कॉमिक्स बाइट: न्यूज़ (NEWS)

COMICS BYTE NEWS

Comics Byte
Comics Byte
कॉमिक्स बाइट न्यूज़ में सभी पाठकों का स्वागत है
याली ड्रीम क्रिएशन्स (Yali Dream Creations)

नमस्कार, याली ड्रीम क्रिएशन्स ने “कारवां: द वेंजेंन्स” की पहली झलक पेश की है, नवम्बर के पहले हफ्ते से इसकी शिपिंग की शुरुवात होगी. कारवां: ट्रियोलोजी की अंतिम कड़ी का सभी पाठकों को इंतज़ार है. अगर आप इसका पूरा बॉक्स सेट मंगवाते है तो आपको 20% की छूट भी दी जा रही है. यह अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है.

Carvan - The Vengeance - Yali Dream Creations
कारवां: द वेंजेंन्स
हाई बीपी टीवी (High BP TV)

दोस्तों हाई बीपी टीवी लेकर आएं है एक धमाकेदार एनीमेशन. राज कॉमिक्स के किरदार परमाणु और नागराज के एक कॉमिक्स सूरमा से प्रेरित लगती इस एनीमेशन में आप देखेंगे इन दोनों महानायकों का जबरदस्त टकराव. आपकी सुविधा के लिए वीडियो नीचे संलग्न है.

मेज़ कॉमिक्स (Maze Comics)

मेज़ कॉमिक्स ने पिछले दिनों उनके पहले अंक ‘प्रेमम’ के लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन किया था जिसके विजेताओं को ‘प्रेमम’ के हस्ताक्षरित प्रतियाँ चुने हुए 10 प्रतिभागियों को भेजी जानी थी. आप इस लिंक पर जाकर इस प्रतियोगिता की जानकारी ले सकते है – मेज़ कॉमिक्स ‘प्रेमम’.

अब इन 10 विजेताओं की सूची भी आ चुकी है और इन सभी लोगों को कॉमिक्स बाइट की ओर से हार्दिक बधाइयाँ और शुभकामनाएं. नए पब्लिशर्स की कॉमिक्स भी सभी पाठक खरीदें और उन्हें एक मौका अवश्य दें.

Maze Comics - Premam
प्रेमम कॉमिक्स के हस्ताक्षर युक्त प्रतियों के विजेता

वैष्णवी चित्र कथा (Vaishnavi Chitra Katha)

वैष्णवी चित्र कथा के आगामी कॉमिक्स “डर के आगे जीत है” और “राज कॉमिक्स का फैन” के पैनल्स. देखने में ये तो काफी दिलचस्प लग रहा है अब देखते है कॉमिक्स कब तक आएगी क्योंकि “डर के आगे जीत है” का पैनल भी लगभग एक साल पहले साझा किया गया था. आशा करता हूँ वैष्णवी चित्र कथा जल्द अपने पाठकों को कुछ नया पढ़ने को दें.

कॉमिकस्कूप (ComicScoop)

इस साल कॉमिक्स जगत ने काफी रफ़्तार पकड़ी है, अगर बात करूँ तो काफी नए पुराने कॉमिक्स पब्लिकेशन ने इस साल और बीते कुछ सालों में कई अच्छी कहानियाँ दी है जैसे – याली ड्रीम की ‘रक्षक सीरीज’ या होली काऊ की ‘रावणायंन’ ऐसे कुछ ग्राफिक नॉवेल है जिन्होंने पाठकों को अपनी आकर्षित किया. अंग्रेजी भाषा होने के कारण भारत से बाहर भी इनके अच्छे खासे पाठक बने और धन्यवाद कीजिए ‘Comixology‘ जैसे प्लेटफार्म का जहाँ पर आप बड़े आसानी से दुसरे देशों में भी पढ़े जा सकते है.

