कौन थे जीन डिच?

अभी हाल ही में एक दुखद समाचार मिला की ‘टॉम एंड जेरी’ और ‘पोपाये’ एनीमेशन और कार्टून डायरेक्टर जीन डिच का ९५ साल की उम्र में निधन हो गया. ‘जान डिच’ का नाम आपके लिए भले ही नया हो पर उनके काम को कौन नहीं जानता, बचपन में ‘टॉम एंड जेरी’ की कारस्तानीयों से भला कौन वाकिफ नहीं होगा, दुसरे ‘पोपाये’ का पालक भाजी मुहं में दबा के ताकत प्राप्त करने का तरीका तो घर घर में चर्चा का विषय था, मेरे घर में भी माँ पोपाये देखते वक़्त मुझे हर बार टोकती की देख ‘हरी सब्जी खाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है’, जब पोपाये खा सकता है तो तू क्यूँ नहीं? पालक भाजी में आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो सेहत के लिए बहोत अच्छा है. इसको खाने के बाद पोपाये के डोले शोले फूल जाते है और उसमे बेशुमार ताकत आ जाती. (कवर क्रेडिट्स: अनजान आर्टिस्ट)

साभार: आर्टिस्ट अनजान, एडिट्स – मैडक्लिक्स

जीन डिच पेशे से कार्टूनिस्ट, कॉमिक्स इलस्ट्रेटर, एनीमेशन एक्सपर्ट, डायरेक्टर, एनीमेशन स्टूडियो ओनर और ट्रेनड पायलट भी थे. जीन डिच ने ‘टॉम एंड जेरी’ और ‘पोपाये’ के अलावा भी अन्य कार्टून करैक्टर्स पर भी काम किया, जैसे ‘मुनरो’, ‘टॉम टेराफिक’ एवं ‘नुडनिक’, ‘मुनरो’ एक लघु एनीमेशन मूवी थी जिसने 1960 का बेस्ट शोर्ट एनीमेशन फिल्म का ‘अकादमी’ पुरूस्कार भी जीता जिसे हम लोग प्रसिद्ध ‘ऑस्कर’ के नाम से भी जानते है, उन्होंने इसके बाद भी कई बार उनके कार्य के लिए नामांकित किया गया. सन 2004 में उन्हें एनीमेशन में उनके द्वारा दिए गए आजीवन योगदान के लिए ‘विंसर मैकके’ पुरस्कार प्रदान किया गया.

टॉम एंड जेरी और पोपाये

आज जीन इस दुनिया में नहीं है लेकिन जैसा मैं कहता हूँ की आपके बनाये गये कॉमिक्स के पात्र और उनपे किये गए कार्य आपको अमर बनाते है, जीन डिच को कॉमिक्स बाइट की टीम की तरफ से अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि!

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!