डायमंड कामिक्स “पुराने विज्ञापन” भाग 7

Diamond Comics Vintage Ads: मित्रों का स्वागत है हमारे पुराने विज्ञापन की श्रृंखला में, आज फिर देखेंगे ‘डायमंड कॉमिक्स’ के कुछ और विंटेज विज्ञापन लेकिन उससे पहले अगर आप इसके पिछले भाग पढ़ना चाहते है तो इन दिए गए लिंक्स पर क्लिक करके आप उन्हें पढ़ सकते है –

पुराने विज्ञापन श्रृंखला

नमस्कार मित्रों आज बात करेंगे एक ऐसे विज्ञापन की जिसे ‘रमन’ की पहली कॉमिक्स होने का गौरव भी प्राप्त है (विज्ञापन से तो यही प्रतीत होता है), इस विज्ञापन में बाकायदा रमन का छोटा सा पात्र परिचय भी दिया गया है –

रमन और दस लाख की लाटरी - कार्टूनिस्ट प्राण

“अत्यंत लोकप्रिय कॉमिक्स ‘चाचा चौधरी’, ‘बिल्लू’ और ‘पिंकी’ की तरह प्राण की एक और बहुचर्चित कॉमिक्स ‘रमन’ आपके मनोरंजन के लिए प्रस्तुत है.” रमन एक मध्यमवर्गीय क्लर्क है, आम मध्यमवर्गीय रोजमर्रा की समस्याओं के उतार चढ़ाव के बीच हिचकोले खाता ‘रमन’ पाठक वर्ग को अपने में से एक साधारण व्यक्ति महसूस होगा, उसकी खासियत यह है कि परेशानियों की उठापटक में वह इतना नहीं उलझता कि अपने प्यारे पाठकों को हंसाना ही भूल जाए.

पढ़िये कार्टूनिस्ट प्राण की ‘रमन सीरीज’ में – ‘रमन और दस लाख की लाटरी’ और इसका मूल्य था ३ रूपये ५० पैसे.

इस सेट के अन्य कॉमिक्स की सूची नीचे दी गई है –

  • राजन इकबाल और सफ़ेद बिल्ली
  • मोटू पतलू – बौनों के देश में
  • ताऊ जी और फेटकटा राक्षस
  • अंकुर और गोल गप्पे में बम्ब

नीचे पलटू का विज्ञापन भी है जहाँ, मनोरंजन, हास्य और शिक्षाप्रद रचनाओं की बात भी की गई है. इसमें ये भी बताया गया है पलटू की कॉमिक्स शीघ्र ही प्रकाशित होने वाली है एवं इसे खास नन्हें मुन्नें बच्चों के लिए बनाया जाएगा.

डायमंड कॉमिक्स खरीदने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए – डायमंड कॉमिक्स

Raman - Cartoonist Pran - Diamond Comics
डायमंड कॉमिक्स विज्ञापन
कॉमिक्स बाइट आर्काइव्ज
पलटू की पहली कॉमिक्स

पिछले विज्ञापन की बात पलटू पर समाप्त हुई थीं और इस विज्ञापन के शुरुवात पलटू से ही होगी. यहाँ पलटू के पहले प्रकाशित हुए अंक की जानकारी दी गई है जिसका नाम था – “पलटू और शेर खां”. इसका मूल्य भी ३ रूपये ५० पैसे था. इसके अलावा भी सेट के अन्य कॉमिक्स की जानकारी नीचे दी गई है –

  • अंकुर और बौना जासूस
  • रमन हम एक है
  • लम्बू मोटू और युद्ध की आग
  • ढब्बूजी और बुद्धि राम
  • मामा-भांजा और बातुनी औरत
डायमंड कॉमिक्स विज्ञापन
कॉमिक्स बाइट आर्काइव्ज
रमन हम एक है

रमन – हम एक है ‘कार्टूनिस्ट प्राण’ की कालजयी कृति है. जो जातिवाद, धर्म और समाज की कुरीतियों पर प्रहार करती है है और भाईचारे को बढ़ावा देती है. इस कॉमिक्स को वर्ष ‘1983’ में तत्कालीन प्रधानमंत्री ‘इंदिरा गांधी’ ने रिलीज किया था, क्योंकि इसमें एकता और भाईचारे का संदेश दिया गया था. कॉमिक्स के कवर पर रमन अपने मित्र ‘खलीफा’ और ‘मोंगा सिंह’ के साथ नज़र आ रहे है.

कार्टूनिस्ट प्राण - Raman Hum Ek Hai - Diamond Comics
रमन – हम एक है

कार्टूनिस्ट प्राण जी के किरदार हमेशा से इन सामाजिक प्रयासों में आगे रहे. कुछ साल पहले माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के स्वच्छ भारत अभियान को भी उन्होंने बढ़ावा दिया और स्वच्छ भारत मिशन में भाग लेकर लोगों को इसे पालन करने का प्रोत्साहन भी दिया.

साभार: कॉमिक्स बाइट आर्काइव्ज, दुर्लभ कॉमिक्स कवर और डायमंड कॉमिक्स

उम्मीद है आपको पुराने विज्ञापनों की यह सीरीज पसंद आ रही होगी, कोशिश रहेगी किसी अन्य प्रकाशनों के विज्ञापन भी इस सीरीज में जोड़े जाएँ, फिर मिलते है किसी और पुराने विज्ञापन के साथ, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

चाचा चौधरी का कॉम्बो पैक खरीदने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये – चाचा चौधरी कॉम्बो

चाचा चौधरी कॉमिक्स कॉम्बो - अमेज़न

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!