटन होता है जो हमें काफी उर्जा से भर देता है. राज कॉमिक्स में ऐसे काफी चर्चित किरदार रहे जिन्होंने कॉमिक्स पाठकों का कई दशकों तक मनोरंजन किया और आज भी कर रहें है.

Raj Comics Logo
हास्य किरदार/नायक/नायिका (Raj Comics)

राज कॉमिक्स को पाठकों का मनोविनोद करते लगभग चार दशक बीत चुके है और इसमें काफी बड़ा हाँथ हास्य किरदार या पात्रों का होता है. सुपरहीरो, विज्ञान-फंतासी, हॉरर के साथ जिसे हर कोई पसंद करता है वो है हास्य या कॉमेडी. सफलता के लिए बैलेंस बहुत जरुरी है और अक्सर लोग इन पात्रों से ज्यादा जुड़ाव महसूस करते है. आज हम बात करेंगे राज कॉमिक्स के इन्हीं किरदारों की.

बांकेलाल (Bankelal)

बांकेलाल एक एंटी हीरो या ग्रे शेड का नायक है जिसकी खुराफात और इच्छा बस एक ही है. उसे विशालगढ़ का सिहांसन पाना है और राजा विक्रमसिंह को अपने रास्ते से हटाना है. उसके कुटिल जाल में अक्सर कभी राजा विक्रमसिंह, कभी विशालगढ़ की प्रजा और कई बार बांकेलाल खुद गहरी मुसीबत में फंस जाता है. यहाँ कहानी में अटपटे नाम, टेढ़े मेढ़े संवाद, पैरोडी गाने और कविवर लम्बडिंग की कविताओं से हास्य का ऐसा माहौल बनता है की बस आप हँसते हँसते लोटपोट हो जाएंगे. बांकेलाल की योजना कभी नहीं फलती क्योंकि उसे शंकर भगवान का आशीर्वाद प्राप्त है – “कर बुरा हो भला

Bankelal Collection - Raj Comics

इसका पूरा श्रेय जाता है चित्रकार – स्वर्गीय “जितेंद्र बेदी” जी को और कलम के जादूगर श्री “तरुण कुमार वाही” जी को. बेदी जी के कार्य और योगदान को कॉमिक्स बाइट की टीम नमन करती है.

गमराज (Gamraj)

गमराज वैसे तो किंग कॉमिक्स का पात्र है पर बाद में ये नियमित तौर पर राज कॉमिक्स से प्रकाशित होने लगा. गमराज और उसका मित्र शंकालू मुंबई के एक स्लम एरिया में रहते है और समाज का कोई भी गम उसे बर्दाश्त नहीं होता एवं उसे देखकर वो गमगीन यानि दुखी हो जाता है. गमराज को स्वयं यमराज से एक वाहन प्राप्त है जिसका नाम है ‘यमुंडा’ एवं ये किसी भी गाड़ी का रूप धर सकता है (यमराज ‘गमराज’ के पिता भी है). इन्हीं दुखों लड़ते और अपराधियों से भिड़ते गमराज की कहानियों में हास्य का भरपूर रस मिलता था.

Gamraj Ka Hangama - King Comics - Raj Comics

गमराज के लिए कहानियों का सृजन करते थे “तरुण कुमार वाही” जी और इसके चित्रकार रहे ‘आकृति फीचर्स’ एवं श्रीमान ‘प्रेम’ जी.

गमराज और अन्य कॉमिक्स खरीदने के लिए लिंक पर क्लिक कीजिये – गमराज कॉमिक्स

फाइटर टोड्स (Fighter Toads)

भोले भाले मगर गजब के लड़ाके फाइटर टोड्स से तो सभी वाकिफ़ होंगे, इनकी शुरुवात राज कॉमिक्स के दो सबसे प्रसिद्ध नायकों के साथ हुई (नागराज और सुपर कमांडो ध्रुव) एक मल्टीस्टारर कॉमिक्स से और उनका कार्यक्षेत्र बना ‘राजापुर’. फाइटर टोड्स गटर में रहते है और अपराधियों से टक्कर लेते है. इनकी टीम में 4 भाई है –

  • कटर्र
  • शूटर्र
  • मास्टर
  • कंप्यूटर
Fighter Toads - Raj Comics

इनके व्यवहार और अपराधियों से निपटने का तरीका आपको हास्य का बढ़िया खुराक देगी. क्यों हो जाए फिर ‘टोड्स एक्शन‘.

फाइटर टोड्स की कहानियाँ पहले श्री “अनुपम सिन्हा” जी / श्री “तरुण कुमार वाही” जी लिखते थे और चित्रकारी स्वयं अनुपम जी ही करते थे, बाद में हमने इनकी कॉमिक्स पर श्री ‘दिलीप चौबे’ जी का चित्रांकन भी देखा.

जासूस टोपीचंद (Jasoos Topichand)

जासूस टोपीचंद राज कॉमिक्स का एक पुराना पात्र है, इस किरदार की पहली कॉमिक्स ‘जासूस टोपीचंद के कारनामे’ जनरल संख्या #58 थीं और ये वर्ष 1987 को प्रकाशित हुई थी एवं अंतिम कॉमिक्स ‘हिंसा की जड़’ जनरल संख्या #445 वर्ष 1993 को राज कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित की गई थी.

इसके बारें में जानने के लिए पढ़े इसका करैक्टर बायो – जासूस टोपीचंद

Jasoos Topichand - Raj Comics

जासूस टोपीचंद के रचियता है श्री ‘जगदीश भारती’ जी और इसमें आर्टवर्क भी स्वयं उनका ही है. उन्होंने राज कॉमिक्स के लिए इस जासूस की खोज की जिसका मकसद अपराधियों को रोकना और उन्हें अपराध ना करने देना होता था. कार्टून, विज्ञान और हास्य के तड़के के साथ इसकी कहानियों का पाठकों ने काफी आनंद लिया.

माननीय उल्लेख

इनके अलावा भी कुछ नायक एवं कार्टून पात्र है जिन्हें हमने लिस्ट में नहीं रखा है पर उनका नाम नीचे दिया गया है –

कोबी – भेड़िया से अलग हुआ उसी का एक रूप, जो अपने दिमाग का इस्तेमाल कम और गदा का इस्तेमाल ज्यादा करता है

Kobi - Raj Comics

कार्टून पात्र – इन करैक्टर्स की अलग कॉमिक्स आती थी जिनमें कई सारी छोटी चित्रकथाएं होती थी.

  • चैरी
  • बॉबी
  • टफी
  • डमरू

फैंग – फैंग राज कॉमिक्स की पत्रिका थी जिसमें कई सारी चित्रकथाओं के साथ, पहेली, सामान्य ज्ञान और कॉमिक्स भी होती थी. उसके कुछ किरदार बड़े प्रसिद्ध थे जैसे अनाड़ी और कॉमिक्स जिनकी कहानियों में आपको चुटीलापन देखने को मिलता था.

Fang - Children Magazine - Raj Comics

आशा करता हूँ आपको आज का ये लेख एवं संकलन पसंद आया होगा, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

क्रेडिट्स: राज कॉमिक्स

7 Tinkle DigestPurchase Now

7 Tinkle Digest - Amazon - Includes Tales of Tantri Mantri, Suppandi & Shambhu

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!