Comics Scoop
कॉमिकस्कूप

ऐसा ही एक बदलाव देखने को मिला कॉमिक्स रिव्यु के वर्ग में भी और इसका नाम है “कॉमिकस्कूप“. जी हाँ इस वेबसाइट पर आपको मिलेगा लगभग सभी पब्लिकेशन के कॉमिक्स का रिव्यु वो भी हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में, फ़िलहाल इस वेबसाइट पर अभी याली ड्रीम क्रिएशन्स, होली काऊ, इंडसवर्स, अमर चित्र कथा और फिक्शन कॉमिक्स के कई कॉमिक सीरीज़ के रिव्यु उपलब्ध है. अगर आप किसी कॉमिक्स को खरीदने का मन बना रहें है तो पहले उसके बारें में यहाँ जरूर पढ़ लें. कॉमिक्स बाइट ऐसे नए उपक्रमों का स्वागत करता है.

अमर चित्र कथा (Amar Chitra Katha Studio)

पिछले न्यूज़ खंड में हमने आप लोगों को बताया था की अमर चित्र कथा ने ‘शिव पुराण‘ पर आधारित अपना नया अंक “महादेव” का चौथा भाग अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर प्रकाशित किया है और आज हम आपको ‘महादेव’ कॉमिक्स के कुछ पूर्वावलोकन पृष्ठ साझा करेंगे. इस कॉमिक्स के चित्रकार है संजय वलेचा जी और अर्जित दत्ता चौधरी जी. कॉमिक्स अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित की गई है

इंडिया फिल्म प्रोजेक्ट (India Film Project)

इंडिया फिल्म प्रोजेक्ट के मंच पर नज़र आई टीम इंडसवर्स और श्री संजय गुप्ता जी. लगभग 1 घंटे तक चले इस विचार-विमर्श कॉमिक्स के कई पहुलओं पर प्रकाश डाला गया. राज कॉमिक्स और इंडसवर्स से जुड़ी कई जानकारियां भी साझा की गई. आप यह वीडियो (Raj Comics By Sanjay Gupta) नामक फेसबुक ग्रुप में देख सकते है.

India Film Project - Sanjay Gupta - Team Indusverse
इंडिया फिल्म प्रोजेक्ट
संजय अष्ठपुत्रे (Sanjay Ashtaputre)

श्री संजय अष्ठपुत्रे जी भारतीय कला जगत और संगीत जगत में एक जाना माना नाम है. भारत के राष्ट्रपति भवन से लेकर मुंबई की प्रसिद्ध जहांगीर आर्ट गैलरी तक में उनकी बनाई ‘पेंटिंग्स’ दिखाई देती है. भारत के कॉमिक्स जगत में संजय जी का योगदान काफी बड़ा रहा है. हाल में कला जगत की एक प्रसिद्ध पत्रिका ‘आर्ट्स इलस्ट्रेटेड’ ने उन्हें अपने विशेष खंड में जगह दी. बेंगलुरु से छपने वाली इस पत्रिका ने संजय जी की कला और उनके योगदान को सराहा है. आप दिए गए लिंक पर जाकर इस पत्रिका को खरीद सकते है – आर्ट्स इलस्ट्रेटेड (अंग्रेजी पत्रिका)

Sanjay Ashtaputre - Arts Illustrated - Comic Book Artist
संजय अष्ठपुत्रे – आर्ट्स इलस्ट्रेटेड
फिक्शन कॉमिक्स (Fiction Comics)

फिक्शन कॉमिक्स की कई घोषणाएं हुई है, आईये देखते है उनके मुख्य बिंदुओं को –

सेट 10 की कुछ कॉमिक्स कोरोना महामारी के कारण समय से मुद्रण में नहीं जा सकी, अब वो सभी कॉमिकें नवम्बर माह में छप कर आ जाएँगी. ये कॉमिक्स थी – कद्दूघाटी की तबाही, कद्दूघाटी में हंगामा और साईकोपाथ #4

कद्दूघाटी एक कॉमिक्स श्रृंखला है जिसमें 5 कॉमिक्स है. 2 कॉमिक्स सेट 9 में आ चुकी है, आगामी 2 कॉमिक्स सेट 10 में आएगी और अंतिम कॉमिक्स सेट 11 में लाने की योजना है

