डायमंड कामिक्स “पुराने विज्ञापन” भाग 6

Diamond Comics Vintage Ads: मित्रों का स्वागत है हमारे पुराने विज्ञापन की श्रृंखला में, आज देखते है डायमंड कॉमिक्स के कुछ और विंटेज विज्ञापन लेकिन उससे पहले अगर आप इसके पिछले भाग पढ़ना चाहते है तो इन दिए गए लिंक्स पर क्लिक करके आप उन्हें पढ़ सकते है –

पुराने विज्ञापन श्रृंखला
जी हाँ डायमंड कॉमिक्स पेश करते है महान विशेषांक – लम्बू मोटू और नर्क का ड्रैकुला

जैसा की हमने अपने पाठकों को डायमंड कॉमिक्स के ड्रैकुला के बारे में पहले ही जानकारी दे रखी है अपने एक पुराने आर्टिकल – ड्रैकुला कॉमिक्स इंडस्ट्री का सबसे खतरनाक खलनायक में. ड्रैकुला को परास्त करने में लम्बू मोटू के भी अंजर पंजर ढीले हो गए थे और आज हम आपको बताएँगे की इसे डायमंड कॉमिक्स ने एक विशेषांक के रूप में प्रकाशित किया था जिसका मूल्य था 5 रूपए.

लम्बू मोटू और नर्क का ड्रैकुला 
डायमंड कॉमिक्स

इस विज्ञापन में बाकायदा पूरा वृतांत भी लिखा गया है जो की पाठकों की सुविधा के लिये नीचे लिख रहा हूँ –

एक बार फिर लम्बू मोटू को मनहूस ड्रैकुला से टक्कर लेनी पड़ी. इस खौफनाक टकराव की कहानी आप डायमंड कॉमिक्स और अंकुर में पढ़ते आ रहे है. ड्रैकुला जो खून पीता है…. मनुष्य का ताज़ा खून उसे पैशाचिक शक्ति देता है. बच्चों के नर्म गोश्त के टुकड़ों में से टपकता खून जब उसके हलक में उतरता है तो उसके मुंह से खुशी भरी गुर्र्हाटें निकलने लगती है.

ये डरावनी कहानी ड्रैकुला के अट्टहसों की कहानी है….भूत प्रेत पिशाच ड्रैकुला के सेवक है. ड्रैकुला जिसका खून पी लेता है वह ड्रैकुला का गुलाम बन जाता है. पूरी दुनिया को चेतावनी दी जा चुकी है अँधेरा होते ही घर से ना निकले, दरवाजे, खिड़की, रोशनदान बंद रखें…ना जाने कब….कहाँ से नर्क का ड्रैकुला आ जाए, और तुम्हें दबोच लें.

उसी खौफनाक…डरावने ड्रैकुला की कहानी डायमंड कॉमिक्स पेश कर रहे है…नर्क का ड्रैकुला में.

अब उपर लिखे गयें विवरण को पढ़कर आप ये जरुर नहीं कहेंगे की डायमंड कॉमिक्स सिर्फ बच्चों के लिए लिखी जाती थी, ड्रैकुला के सभी कॉमिक्स का प्लाट बेहद डरावना और खौफनाक था एवं इसे संवेदनशील कॉमिक्स पाठकों के लिए लिखा गया था ताकि वो भी कॉमिक्स के मीडियम का आनंद ले सकें.

इस सेट के अन्य कॉमिक्स की सूची नीचे दी गई है –

  • चाचा भतीजा और मौत का गीत
  • अंकुर और करोड़ों के हीरे
  • फौलादी सिंह और सितारों का युद्ध
  • मेरा वतन मेरा चमन (War Series)
डायमंड कॉमिक्स विज्ञापन
(Diamond Comics Ads)
कॉमिक्स बाइट आर्काइव्ज
डायमंड कॉमिक्स विज्ञापन
कॉमिक्स बाइट आर्काइव्ज

डायमंड कॉमिक्स खरीदने के लिए विजिट कीजिये – हैलो बुक माइन वेब पोर्टल और कॉमिक्स को घर बैठे मँगवायें.

डायमंड कॉमिक्स की भेंट

आईये अगले विज्ञापन में देखते है अंकुर का एक और कॉमिक्स विशेषांक जिसका नाम था – “अंकुर और जासूसी का चक्कर” और इसमें आप मिलेंगे अपने जाने पहचाने कलाकार अंकुर, पलटू, मोटू पतलू, लम्बू मोटू, फौलादी सिंह और राजन इक़बाल से!

डायमंड कॉमिक्स विज्ञापन
(Diamond Comics Ads)
कॉमिक्स बाइट आर्काइव्ज
डायमंड कॉमिक्स विज्ञापन
कॉमिक्स बाइट आर्काइव्ज

इसके अलवा भी इसी सेट के अन्य कॉमिक्स की जानकारी निम्नलिखित है –

  • पिंकी और दादाजी का अखबार
  • लम्बू मोटू और मौत का बादशाह
  • कैप्टेन विकास और डेथ मिरर
  • मामा भांजा और चौबे जी का जूता

यहाँ बाकी सब नाम तो जाने पहचाने है पर कैप्टेन विकास? क्या आप इसे जानते है और क्या आप इसका करैक्टर बायो पढ़ना चाहते है हमें जरुर बताएँ कॉमिक्स बाइट ये कोशिश करेगी की कैप्टेन विकास के बारे में भी जानकारी जुटाएं. उम्मीद है पुराने विंटेज विज्ञापन श्रृंखला आपको पसंद आ रही होगी, फिर मिलते है और विंटेज विज्ञापनों के साथ, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Captain Vikas Aur Death Mirror 
Diamond Comics

इमेज क्रेडिट्स कॉमिक्सदुर्लभ कॉमिक्स कवर, डायमंड कॉमिक्स

चाचा चौधरी का कॉम्बो पैक खरीदने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये – चाचा चौधरी कॉम्बो

चाचा चौधरी कॉमिक्स कॉम्बो - अमेज़न

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!