कॉमिक्स बाइट: न्यूज़ (NEWS)

Comics Byte
Comics Byte
कॉमिक्स बाइट न्यूज़ में सभी पाठकों का स्वागत है
मणिपुर फोक टेल्स: माओ, मरम और पोमई जनजातियों के लोककथाओं पर पहली कॉमिक्स का विमोचन (Folktales of Mao, Maram and Poumai-Manipuri Nanao Comic)

दोस्तों हाल ही में मणिपुर में बसी जनजातियों – माओ, मरम और पोमई के लोककथाओं के उपर बनाई गई कॉमिक्स का विमोचन पिछले महीने किया गया। यह मणिपुर की पहली कॉमिक है जिसे मुख्यमंत्री श्री बिरेन सिंह और मणिपुर यूनिवर्सिटी के कल्चरल वाईस चांसलर श्री पी. जी. सिंह के सानिध्य में विमोचित किया गया और इसमें उनकी प्रचलित जनजातीय लोक कथाओं को उकेरा गया। आज के दौर में जब हम तकनीक से घिरें है ऐसे में इस पहल का स्वागत होना ही चाहिए और यह कॉमिक्स अमेज़न पर भी उपलब्ध है। अपने देश की जड़ो से जुड़े और उन्हें समझने की एक कोशिश जरुर करें।

ढब्बू जी (Dhabbuji)

एक बार फिर ढब्बू जी आ चुके है आपको हँसाने के लिए अपने अनोखे हाज़िरजवाब अंदाज में। पेश है आप सभी के लिए “कार्टून कोना” का नया हास्य स्ट्रिप और इसके जनक है लिविंग लीजेंड श्री आबिद सूरती जी। आप सभी ढब्बू जी के पेज को ज़रूर लाइक कर लें और अगर आबिद जी के बारें में जानने की इच्छा है तो महोदय गूगल में एक बार उनका नाम ज़रूर ढूंढे, अपने सामाजिक कार्यों के लिए जग प्रसिद्ध आबिद जी आज भी उतने ही सक्रिय है जितना पहले थे और हम आशा करते है आज के युवा भी उनसे कोई सीख जरुर लें।

Dhabbuji - Cartoon Kona - Abid Surati
Cartoon Kona
Dhabbuji – Abid Surati
फिक्शन कॉमिक्स (Fiction Comics)

फिक्शन कॉमिक्स अपने अनोखे किरदारों और कहानियों को लेकर हमेशा चर्चा में रहती है चाहे वो उनका हॉरर किरदार अमावस हो या डार्क फंतासी किरदार पगली। हास्य से लेकर सुपरहीरो तक और वहां से हॉरर तक इन सभी किरदारों का बड़ा ही जबरदस्त इस्तेमाल हुआ है फिक्शन कॉमिक्स यूनिवर्स में और अब वो लेकर आए है आप सभी के लिए एक नया कॉमिक्स विशेषांक जो उनके किरदार सोना, पगली और प्रथम-प्राची पर केंद्रित होगा और उसका नाम है – “इंतकाम“। डार्क-हॉरर-फंतासी की यह कहानी आपको चौंका देगी – एक औरत का भयानक बदला।

Fiction Comics - Inteqam
इंतकाम
फिक्शन कॉमिक्स
शक्तिमान (Shaktimaan)

एक बार फिर आपका पसंदीदा सुपरहीरो ‘शक्तिमान’ आपको देने आया है नया सबक जिसकी शायद अभी दरकार है। कोविड या कोरोना अभी गया नहीं है, सरकार की ओर से वैक्सीनेशन ड्राइव चल रही है तो वहीं जनता इस बात से बेफ़िक्र दिख रही है। महामारी अभी गई नहीं है और इस बात से बहुत फर्क पड़ता है क्योंकि लोग मास्क का इस्तेमाल नहीं कर रहे है इसलिए शक्तिमान के सौजन्य से एक संदेश दिया गया है – ‘छोटी मगर मोटी बातें’ के नए एपिसोड में – “वियर मास्क इन पब्लिक प्लेसेस“।

