कॉमिक्स समीक्षा: दबंग गर्ल और हवाई यात्रा (डीपर लर्निंग इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड) – (Comics Review – Dabung Girl and the Space Journey – Deeper Learning Innovations Private Limited)

अनादि अभिलाष

अनादि अभिलाष (Anadi Abhilash) जी का ताल्लुक ‘कोयला नगरी’ धनबाद, झारखंड के एक मध्यमवर्गीय परिवार से हैं । हालांकि इनकी प्रारंभिक शिक्षा, हाई स्कूल और +2 की शिक्षा झारखंड के ही सिमडेगा, जमशेदपुर और रांची से हुई । राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दुर्गापुर से बी.टेक की डिग्री प्राप्त की और मुंबई में कार्यरत हैं । काॅलेज के दिनों से ही राष्ट्रीय स्तर पर नाटक, नुक्कड़ करते आए हैं और मुंबई में विहंगम थियेटर ग्रुप से जुड़े हुए हैं ‌। स्वरदीपिका नाम से इनकी एक प्राॅडक्शन वेंचर भी कार्यशील है । बचपन के दिनों से ही काॅमिक्स में विशेष रूचि है और भारतीय काॅमिक्स इंड्रस्टी के उत्थान के लिए कुछ कर गुजरना चाहते हैं और प्रयासरत भी हैं । इनका मानना है कि अगर आप और हम मिलकर संकल्प लें तो भारतीय काॅमिक्स इंड्रस्टी बुलंदियों को छू सकती है ।

Space
दबंग गर्ल और हवाई यात्रा (डीपर लर्निंग इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड) – (Dabung Girl and the Space Journey – Deeper Learning Innovations Private Limited)

नमस्कार दोस्तों, आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर हम दबंग गर्ल के काॅमिक्स की समीक्षा लेकर आए हैं । दबंग गर्ल बच्चों पर केंद्रित सुपरहीरो है और इसे पढ़कर सामाजिक बुराइयों से लड़ने की प्रेरणा मिलती है और साथ ही समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का संदेश भी ।

Dabung Girl and the Space Journey Comics
Dabung Girl and the Space Journey

दबंग गर्ल की कहानियाँ बिलकुल अलग हैं और यह हमेशा सोशल मैसेज पर ही केंद्रित होती है । इसकी खासियत ये है कि इन्हें बच्चों को पूरी तरह ध्यान में रखकर इसे बनाया गया है और यह बच्चों के लिए शिक्षाप्रद भी है । आप कॉमिक्स के आवरण पर ‘जेंडर इक्वलिटी’ और ‘पर्यावरण’ के उपर केंद्रित कहानियों को देख सकते है ।

कहानी (Story)

अब चर्चा करते हैं ‘दबंग गर्ल एंड स्पेस जर्नी’ काॅमिक्स की ।


काॅमिक्स में दो कहानियां हैं :

१. दबंग गर्ल एंड स्पेस जर्नी
२. दबंग गर्ल एंड चिल्ड्रेन्स रिवोल्यूशन

पहली कहानी ये बतलाती है कि आज के समय में लड़कियां हर क्षेत्र में परचम लहरा रही है और दबंग गर्ल ने खूबसूरत तरीके से बच्चों तक ये संदेश पहुंचाया है, वहीँ दूसरी कहानी में आप पढ़ेंगे कि किस तरह दबंग गर्ल की मदद से बच्चों की मंडली गांव में फैलते मलेरिया से निजात दिलाते हैं ।

Dabung Girl and the Space Journey
Dabung Girl

आपको बता दूं की दबंग गर्ल कहानियाँ पूरी तरह से सामाजिक समस्याओं को सुलझाने पर केंद्रित है और यहाँ आपको ज्यादा एक्शन, काॅमेडी या मसाला नहीं मिलने वाला । दबंग गर्ल के लिए क‌ई लोगों ने क्राउड फंडिंग के रूप में सहायता भी दी है और उन सबके नाम को समर्पित एक पेज भी मिलेगा आपको । दबंग गर्ल से जुड़ी पूरी जानकारी उनके वेबसाइट दबंग गर्ल पर उपलब्ध है ।

Dabung Girl and the Space Journey - Thank You
Dabung Girl and the Space Journey
टीम (Team)

नीचे दिए गए चित्र में दबंग गर्ल की रचनात्मक टीम का क्रेडिट देख सकते हैं ।

Dabung Girl and the Space Journey - Credits
Dabung Girl and the Space Journey – Credits
संक्षिप्त विवरण (Details)

प्रकाशक : डिपर लर्निंग इनोवेशन
भाषा: अंग्रेजी/हिंदी
पेज : 40
पेपर : ग्लॉसी
मूल्य : 120/-
कहां से खरीदें : MRP BOOK SHOP / Amazon

Dabung Girl and the Space Journey - Pages
Dabung Girl and the Space Journey

निष्कर्ष : सामाजिक समस्याओं के खिलाफ जंग और कल के भविष्य बच्चों को शिक्षित करने के साथ साथ एक जिम्मेदार नागरिक बनाने में दबंग गर्ल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है । आप अपने नन्हे मुन्हे बच्चों को दबंग गर्ल जरूर खरीद कर दें ।

दबंग गर्ल और हवाई यात्रा

दबंग गर्ल और हवाई यात्रा

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!