Comics Byte Trivia: “कोरोना” और मार्वल एटर्नल्स

नमस्कार मित्रों, हम सभी जानते है की “मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स” ने कॉमिक बुक इंडस्ट्री को सफलता की नई ऊंचाईयों पर पहुँचाया है. इसके नायक बड़े ही जनप्रिय और प्रसिद्द है, यहाँ तक की छोटे बच्चों पर भी इनका जबरदस्त प्रभाव रहता है. मार्वल कॉमिक्स ने भी बुरा दौर देखा है और इन फिल्मों का उसे वापस शिखर पर लाने में बड़ी जिम्मेदारी का निर्वाह किया है. इस साल भी मार्वल की दो फ़िल्में रिलीज़ होने वाली थी – “ब्लैक विडो और मार्वल एटर्नल्स(Black Widow And Marvel Eternals) लेकिन कोरोना महामारी के कारण इन्हें वर्ष 2021 में रिलीज़ किया जाएगा.

क्या आप जानते है मार्वल का एक और नायक ‘कोरोना’ टकरा चुका है, कौन है वो नायक? – पढ़ें

ट्रिविया (Trivia)

अगर ये महामारी ना होती तो मार्वल एटर्नल्स (Marvel Eternals) इसी माह सिनेमाघरों की शोभा बढ़ाती पर अफ़सोस इस महामारी ने सभी कॉमिक्स और फिल्म प्रशंसकों ने इस फिल्म से फिलहाल ‘सोशल डिस्टेंसिंग’ कर रखी है. इस फिल्म में एक किरदार है जिसका नाम है – ‘थेना’ (Thena) जिसका किरदार प्रसिद्ध हॉलीवुड अभिनेत्री ‘एंजेलिना जोली’ (Anjelina Jolie) निभा रही है.

Marvel Eternals - Angelina Jolie - Thena
मार्वल एटर्नल्स – एंजेलिना जोली ‘थेना’

हालाँकि यह किरदार मार्वल कॉमिक्स में काफी पुराना है पर “मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स” की सफलता देखते हुए इन्हें भी बड़े पर्दे पर जल्द ही देखा जाएगा. अब यहाँ पर ‘ट्रिविया’ यह है की मार्वल कॉमिक्स में जब इन्हें ‘न्यू एटर्नल्स’ नामक श्रृंखला में दिखाया तब ‘थेना’ का नाम बदल कर ‘कोरोना’ (Corona) कर दिया गया.

साभार: विकिपीडिया

मार्वल के पॉकेट बुक्स खरीदने के लिए लिंक पर क्लिक कीजिए – मार्वल पॉकेट बुक्स

इस फिल्म की घोषणा और शूटिंग काफी पहले से चल रही थी. फिल्म 2020 में ही सिनेमाघरों में रिलीज़ होने वाली थी पर हुआ उसका उल्टा ही. यहाँ दस्तक दी 2020 में एक चायनीज वायरस ने जिसका नाम था ‘कोरोना’ और यह नायक तो कहीं से भी नहीं है. लाखों लोगों को अपना ग्रास बना लेने वाले इस वायरस का इसी साल फैलना और मार्वल एटर्नल्स का रिलीज़ होना जिसमें मुख्य किरदार थेना अका’ कोरोना का होना महज़ एक संयोग कहा जाएगा या विधाता की लेखनी?

साभार: मार्वल

बहरहाल फिल्म तो अब शायद अगले वर्ष ही आने की संभावना है पर यह इत्तेफाक़ और मुख्य किरदार का नाम जरुर आपके दिमाग में घंटी बजा सकता है. आशा करता हूँ पूरे विश्व को इस महामारी से जल्द निजात मिलें और एक बार फिर हम सब आज़ाद महसूस कर सकें. मिलते है फिर किसी ऐसे ट्विस्ट के साथ, आभार – कॉमिक्स बाइट!

Eternals by Neil Gaiman Hardcover

Eternals by Neil Gaiman Hardcover – Import

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!