Shaktimaan
फेनिल कॉमिक्स (Fenil Comics)

दोस्तों फेनिल कॉमिक्स का वर्ष 2021 का पहला सेट अब बाज़ारों में उपलब्ध है। इसे आप फेनिल कॉमिक्स के वेबसाइट से मंगवा सकते है। 1 मार्च को फेनिल कॉमिक्स ने कॉमिक्स जगत में अपने सफतलापूर्वक 10 वर्ष पूर्ण किए है और सुअवसर पर वह पाठकों के लिए लेकर आए है कुछ जबरदस्त कॉमिकें और उपहार। आइये देखते है इन्हें –

  • फौलाद का संग्राहक अंक
  • बजरंगी डाइजेस्ट – 1
  • एक्सिलियम

फेनिल कॉमिक्स ने विशेष पेपर टॉयज, सुपरहीरो पोस्टर, मैगनेट स्टीकर, करैक्टर कार्ड, आर्ट प्रिंट और फौलाद की रिजेक्टेड स्क्रिप्ट भी हाल में अपने स्टोर में उपलब्द कराएं है जिसमे से कुछ पाठकों को उपहार स्वरुप भेजे जाएंगे और कुछ आप उनके वेबस्टोर से क्रय कर सकते है।

Fenil Comics Set 1 - 2021
फेनिल कॉमिक्स – सेट 1 – वर्ष 2021
कॉमिक्स इंडिया (Comics India)

कॉमिक्स इंडिया ने अपने आगामी कॉमिक्स के सेट की घोषणा कर दी है और एक बार फिर पाठकों की मांग पर आपको वापस देखने मिलेंगे अंगारा और जम्बू के कुछ पुराने तुलसी कॉमिक्स के पुन:मुद्रित कॉमिक एवं इसके साथ ही आपको नजर आएगी तुलसी की जनरल कॉमिक्स भी जो सजी है श्री प्रताप मुल्लिक जी के आर्टवर्क से. कॉमिकों विवरण नीचे साझा किया गया है।

कॉमिक्स इंडिया आगामी अंक:-

सेट 8

  • प्रलयंकारी योशो
  • जम्बू और ऑक्टोपसी
  • अंगारा और खूनी भेड़िया
  • सपने बेचने वाला

सेट 9

  • अंगारा और काला पर्वत
  • चैंपियन अंगारा
  • जम्बू के दिमाग के लुटेरे
  • जम्बू और दशानन
  • सपनो की राजकुमारी
याली ड्रीम क्रिएशन्स (Yali Dream Creations)

रक्षक सीजन 2 : क्रैकडाउन बुक 1 प्रकाशित हो चुकी है और हाल ही में लेखक श्री श्री शामिक दासगुप्ता जी ने इस ग्राफ़िक नॉवेल से एक पृष्ठ साझा किया है जो आप नीचे देख सकते है। रक्षक सीजन 2 को पाठकों की मिली जुली प्रतिक्रिया मिल रही है और पाठकों को बता दूँ की याली ड्रीम के रक्षक सीजन 1 पर बॉलीवुड फिल्म निर्देशक श्री संजय गुप्ता फिल्म भी बनाने वाले है। एक और खबर जो सुनने में आई है की याली और प्रतिलिपि मिलकर बहुत जल्द कुछ वेब सीरीज पर कार्य भी करने वाले है जो इंडस्ट्री के लिए बड़ी ही सुखद खबर कही जाएगी।

Rakshak Season 2 - Book 1 - Yali Dream Creations
रक्षक सीजन 2 : क्रैकडाउन बुक 1
याली ड्रीम क्रिएशन्स
प्राण’स चाचा चौधरी (Prans Chacha Chaudhary)

