कॉमिक्स बाइट: न्यूज़ (NEWS)

Comics Byte
Comics Byte
कॉमिक्स बाइट न्यूज़ में आप सभी
पाठकों का स्वागत है

नमस्कार सभी पाठकों का, कॉमिक्स बाइट के न्यूज़ सेगमेंट में आप लोगों का एक बार फिर स्वागत है, पिछले 2 हफ़्तों की जानकारी के साथ आज चर्चा के कई बिंदु होंगे, आये शुरुवात करते है खास दिनों से.

महारणा प्रताप जयंती और मदर्स डे

कॉमिक्स बाइट ने ग्रेट महाराणा प्रताप के उपर एक आलेख लिख कर महाराणा प्रताप जयंती की शुभकामनाएं प्रेषित की और उनकी अनदेखी कॉमिक्सों पर एक दृष्टी भी डाली (जानने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये -> पढ़े) और मातृत्व दिवस के अवसर पर देश-दुनिया की सभी माताओं को प्रणाम किया, यहाँ पर राज कॉमिक्स और DC कॉमिक्स के कुछ चरित्रों के माता पिता और उससे जुड़ी कॉमिक्स पर भी प्रकाश डाला गया (जानने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये -> पढ़े). इस खास मौके पर युवाओं में खासे लोकप्रिय ‘गार्बेज बिन’ ने गुड्डू और उसी माताजी के उपर “गुड्डू और मदर्स डे का गिफ्ट” नाम की ‘ई-कॉमिक्स’ प्रकाशित की, इसकी खास बात ये रही इसे आप उस दिन फ्री में भी खरीद सकते थे या मन वांछित मूल्य देकर भी (लिमिट 20 रूपए).

कॉमिक्स खरीदने का लिंक – गुड्डू और मदर्स डे का गिफ्ट.

Yali Dream Creations (याली ड्रीम क्रिएशन्स)कारवां ‘वेंजेंन्स

जैसा की आप हमारे पिछले पोस्ट में भी देख सकते है की ‘याली’ की टीम लगातार प्रसंशको को उनके कारवां ‘वेंजेंन्स‘ के कवर के आर्टवर्क से रूबरू करवा रहें है और अगर शामिक दासगुप्ता जी की बात माने तो शायद जुलाई मध्य तक ये प्रिंटिंग के लिए भी जा सकता है पर लॉकडाउन के तहत किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचना फिलहाल गलत होगा तब तक पाठक इन इलस्ट्रेशन का आनंद लें. कारवां ‘वेंजेंन्स‘ में 150 पृष्ठ है और ये ग्राफ़िक नावेल फॉर्मेट में उपलब्ध होगा, एक और बात ‘याली’ ने नए लेखकों को भी आमंत्रित किया है जिन्हें अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान है, आप लोगों के सुविधा के लिए चित्र नीचे संलग्न है.

इनक्रेडिबल इरफ़ान खान – दिलदीप सिंह

राज कॉमिक्स (डोगा) और विमनिका कॉमिक्स (महाराणा प्रताप) के चित्रकार/इलस्ट्रेटर श्री दिलदीप सिंह ने इरफ़ान खान को अपने अंदाज में ट्रिब्यूट दिया. दिलदीप जी सोशल मीडिया पर #DDSArts के नाम से भी जाने जाते है एवं उनके यू ट्यूब चैनल पर आप नागराज और हनुमान जी के उपर बनाये गए उनके टाइम लैप्स इलस्ट्रेशन वीडियोज को भी देख सकते है.

नीचे है महारणा प्रताप (शानदार कलरिंग श्री भक्त रंजन द्वारा) और इनक्रेडिबल इरफ़ान का बनाया गया चित्र –

धीरज वर्मा (एस्सेल वर्ल्ड , स्पाइडर-मैन और भेड़िया की कहानी)

भेड़िया के जनक और ट्रांसफार्मर एवं लेडी डेथ के चित्रकार श्री धीरज वर्मा एक बार फिर ‘High BP’ के यू ट्यूब चैनल पर नज़र आये और राज कॉमिक्स में प्रकाशित उनके किरदार ‘भेड़िया’ के ओरिजिन पर प्रकाश डाला. इसी के साथ उन्होंने लाइव स्ट्रीम पर एस्सेल वर्ल्ड और वाटर किंगडम के दर्शकों के लिए ‘बुक माय शो’ के सौजन्य से ‘स्पाइडर-मैन’ का इलस्ट्रेशन भी किया. आपकी सुविधा के लिए नीचे दिया गया है ‘High BP’ का यू ट्यू्ब विडियो.

साभार: High BP यू ट्यूब चैनल

पेश है धीरज वर्मा जी द्वारा बनाया गया स्पाइडर-मैन का शानदार आर्टवर्क –

Fenil Comics (फेनिल कॉमिक्स)

जैसा की आपको मैंने पिछले पोस्ट में बताया था की फेनिल कॉमिक्स अपने इन्स्टाग्राम पेज पर एक क्विज कॉम्पीटिशन का आयोजन करवा रही थी, आज इसके विजेता की घोषणा भी कर दी गई, इस प्रतियोगिता के एकमात्र विजेता रहे ‘श्री प्रह्लाद दुबे’, जो की एक प्रसिद्द कॉमिक्स कलेक्टर भी है. इन्हें कॉमिक्स बाइट की ओर से भी हार्दिक बधाईयाँ.

