कॉमिक्स समीक्षा: यज्ञा – असुर देवी (बुल्सआई प्रेस) – (Comics Review – Yagyaa – The Demon Goddess – Bullseye Press)

अनादि अभिलाष

अनादि अभिलाष (Anadi Abhilash) जी का ताल्लुक ‘कोयला नगरी’ धनबाद, झारखंड के एक मध्यमवर्गीय परिवार से हैं । हालांकि इनकी प्रारंभिक शिक्षा, हाई स्कूल और +2 की शिक्षा झारखंड के ही सिमडेगा, जमशेदपुर और रांची से हुई । राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दुर्गापुर से बी.टेक की डिग्री प्राप्त की और मुंबई में कार्यरत हैं । काॅलेज के दिनों से ही राष्ट्रीय स्तर पर नाटक, नुक्कड़ करते आए हैं और मुंबई में विहंगम थियेटर ग्रुप से जुड़े हुए हैं ‌। स्वरदीपिका नाम से इनकी एक प्राॅडक्शन वेंचर भी कार्यशील है । बचपन के दिनों से ही काॅमिक्स में विशेष रूचि है और भारतीय काॅमिक्स इंड्रस्टी के उत्थान के लिए कुछ कर गुजरना चाहते हैं और प्रयासरत भी हैं । इनका मानना है कि अगर आप और हम मिलकर संकल्प लें तो भारतीय काॅमिक्स इंड्रस्टी बुलंदियों को छू सकती है ।

Space
कॉमिक्स समीक्षा: यज्ञा – असुर देवी (बुल्सआई प्रेस) – (Comics Review – Yagyaa – The Demon Goddess – Bullseye Press)

यज्ञा – 1 (लाइट, कैमरा, काॅमिक्स) – नमस्कार दोस्तों, आज बुल्स‌आई प्रेस के चर्चित किरदार यज्ञा के प्रथम काॅमिक्स की चर्चा करेंगे । यज्ञा भारतीय माइथोलॉजी पर आधारित एक महिला किरदार है जिसे कि असुर देवी बतलाया गया है । बेहद ही अनोखे प्लाट पर लिखी इस पटकथा को पाठकों ने वर्ष 2019 में अच्छा प्रतिसाद दिया था जिसमें इसके ‘नास्टैल्जिया’ फैक्टर का बहुत बड़ा योगदान हैं ।

Yagyaa Asur Devi - Bullseye Press
यज्ञा – असुर देवी – हिंदी
बुल्सआई प्रेस
कहानी (Story)

यज्ञा के पहले भाग की कहानी प्रज्ञा पराशर नाम की एक लड़की पर केंद्रित है जो अपने पिता की तरह एक काॅमिक बुक आर्टिस्ट है और अपने पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए वो भी भारतीय काॅमिक्स के लिए बड़ा योगदान देना चाहती है । भारतीय काॅमिक्स की दुर्दशा प्रज्ञा के लिए चुनौती है । वहीं दूसरी ओर गोवा के ड्रग गिरोहों और पुलिस के बीच जंग छिड़ी है । इसी बीच प्रज्ञा एक प्रकाशक के लिए यज्ञा नामक एक न‌ए किरदार पर काम करना शुरू करती है लेकिन फिर क्या हुआ? आखिर प्रज्ञा द्वारा बनाए ग‌ए किरदार में क्या खास बात थी? – इन सब सवालों के जवाब आपको काॅमिक्स में मिल जा‌एंगे ।

Yagyaa - The Demon Goddess - Page
यज्ञा ‘असुर देवी’ से एक ब्लैक एंड वाइट पैनल
टीम (Team)

नरक नाशक नागराज के लेखक श्री नितिन मिश्रा ने एक बार फिर अच्छी कहानी लिखी है , श्री सुशांत पंडा और श्री ज़ोहेब मोमिन के चित्र बेहतरीन हैं । श्री नवल थानावाला एवं श्री प्रसाद पटनायक की रंग सज्जा भी मनमोहक है । हिंदी रूपांतरण, शब्दांकन और ग्राफिक डिजाइनिंग श्री किशन हरचंदानी जी ने की है । अंग्रेजी संस्करण में आवरण चित्र श्री एमिलियो उतरेरा की है । हिंदी संस्करण में आवरण चित्र ज़ोहेब मोमिन और आवरण रंगसज्जा प्रसाद पटनायक की है । काॅमिक्स की अंग्रेजी रूपांतरण श्री अश्वीन कलमाने जी ने किया है ।

Yagyaa - The Demon Goddess - Bullseye Press
Yagyaa – The Demon Goddess – Bullseye Press
संक्षिप्त विवरण (Details)

प्रकाशक : बुल्सआई प्रेस
पेज : 36
पेपर : ग्लॉसी
मूल्य : 199/- (हिंदी, अंग्रेजी)
कहां से खरीदें : Bullseye Press & (Comics Adda, ComicClan)

निष्कर्ष (Conclusion)

नितिन मिश्रा जी ने महिला सुपरहीरो पर आधारित एक ऐसी कहानी लिखी है जो पुराने पाठकों के साथ साथ न‌ए पाठकों को भी लुभाने में सक्षम है । चित्र और रंगसज्जा कहानी पर फिट बैठती है । आप भी एक अच्छी कहानी के लिए जरूर पढ़ें ।

Blood Bath - Yagyaa - Second Issue
यज्ञा – ब्लड बाथ – खंड 2

Prime Bluetooth Speaker Ironman Helmet Funk Limited Edition

Prime Bluetooth Speaker Ironman Helmet Funk Limited Edition

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!