कॉमिक्स समीक्षा: ट्रैप (राज काॅमिक्स बाय संजय गुप्ता) – (Comics Review – Trap – Raj Comics By Sanjay Gupta)

Super Commando Dhruva
Super Commando Dhruva

राजनगर के क्षितिज पर चमकता सितारा ध्रुव जिसने जुपिटर सर्कस में अपने माता पिता की मृत्यु के बाद यह प्रण लिया की उनकी मौत का बदला वो लेकर रहेगा और हमेशा जुर्म के दलदल में विलीन होने जाने वाले कई मासूमों को सुरक्षा प्रदान करेगा। वह एक सुपर कमांडो हैं जिसने बचपन से ही अपने हुनर को जुपिटर सर्कस के कई माहिर सदस्यों के साथ तराशा हैं। उसके कई मित्र हैं जिनमें स्वर्णनगरी निवासी – धनंजय, ज्वालोक का सुरक्षाकर्मी – सामरी, विषाणुओं का विशेषज्ञ डॉक्टर वर्गिस, तंत्र-मन्त्र की ज्ञाता – लोरी एवं हनुमान जी के वंशज और हिमालय में निवास करने वाले यतियों के युवराज – ‘जिंगालू’ भी हैं। इनके अलावा जुर्म और अपराधों से लड़ने में उसका साथ देते हैं कमांडो फ़ोर्स के कैडेट्स पीटर, करीम और रेणु एवं उसके पिता आई जी राजन। ब्लैक कैट जैसे अपराधी और कमांडर नताशा जैसे आतंकवादी भी ध्रुव की संगत में आकर सच्चाई की राह पकड़ चुके हैं। ध्रुव के जीवन में सबसे अहम किरदार उसकी बहन श्वेता का हैं जो वैसे तो डरपोक दिखाई पड़ती हैं लेकिन अंदर से हैं वो अपराध विनाशक चंडिका जो कदम कदम पर अपने भाई को सुरक्षा और साइंस के अद्भुद गैजेट्स प्रदान करती हैं।

Space
कॉमिक्स समीक्षा: ट्रैप (राज काॅमिक्स बाय संजय गुप्ता) – (Comics Review – Trap – Raj Comics By Manoj Gupta)

डर का एहसास बड़ा ही भयावह होता हैं और डर हर किसी प्राणी के मन में होता हैं। हम मनुष्य अकसर इस डर को अनदेखा कर देते हैं और यह तरीका बड़ा कामगार भी हैं लेकिन कई बार बुरे स्वप्न सच हो जाते हैं जिसकी हमने कभी कल्पना भी नहीं की होती और कुछ ऐसा ही होता है चंडिका के साथ, जब उसका सबसे बड़ा डर – “चंडिका का राज” खुल जाता हैं एक ऐसे अनजान शख्स के सामने जिसे वो सिर्फ सुन सकती हैं लेकिन देख नहीं सकती एवं अंततः उसकी चालों में फंसकर हो जाती हैं – “ट्रैप”।

Trap - Neo - Raj Comics
Trap – Neo Series – Super Commando Dhruva
Raj Comics By Sanjay Gupta
कहानी (Story)

ट्रैप को सिटी विथआउट अ हीरो का अगला भाग कहा जा रहा हैं क्योंकि उसके पहले प्रकाशित संयुक्त संस्करण में ‘नियो’ कॉमिक्स के अतिरिक्त पृष्ठ दिए गए थें और पाठक लगभग 5 वर्षों से इसकी प्रतीक्षा भी कर रहें थें। बुरा सपना हमेशा एक चेतावनी देता हैं और श्वेता को भी एक बुरे सपने ने चेताया की शायद कुछ अनहोनी होने को हैं। इंग्लैंड से अपनी पढाई पूरी करके श्वेता अब राजनगर वापस आ चुकी हैं एवं उसके कुछ करीबी दोस्तों ने एक क्रूज़ पार्टी का आयोजन किया हैं जिसमें उसका एक पुराना मित्र शांतनु भी हैं (पढ़ें – दुश्मन कॉमिक्स)। उनकी जिद के आगे श्वेता मना नहीं कर पाती और पार्टी में पहुँच जाती हैं लेकिन खेल अब बदलने वाला हैं क्योंकि यह क्रूज़ ही बनेगा श्वेता/चंडिका के लिए – ट्रैप!!

Trap - Chandika - Raj Comics
Trap – Neo Series – Super Commando Dhruva
Raj Comics By Sanjay Gupta

टीम (Team)

ट्रैप की टीम काफी बड़ी हैं और इसमें कई लोगों ने अपना योगदान दिया हैं। लेखन हैं श्री मंदार गंगेले जी का, चित्रकारी में सहयोग दिया हैं श्री हेमंत कुमार जी और श्री सुशांत पंडा जी ने, स्याहीकर हैं श्री जगदीश कुमार जी, रंग-सज्जा की हैं श्री शादाब सिद्दीकी जी और श्री बसंत पंडा जी ने, मुखपृष्ठ को बनाया है श्री सुशांत पंडा और श्री मोईन खान जी ने जिसे काफी प्रसिद्द चित्रकार ‘आर्टजर्म’ से प्रेरित बताया गया हैं और इस कॉमिक्स के संपादक हैं श्री संजय गुप्ता जी।

Trap - Chandika - Raj Comics - Team
Trap – Neo Series – Super Commando Dhruva
Raj Comics By Sanjay Gupta
संक्षिप्त विवरण (Details)

प्रकाशक : राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता
पेज : 32
पेपर : ग्लॉसी
मूल्य : 200/-
भाषा : हिंदी आकर: बिग साइज़
कहां से खरीदें : अमेज़न (व अन्य पुस्तक विक्रेता, पढ़ें – ट्रैप – नियो)

Trap - Raj Comics - Chandika
Artgerm Inspired Cover
Trap – Neo Series – Super Commando Dhruva
Raj Comics By Sanjay Gupta
निष्कर्ष (Conclusion)

कॉमिक्स लाजवाब हैं पर पृष्ठ जरा कम रह गए। राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता अब पाश्चत्य धरती के फॉर्मेट में आ चुके हैं जो लुक एंड फील में विदेशी कॉमिक्स के टक्कर का हैं लेकिन एक समस्या तो वहां भी यही है की पृष्ठ वहां भी कम ही मिलते हैं पर प्रकाशन की गति काफी तेज़ होती हैं। ट्रैप कहीं से आपको निराश नहीं करती और आर्टवर्क भी काफी बढ़िया बना हैं। कॉमिक्स के साथ नॉवेल्टी भी मुफ्त हैं और आवरण के साथ एक एक्स्ट्रा कवर भी दिया गया हैं जो शायद ‘आर्टजर्म’ के आर्ट को ना दिखाने की कोशिश अधिक दिखती हैं। दो सौ रूपये मूल्य भी कई पाठकों को अधिक लग रहा हैं लेकिन इस पर टिपण्णी प्रकाशक ही दें सकते हैं। सुपर कमांडो ध्रुव के जीवन में नया ट्विस्ट लेकर आने वाला है नियो इसलिए इसे जरुर पढ़ें, खासकर ध्रुव के प्रशंसक, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Super Commando Dhruva - Raj Comics
Super Commando Dhruva – Raj Comics

Kachra Peti | Doga | New Comics | Raj Comics By Sanjay Gupta

Kachra Peti | Doga | New Comics | Raj Comics By Sanjay Gupta

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!