जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं – नागराज (Happy Birthday Nagraj)

जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं – नागराज (Happy Birthday Nagraj)

आज है खुशियों का दिन क्योंकि आज है भारत के सबसे शक्तिशाली और चर्चित कॉमिक बुक सुपरहीरो यानि एक ‘महानायक’ का जन्मदिन जिसका नाम है – ‘नागसम्राट नागराज‘. जी हाँ मित्रों इस हरे मानव ने लाखों पाठकों को अपना दीवाना बना रखा था, है और ये दीवानापन हमेशा रहेगा. सभी कॉमिक्स पाठकों के साथ नागराज का एक कनेक्शन है, सबकी अपनी कहानियाँ है जिसे अगर लिपिबद्ध किया जाएं तो ऐसा संयुक्त संस्करण बनेगा जिसे शायद ही कोई संभाल पाए.

पढ़ें नागराज पर हमारा एक बेहतरीन लेख – दुर्लभ खोज: कौन है नागराज

Kshatipoorti - Nagraj - Raj Comics - 200 Issue
नागराज – क्षतिपूर्ति – 200 वां अंक

राज कॉमिक्स करीब चार दशकों से कॉमिक्स जगत में अपना योगदान कर रही है और इस योगदान में ‘नागराज’ अव्वल नंबर पर आता है. एक मसीहा के रूप में जिसने पूरे विश्व से आतंकवाद जैसे कोढ़ को नेस्तोनाबूत करने की कसम खाई है. अपराधियों का काल और बदमाशों को सबक सिखाने वाला साक्षात यमदूत का रूप है – ‘नागराज’.

राज कॉमिक्स खरीदनें के लिए ऑनलाइन स्टोर पर विजिट कीजिए – नागराज (राज कॉमिक्स)

श्री संजय गुप्ता जी ने भी सुबह सुबह नागराज का एक कड़क आर्टवर्क (पोस्टर) साझा करते हुए सभी कॉमिक्स प्रेमियों को नागराज के जन्मदिन की शुभकामनाएं प्रेषित की. इस पोस्टर को बनाया है श्री हेमंत कुमार जी ने, इंक्स है श्री जगदीश कुमार जी के और रंगसज्जा की है श्री भक्त रंजन जी ने.

Happy Birthday Nagraj - Raj Comics - Nagraj Janmotsav 2020
नागराज जन्मोत्सव पोस्टर -2020

आज ही के दिन यानि 5 अक्टूबर को मनाया जाता है ‘नागराज’ का जन्मदिन जिसे सभी कॉमिक्स पाठक “नागराज जन्मोत्सव” के नाम से भी जानते है. इस जन्मोत्सव को कई सालों से दिल्ली में राज कॉमिक्स द्वारा बुराड़ी क्षेत्र में मनाया जाता रहा है. कॉमिक्स बिक्री से लेकर रेयर नॉवेल्टी आइटम्स, भोजन, केक कटिंग और रंगारंग कार्यक्रमों के साथ इसे हर वर्ष धूम-धाम से मनाया जाता है.

हालाँकि कुछ वर्ष ऐसे भी रहे जब इसे मनाया ना जा सका जैसे ये साल जो कोरोना महामारी की भेंट चढ़ गया पर कॉमिक्स प्रेमियों के उत्साह में कोई कमी नहीं आई है और सोशल मीडिया एवं फेसबुक के ग्रुप पर बधाइयों का ताँता लगा हुआ है. आशा करता हूँ सभी मित्र एवं पाठक अपने घरों में ही आनंदपूर्वक इस उत्सव का आयोजन करेंगे और सभी को बधाइयों के संदेश प्रेषित करेंगे.

इतने वर्षों में नागराज पर कई लेखकों और कलाकारों ने कार्य किया है जिसके कारण नागराज को कॉमिक्स जगत में ये मुकाम हासिल हुआ है, आज नागराज के कई रूप है और कई कहानियाँ श्रृंखलाबद्ध. भविष्य में नागराज को और लोकप्रियता हासिल हो और जैसे वो बुराई के समक्ष खड़ा रहता है ठीक वैसे ही हम सभी प्रण लें की हम भी अपने जीवन में कभी भी गलत कार्यों में सहयोग नहीं करेंगे और मानवता की रक्षा करेंगे.

श्री अनुपम सिन्हा जी ने अपने ही अंदाज में नागराज और उसके लाखों प्रशंसकों को जन्मदिन की शुभकामनाएं प्रेषित की, देखियें उनके द्वारा बनाया एक जबरदस्त पृष्ठ जहाँ पर कालदूत, नागराज और नागराज की प्रेयसी नागकुमारी विसर्पी नज़र आ रही है. यहाँ पर आप कोरोना से संबधित एक सकारात्मक संदेश भी देख सकते है जिसे नागसम्राट स्वयं विसर्पी को समझा रहें है.

चित्रकथा: अनुपम सिन्हा जी
नागराज जन्मोत्सव -2020

एक बार फिर कॉमिक्स बाइट के पाठकों को नागसम्राट नागराज के जन्मदिवस ही हार्दिक, शारीरिक एवं मानसिक शुभकामनाएं, सभी का ध्यान रखें, स्वस्थ एवं निरोगी रहें और कॉमिक्स पढ़ते रहें-पढ़ाते रहें, जय हिंद, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

CrazyInk Premium New Printed Designer Cushion Keychain/Keyrings of Nagraj

CrazyInk Premium New Printed Designer Cushion Keychain/Keyrings of Nagraj

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

One thought on “जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं – नागराज (Happy Birthday Nagraj)

Leave a Reply

error: Content is protected !!