फ्री कॉमिक बुक्स वेबसाइटों की जानकारी – ऑथोराइज्ड एंड कॉपीराइट फ्री

अगर घर में बैठे बैठे बोर हो चुके है और कुछ अलग पढना चाहते है तो नीचे दिए गई जानकारी आपके काफी काम आ सकती है, कोरोना के कहर से देश के २२ से ज्यदा राज्य लॉकडाउन की स्थिति में है, ऐसे में कॉमिक्स फैन या तो अपने कलेक्शन से कॉमिक्स निकाल कर पढ़े या फिर नीचे दिए गए लिंक्स पर जाकर मुफ्त में उपलब्ध कॉमिक्स पढ़े!! जानते है आज ऐसी ही कुछ वेबसाइट’स के बारे में. (इमेज क्रेडिट्स हैडर: Comixology )

मार्वल

मार्वल कॉमिक्स के ऑनलाइन स्टोर पे जाकर आप उनके फ्री सेक्शन में बहोत से फ्री कॉमिक्स पढ़ सकते है, लेकिन आपको पहले अपना अकाउंट वहां पर बनाना होगा, मार्वल कॉमिक्स या मार्वल प्रमुख अमेरिकी कॉमिक बुक इंडस्ट्री के स्थापित प्रकाशकों में से एक है और उनकी ऑनलाइन प्लेटफार्म पर उनके ढेरों कॉमिक्स खरीद के एवम् फ्री में भी पढ़ सकते है, इनमें से अधिकांश पात्र उसी काल्पनिक दुनिया में विकसित और कार्य करते हैं जिसे मार्वल यूनिवर्स भी कहा जाता है। मार्वल के चर्चित पात्रों की जानकारी नीचे दी गयी है –

  • स्पाइडर-मैन
  • एक्स मैन
  • फैंटास्टिक फोर
  • हल्क
  • थोर
  • कैप्टेन अमेरिका
  • आयरन मैन
  • डेयरडेविल
  • वूल्वरिन और कई अन्य
साभार: मार्वल

डीसी कॉमिक्स

डीसी ने कभी कॉमिक्स को पाठकों से दूर नहीं रखा और हमेशा कॉमिक्स को प्रोत्साहित किया.

डीसी कॉमिक्स प्रमुख अमेरिकी कॉमिक बुक प्रकाशकों में से एक है और डीसी कॉमिक्स के सुपर हीरो बहोत दयालु हैं और उन पर पूरी पृथ्वी का दावित्य हैं, निश्चित रूप से ये सदी के सर्वोतम योद्धा है, इनके किरदार जैसे सुपरमैन, बैटमैन, वंडर वीमेन खासे लोकप्रिय है और यह इस सूची में सबसे अमीर और सबसे व्यापक वेबसाइटों में से एक है.

साभार: डीसी कॉमिक्स

कॉमिक्सोलोजी

कॉमिक्सोंलोजी के वेबसाइट एवम् एप्प में लगभग 50+ से अधिक प्रकाशकों की कॉमिक्स उपलब्ध है, यह ऑनलाइन और डाउनलोड करने योग्य कॉमिक पुस्तकों के लिए बिलकुल सही जगह है और उनके पास फ्री कॉमिक्स का एक बड़ा स्टॉक भी हैं!

साभार: कॉमिक्सोलोजी

अमेज़न किंडल

यह सरल है, आपको बस सबसे अधिक बिकने वाले कॉमिक्स और ग्राफिक नोवेल्स की सूची में टॉप 100 फ्री पर क्लिक करना है। आप इसे किंडल डिवाइस रीडर पर पढ़ सकते है और यकीन मानिये ये कंटेट काफी ज्यदा है जो आपका समय और पसंद को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है.

साभार: अमेज़न किंडल

कॉमिकबुकप्लस

कॉमिकबुकप्लस मुक्त और कानूनी सार्वजनिक डोमेन किताबें पढ़ने के लिए सबसे अच्छी जगह है, यहाँ पर आपको गोल्डन और सिल्वर ऐज की हजारों कॉमिक्स/किताबें पढने को मिलेंगी, इनका कलेक्शन बहोत विशाल है और आप अपना अकाउंट बना कर इसके फ़ोरम में हिस्सा ले सकते है, ऑनलाइन इन्हें पढ़ सकते है और डाउनलोड भी कर सकते है वो भी लीगली! हैं ना शानदार.

साभार: कॉमिकबुकप्लस

डिजिटल कॉमिक्स म्युसियम

डिजिटल कॉमिक म्यूजियम मुफ़्त और सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध गोल्डन एज कॉमिक्सों को डाउनलोड करने के लिए सबसे अच्छी वेबसाइट है, यहां पर उपलब्ध सभी फाइलों को उनके कर्मचारियों और उपयोगकर्ताओं द्वारा यह सुनिश्चित करने के बाद ही उपलब्ध कराया जाता है कि वे कॉपीराइट मुक्त और सार्वजनिक डोमेन में हैं की नहीं.

साभार: डिजिटल कॉमिक म्यूजियम

राज कॉमिक्स मोबाइल एप्प

राज कॉमिक्स मोबाइल एप्प पर राज कॉमिक्स द्वरा प्रकाशित बहोत सारी कॉमिक्सें उपलब्ध है, हिंदी कॉमिक्स पढने वालों के लिए ये एप्प बिलकुल उपयुक्त है, इनमें काफी सारी फ्री कॉमिक्स भी है जो आपका मनोरंजन करने के लिए पर्याप्त है.

साभार: राज कॉमिक्स

नोट: कॉमिक्स हमेशा खरीद कर ही पढ़े, कॉमिक्स बाइट पायरेसी की कड़ी निंदा करता है, हालाँकि उपरोक्त जानकरी पब्लिक डोमेन में फ्री है (प्रकाशकों की कॉमिक्स को छोड़कर जैसे मार्वल, डीसी, राज कॉमिक्स व अन्य पब्लिकेशन).

मित्रों, पोस्ट आपको पसंद आई तो इसे अपने मित्रों, दोस्तों, ग्रुप्स, फेसबुक और अन्य सोशल टच पॉइंट्स पर ज्यदा से ज्यदा शेयर करे, हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे और कोई अन्य जानकारी आपके पास हो तो हमे कमेंट सेक्शन में मेंशन करिये, आभार – कॉमिक्स बाइट!

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

One thought on “फ्री कॉमिक बुक्स वेबसाइटों की जानकारी – ऑथोराइज्ड एंड कॉपीराइट फ्री

Leave a Reply

error: Content is protected !!