प्राण’स चाचा चौधरी के द्वारा हाल ही में एक घोषणा की गई की भारत के महान कार्टूनिस्ट और पद्मश्री अवार्डी प्राण कुमार शर्मा के किरदार चाचा चौधरी, बिल्लू, पिंकी, रमन, श्रीमतिजी, डब्बू, पिकु, मीकू, अंकुर, चन्नी चाची, सोनी संपत और राका की सभी कॉमिक्स हर महीने अच्छी प्रिंट क्वालिटी में उपलब्ध होंगी। आप श्री निखिल प्राण जी के द्वारा की गई इस अधिकारिक प्रेस रिलीज़ को देख सकते है।

Prans Chacha Chaudhary
Prans Chacha Chaudhary

पेश है आप सभी के लिए कार्टूनिस्ट प्राण द्वारा कृत कुछ सदाबहार और अमर कॉमिक बुक करैक्टर जिन्होंने भारतीय पाठकों पर अपनी छाप छोड़ी।

Cartoonist Pran's Comic Book Characters - Chacha Chaudhary - Billoo - Pinki - Raman - Shrimatiji
Cartoonist Pran’s Comic Book Characters
कोलकाता कॉमिक्स (Kolkata Komics)

डायमंड कॉमिक्स की मिनी कॉमिक्स बहुत जल्द बांग्ला भाषा में कोलकाता कॉमिक्स के द्वारा पाठकों को उपलब्ध होगी और आप इन्हें कोलकाता कॉमिक्स से मंगवा सकते है। डायमंड कॉमिक्स के संचालक श्री गुलशन राय जी पहले इस बात की घोषणा कर चुके है की इन्हें अन्य भाषा में भी प्रकाशित किया जाएगा. क्या आप भी इन मिनी कॉमिक बुक के शौकीन है !

Diamond Mini Comics - Kolkata Komics
Diamond Mini Comics (Bangla) – Kolkata Komics
कॉमिक कॉन इंडिया (Comic Con India)

कॉमिक कॉन इंडिया ने भारत में अपने 10 साल पूरे कर लिए है और इसी के साथ उन्होंने की है एक घोषणा जिसे भारत में कॉमिक पब्लिशिंग को एक नया मुकाम मिलेगा। कॉमिक कॉन इंडिया ने कहा –

“कॉमिक कॉन के 10 वीं वर्षगांठ के अवसर पर एक नई पहल और अभियान के रूप में अब कॉमिक कॉन इंडिया स्टूडियो का शुभारंभ होने जा रहा हैं! लगातार 10 वर्षों तक पॉप कल्चर, कॉमिक बुक्स और इसके अन्य संदर्भों को विभिन्न प्लेटफार्म और चैनल्स पर प्रायोजित करने के साथ साथ अब पाठकों को कुछ मजेदार और अनोखे प्रोडक्ट देखने का भी मौका बहुत जल्द मिलेगा जिसमें पोडकास्ट, कॉमिक बुक्स की अपडेट और वेब सीरीज भी शामिल होंगे.”

Comic Con India Turns 10
Comic Con India Turns 10
अमर चित्र कथा स्टूडियो (The Amar Chitra Katha Studio)

अमर चित्र कथा स्टूडियो लेकर आए है ‘लास्ट डेज’ (Last Days)। मुग़लकाल के ढलते सूरज की कहानी! कैसे एक शक्तिशाली और अमीर साम्राज्य का पतन हुआ? मुग़ल वंश के अंतिम दिनों पर प्रकाश डालती यह कॉमिक्स विशेष रूप से एसीके (ACK) कॉमिक्स ऐप पर उपलब्ध है। इसके कहानीकार है लुईस फेर्नान्डिज़ जी और चित्रकार है लीजेंडरी कॉमिक बुक आर्टिस्ट श्री दिलीप कदम जी।

Last Days Of The Mughal Empire - Amar Chitra Katha
Last Days Of The Mughal Empire – Amar Chitra Katha
डायमंड कॉमिक्स (Diamond Comics)