  • दद्दू का कद्दू
  • कद्दू घाटी
  • कद्दूघाटी का हंगामा
  • कद्दूघाटी की तबाही
  • नागोरी
Fiction Comics - Comedy Box Set
फिक्शन कॉमिक्स – कॉमेडी बॉक्स सेट

कद्दूघाटी सीरीज खास भी है क्योंकि इसके हर अंक में फिक्शन कॉमिक्स किसी लीजेंड कॉमिक बुक क्रिएटिव की जानकारी लेकर प्रस्तुत होंगे. श्री मनोज सिन्हा, कार्टूनिस्ट नीरद और मनोज कॉमिक्स के प्रख्यात लेखक श्री अंसार अख्तर का साक्षात्कार इन अंको में देखने को मिलेगा.

सेट 11 में नागोरी, छंछ्ला, किडनैप और अमावस अनटोल्ड भी प्रकाशित की जा सकती है.

होली काऊ (Holy Cow Entertainment)

होली काऊ ने अपने आगामी हिंदी ग्राफ़िक नावेल – ‘रावणायंन’ कुछ ‘प्रीव्यू पृष्ठ’ साझा किए है. हालाँकि यह ग्राफ़िक नॉवेल अंग्रेजी में उपलब्ध है पर खास हिंदीभाषी पाठकों के लिए इसे पुनमुद्रित किया जा रहा है. नवम्बर माह में इसकी प्रतियाँ आपके हाथों में होंगी.

कॉमिक्स थ्योरी (Comix Theory)

कॉमिक्स पाठक ये जानते होंगे की कॉमिक्स थ्योरी ने – ‘घोस्ट ऑफ़ इंडिया’, ‘चोरी का आरोप’ जैसे कॉमिक्स पिछले कुछ वर्षों में प्रकाशित कर चुकी है और अब शायद ‘घोस्ट ऑफ़ इंडिया’ के अगले भाग पर भी कार्य किया जाने वाला है इसलिये कॉमिक्स थ्योरी कर रहें है शामिल अपने इस नए प्रोजेक्ट में कॉमिक बुक आर्टिस्टों को. क्या आप में है वो जोश और जुनून, संपर्क करें कॉमिक्स थ्योरी को!!!

Comics Theory
कॉमिक्स थ्योरी

कॉमिक्स मेट्रो (Comics Metro)

बांग्ला और हॉरर कॉमिक्स के शौक़ीन पाठकों के लिए कॉमिक्स मेट्रो लेकर आया है एक नया ट्रेलर जिसका नाम है – ‘ब्लैक शिप‘. ट्रेलर देखकर कॉमिक्स मेट्रो के प्रयास का पता चलता है. हिंदी कॉमिक्स जगत अभी भी ऐसे प्रयोगों से अछूता है!! पता नहीं क्या बात है पर बांग्ला लिटरेचर और कॉमिक्स कल्चर काफी अलग दिखाई पड़ते है और आज के युग में ऐसे ही प्रयोगों की आवश्यकता है. इस कॉमिक्स को 30 अक्टूबर को रिलीज़ किया गया है.

ब्लैक शिप

रोनाल्ड कॉमिक्स (Ronald Comics)

हाल ही में मेरी नज़र पड़ी एक पोस्ट पर जहाँ पर ‘गैजेट रानी’ नाम के किरदार पर एक आर्टवर्क साझा किया गया था. जब थोड़ी और खोजबीन की तो पाया यह रोनाल्ड कॉमिक्स की पहली ‘फीमेल’ सुपर हीरो है. इस पात्र का नाम है ‘रोमा’ लेकिन सभी इसे गैजेट रानी के नाम से भी जानते है. बहुत जल्द रोनाल्ड कॉमिक्स इस किरदार के ओरिजिन पर कॉमिक्स लेकर प्रतुस्त होंगे. बहरहाल हमारी शुभकामनाएं रोनाल्ड कॉमिक्स के साथ है.