Dark Magic Comics (डार्क मैजिक कॉमिक्स)

डार्क मैजिक अब अंग्रेजी में भी! अपने फेसबुक पेज पर इस बात की घोषणा करते हुए उन्होंने बताया की, डार्क मैजिक दूसरी भाषाओं पर भी काम कर रही है और भविष्य में काफी कुछ आने की सम्भावना है, फिलहाल अभी “हॉरर नाइट्स” का अंग्रजी डिजिटल संस्करण इनके ब्लॉग पर उपलब्ध है और इसे नए ‘कलेवर’ में जैसे ‘इफेक्ट्स और रंगसज्जा’ के साथ दोबारा प्रकाशित किया गया है. आप आज ही उनके ब्लॉग पर जाकर इसे पढ़ सकते है – “डार्क मैजिक कॉमिक्स

साभार: डार्क मैजिक कॉमिक्स

अनुपम सिन्हा (हाउ टू ड्रा ध्रुव)

सुपर कमांडो ध्रुव के जनक श्री अनुपम सिन्हा जी ध्रुव का उनके फेसबुक पेज -“सुपर कमांडो ध्रुव बाय अनुपम सिन्हा” पर ध्रुव का इलस्ट्रेशन वीडियो अपलोड किया. इसका विडियो आप नीचे देख सकते है और ज्यदा जानकारी उनके फेसबुक पेज पर से ली जा सकती है.

बाकी राज कॉमिक्स में इंकिंग का कार्य करने वाले आर्टिस्ट श्री जगदीश कुमार जी ने भी पाठकों को शक्तिरूपा सीरीज की एक झलक के दर्शन करवाए, जहाँ चंडिका पानी में डूबते दिखाई दे रही है, बता दूँ शक्तिरूपा सीरीज की जबरदस्त ‘हाइप’ है पाठकों में, उम्मीद है जल्द ये पाठकों के हाँथों में पहुंचे हालाँकि लॉकडाउन के कारण हर कार्य अब धीमा हो चला है. नीचे संलग्न है वो चित्र जिसकी हम चर्चा कर रहे है.

आर्टवर्क: अनुपम सर
इंकिंग: जगदीश कुमार जी
साभार: राज कॉमिक्स ऑफिसियल ग्रुप

Comix Theory (कॉमिक्स थ्योरी)

कॉमिक्स थ्योरी ने अपने ऑफिसियल फेसबुक पेज पर देसी सुपर हीरोज की फ़ौज खड़ी कर दी है, ‘फाइट कोरोना’ नामक कॉमिक्स पर ये सारे किरदार दिखेंगे, ‘डॉक्टर मिज़ो’, ‘पोलिस सिंह’, प्रभु ‘बजरंग बली’, ‘स्वीपर-मैन’, ‘हेलदी बॉय’ और अन्य. ये ‘कॉमिक्स अगेंस्ट कोरोना’ कैंपेन का हिस्सा भी है. ज्यदा जानकारी के लिए कॉमिक्स थ्योरी के फेसबुक पेज पर जाइये.

कॉमिक्स थ्योरी – भारत का अपना कॉमिक्स (Vocal For Local)

चाचा चौधरी (डिज्नी / हॉटस्टार)

बच्चों के प्यारे किरदार ‘चाचा चौधरी’ अब डिज्नी / हॉटस्टार के ऑनलाइन पोर्टल पर भी उपलब्ध है. ‘कार्टूनिस्ट प्राण’ सर के सुपुत्र श्री निखिल प्राण ने इसकी जानकारी अपने फेसबुक के टाइम लाइन पर साझा की.

फैन मेड कॉमिक्स (प्रोजेक्ट अंगारा)

फैन मेड कॉमिक्स प्रयास है ‘बलबिंदर सिंह’ का ताकि कॉमिक्स कल्चर को भारत में प्रोतसाहन मिलता रहे, इन्होंने प्रयोग के तौर पर ‘अमलगम’ फैन मेड वर्क तैयार किये और इन्हें फ्री ऑफ़ कास्ट पाठकों तक पहुँचाया. इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए अंगारा की उद्गम श्रृंखला की शुरुवात हुई, बता दूँ तब तक कॉमिक्स इंडिया ने अंगारा के अधिकार नहीं लिए थे. इस श्रृंखला को पाठकों का भरपूर प्यार मिला और 10 मई को इसका अंतिम अंक भी ब्लॉग पर उपलब्ध हो गया है. आप दिये गए लिंक पर जाकर इसे निशुल्क प्राप्त कर सकते है. मेरे काबिल मित्र ‘नवनीत सिंह’ के आर्टवर्क से सजी इस कॉमिक्स को आप सभी पाठक जरुर पढ़े. लिंक – “प्रोजेक्ट अंगारा

एक्स* को मारकर चल दिया है अंगारा अपने असली जानी-दुश्मन से टकराने उसकी ही सरजमीं पर। जीत जाएगा अंगारा या मौत बनेगी उसका मुकद्दर, अंगारा और डॉ. कुणाल के अतीत का अंतिम अध्याय। रहस्यों और रोमांच का अंतिम सफर।”

ऍफ़ एम सी
आर्टवर्क: नवनीत सिंह
कलरिंग: बलबिंदर सिंह

उम्मीद है पिछले कुछ दिनों की ख़बरें आपको पसंद आई होंगी, बने रहिये कॉमिक्स जगत की और भी ख़बरों के लिए, आभार – कॉमिक्स बाइट!

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!