श्री गुलशन राय जी ने हाल ही में एक घोषणा की है जहाँ उन्होंने उभरते हुए कलरिंग आर्टिस्ट को उनसे संपर्क करने को कहा है और यह भी कहा है की आर्टिस्ट को ब्लैक एंड वाइट आर्ट पर दी गई कलर स्कीम को संयोजित करना होगा. अगर आप भी एक कलरिस्ट है तो डायमंड कॉमिक्स के साथ काम करने का यह सुनहरा मौका हो सकता है। इसके साथ ही चाचा चौधरी और इम्पोर्टेड कार नामक कॉमिक्स भी अब आप वेबसाइट से आर्डर कर सकते है।

Diamond Comics - Chacha Chaudhary Aur Imported Car - Vacancy Of Coloring Artist
Diamond Comics – Chacha Chaudhary Aur Imported Car – Vacancy Of Coloring Artist
ग्राफ़िक इंडिया (Graphic India)

ग्राफ़िक इंडिया ने हाल ही में “द लीजेंड ऑफ़ हनुमान” से OTT प्लेटफार्म पर बड़ा जोरदार आगाज किया है। लाखों दर्शकों ने इसे स्ट्रीम किया है और मात्र कुछ ही दिनों में इस एनीमेशन सीरीज ने लोकप्रियता प्राप्त कर ली है। यह श्रृंखला उनके ग्राफ़िक नॉवेल पर आधारित है और अब उन्होंने एक और बड़ी घोषणा की है की बहुत जल्द रैंपटन फ्यूचर मीडिया, ग्राफिक इंडिया और कार्लिन वेस्ट एजेंसी के साथ एक एनिमेटेड टीवी श्रृंखला बनाएगी जो एक बेहद लोकप्रिय संगीत आइकन ‘हैट्यून मिकू’ पर आधारित होगी।

Graphic India - Hatsune Miku - Animated Series
Graphic India – Hatsune Miku
विमानिका कॉमिक्स (Vimanika Comics)

सूर्यपुत्र कर्ण की डिजिटल पेंटिंग विमानिका कॉमिक्स की ओर से साझा की गई है जो की उनके चर्चित कॉमिक्स ‘द सिक्स्थ’ के उपर आधारित है और पाठक अगर इसे खरीदना चाहें तो इसे ‘फिज्दी.कॉम‘ से प्राप्त किया जा सकता है. ‘द सिक्स्थ’ ग्राफ़िक नॉवेल भी कई बुकसेलर्स पर उपलब्ध है।

Karna - Vimanika Comics
Karna – Vimanika Comics
हैलो बुक माइन (Hello Book Mine)

मित्रों अब हैलो बुक माइन पर फ्री शिपिंग मात्र 249/- रुपये मात्र में उपलब्ध है और साथ ही वीकेंड में पाठकों के लिए चल रहा है साईटवाइड डिस्काउंट, अगर आप भी इस अवसर का लाभ लेना चाहते है तो जरुर हैलो बुक माइन को मौका दीजिये और अपनी पसंद की किताबें और कॉमिक्स उनसे मंगवाए।

Hello Book Mine - Site Wide Discount
Hello Book Mine – Site Wide Discount
हाईबीपी टीवी (HighBP TV)

हाईबीपी टीवी द्वारा राज कॉमिक्स का एक एनीमेशन वीडियो पेश किया गया है और क्या खूब कार्य किया गया है। आप लोग खुद ही देखिये और टिपण्णी जरुर करें!!

Panchatantra Ki 101 Kahaniyan

Panchatantra Ki 101 Kahaniyan

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

2 thoughts on “कॉमिक्स बाइट: न्यूज़ (NEWS)

  • March 8, 2021 at 2:27 am
    Permalink

    आप एक बार उन एनीमेटर्स पर लिखिए जिन्होंने राज कॉमिक्स पर एनीमेटेड वीडियोज़ बनाये हैं।

    Reply

Leave a Reply

error: Content is protected !!