Ronald Comics - Gadget Rani
रोनाल्ड कॉमिक्स

फेनिल कॉमिक्स (Fenil Comics)

फेनिल कॉमिक्स के ‘डील ऑफ़ द डे’ के सौजन्य से आप प्राप्त कर सकते है बजरंगी के 3 शुरुवाती अंक वो भी 10% के छूट के साथ. इसके अलावा नॉवेल्टी में 50/- मूल्य का एक पोस्टर बिलकुल मुफ्त एवं 2 कार्ड्स भी इस डील के साथ भेजे जाएंगे. जिन भी मित्रों ने यह कॉमिक्स श्रृंखला नहीं पढ़ी है वो जरुर ‘बजरंगी’ की कॉमिक्स पढ़ना चाहेंगे.

Fenil Comics - Deal Of The Day
फेनिल कॉमिक्स – डील ऑफ़ द डे
कॉमिक्स इंडिया (Comics India)

कॉमिक्स इंडिया के पांचवे सेट की शिपिंग भी जल्द शरू हो जाएगीं, मात्र 276/- रुपये में 4 विंटेज तुलसी कॉमिक्स अगर अपने नहीं मंगवाई तो आज ही अपने आर्डर प्रेषित करें. पेश है नीचे अंगारा के कॉमिक्स के दो आवरण जो इस सेट में रिलीज़ हुए है.

राज कॉमिक्स (Raj Comics)

सर्वरण तो बाज़ारों में उपलब्ध नहीं हुई लेकिन बीते दिनों राज कॉमिक्स के कुछ चलायमान और आगामी सीरीज के आर्टवर्क कॉमिक्स प्रशंसकों को देखने को मिलें. जिसमे सर्वनायक का एक ‘क्रॉप्पड पैनल’ और महानगायण से सुपर कमांडो ध्रुव के एक छवि. आईये देखें इन पैनल्स को.

हिंदी/अंग्रेजी कॉमिकों पर आकर्षक छूट – राज कॉमिक्स, आर्ची, सॉनिक, अमर चित्र कथा, सबरीना

आर्टवर्क (Artwork)

दशहरे के उपलक्ष्य में कुछ शानदार आर्टवर्क्स भी देखने को मिलें जहाँ विमनिका कॉमिक्स ने आराध्य ‘श्री राम‘ का एक इलस्ट्रेशन साझा किया वहीँ कॉमिक बुक आर्टिस्ट श्री धीरज वर्मा ने ‘रावण हूँ मैं‘ का इलस्ट्रेशन साझा करते नज़र आएं. बात तो यहाँ बस इतनी है की कोई भी गलत कार्य करने से पहले इसके परिणाम के बारें में अवश्य सोचें. कर्म से बड़ा कुछ नहीं, जो जैसा करेगा वैसा ही भोगेगा. ‘मर्यादा पुरुषोत्तम’ हर कोई नहीं बन सकता पर इन मर्यादाओं का पालन कर अच्छे समाज का निर्माण जरुर किया जा सकता है.

डायमंड कॉमिक्स (Diamond Comics)

दिल्ली बुक फेयर जो इस बार ऑनलाइन आयोजित किया जा रहा है ‘प्रगति’ के सौजन्य से. यहाँ पर आप अपना अकाउंट बना कर कई किताब एवं डायमंड कॉमिक्स आकर्षक मूल्यों में प्राप्त कर सकते है. डायमंड कॉमिक्स के कई पैक्स यहाँ पर आप के खरीद के लिए उपलब्ध है.

डायमंड कॉमिक्स

इस बार का न्यूज़ बुलेटिन थोड़ा लंबा हो गया है पर हमारा उद्देश्य यही है की कोई भी ख़बरें आप तक पहुँचने से ना छूटे. कॉमिक्स बाइट के साथ बनें रहिये और कॉमिक्स जगत की कोई भी ख़बरें ‘मिस’ ना करें, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Batman and Robin Adventures: Scarecrow’s Nightmare Maze 

Batman and Robin Adventures: Scarecrow's Nightmare Maze

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!