आर्टिस्ट कार्नर ‘जन्मदिन विशेष’: नरेश कुमार (Comic Book Artist – Naresh Kumar)

Comic Book Artist - Naresh Kumar
श्री नरेश कुमार

भारत में कॉमिक्स या कॉमिक बुक्स से शायद ही कोई अछूता होगा, आज के दशक के बालक / बालिकाओं को दरकिनार कर दिया जाएं तो पिछले 3-4 दशकों से समाज का एक बड़ा तबका कॉमिक्स पढ़ता आया है. मार्वल कॉमिक्स ने फिल्मों के जरिए कॉमिक्स के नायकों को नया आयाम दिया और डीसी ने भी एनीमेशन और लाइव एक्शन चलचित्रों से कॉमिक्स का एक बड़ा प्रशंसक वर्ग खड़ा कर लिया है. भारत भी इन्हीं बदलाव से गुज़र रहा है और पिछले दशक में ग्राफ़िक नॉवेल ने भी अपनी पहुँच लोगों तक बनाई है. इनमें कहानीकार के साथ चित्रकार भी बड़ा हाँथ होता है और आज हम बात करेंगे भारत के प्रसिद्ध कॉमिक बुक आर्टिस्ट श्री ‘नरेश कुमार’ जी के बारें में.

Space
नरेश कुमार (Naresh Kumar – Comic Book Artist)

श्री नरेश कुमार जी का निवास स्थान नई दिल्ली है. वो भारत के प्रसिद्ध कॉमिक बुक आर्टिस्टों में से एक है और कई बड़े कॉमिक्स पब्लिकेशन के साथ कार्य कर चुके है. जैसा कैंपफायर इंडिया के वेबसाइट से पता पड़ता है की उनमें आज भी सीखने की वही ललक है जो कई साल पहले थी. नरेश जी मानवता में विश्वास रखतें है और उनकी चित्रकारी में वो नज़र भी आता है. उनकी यथार्थवादी शैली उनके पात्रों की सूक्ष्म भावनाओं को उकेरती है एवं उनका सजीव चित्रण पात्रों को कहानी से जोड़े रखता है.

Vidhvans - Aaj  Comics - Manoj Comics
आवरण: नरेश कुमार
कॉमिक्स : आज (विध्वंस)
मनोज कॉमिक्स

पेशे से नरेश जी इलस्ट्रेटर या चित्रकार है. उन्होंने ग्राफ़िक नॉवेल, कॉमिक्स, चिल्ड्रेन बुक्स, हॉरर-साइंस फिक्शन इत्यादि अन्य किताब कॉमिकों में कई वर्षों से अपना योगदान दिया है और आज भी सक्रिय है. राज कॉमिक्स से लेकर कैंपफायर ग्राफ़िक नॉवेल तक में सभी पाठक नरेश जी के बेहतरीन चित्रकारी का प्रदर्शन देख चुके है.

Naresh Kumar - Best Penciler - Inker
- Comic Con Awards - Year 2014
Naresh Kumar – Best Penciler / Inker
Comic Con Awards – Year 2014

वर्ष 2014 में नरेश जी को कॉमिक कॉन इंडिया में बेस्ट पेंसिलर और इंकर का कॉमिक कॉन अवार्ड ‘जुलिअस सीज़र’ नाम के ग्राफ़िक नॉवेल के लिए दिया गया था. ग्राफ़िक नॉवेल का संसार तब खुल ही रहा था और कैंपफायर ने इसे एक बड़ा मंच प्रदान करते हुए लोगों तक पहुँचाया है, आप नरेश जी द्वारा चित्रित कई ग्राफ़िक नॉवेल्स ऑनलाइन पोर्टल्स से खरीद सकते है.

राज कॉमिक्स (Raj Comics)

श्री नरेश कुमार जी भी राज कॉमिक्स आधार स्तंभों में से एक है. करीब करीब 17 साल उन्होंने राज कॉमिक्स के लिए कार्य किया है और अगर आप ‘इंस्पेक्टर स्टील‘ के प्रशंसक है तो आप निश्चित ही नरेश जी के फैन जरुर होंगे. ‘स्टील‘ और नरेश जी एक दुसरे के पर्याय माने जाते है और सच कहूँ तो उनके बिना स्टील राज कॉमिक्स के विशाल यूनिवर्स में कहीं खोया सा प्रतीत होता है. राज कॉमिक्स में बतौर एक वरिष्ठ इलस्ट्रेटर के रूप में कार्य करने वाले नरेश जी कई उभरते हुए कॉमिक बुक आर्टिस्टों के पथ प्रदर्शक भी रहें और उन्होंने अपने देख रेख में युवाओं को तराश कर कॉमिक्स जगत को नया बल भी प्रदान किया.

Inspector Steel By Naresh Kumar - Raj Comics
आर्ट: नरेश कुमार
इंस्पेक्टर स्टील – राज कॉमिक्स

पढ़ें – आज मरेगा स्टील’ की कॉमिक्स समीक्षा

भोकाल मेरा गुलाम” जैसे कॉमिक्स से उन्होंने कई कॉमिक्स प्रशंसकों को चौंका भी दिया. इस कॉमिक्स में नरेश जी के पेंसिल्स ने क्या गजब का आकर्षण पैदा किया है. कदम स्टूडियो से हटकर कुछ अलग और नयापन देखना भी बड़ा ही अच्छा लगता है. नरेश जी के फैन्स के पास यह अंक तो जरुर होना ही चाहिए. उन्हें लेखक श्री ‘तरुण कुमार वाही’ एवं श्री ‘हनीफ़ अजहर’ जी की कहनियों में प्रमुखता दी गई और बीच बीच में ‘तिरंगा‘ के भी कुछ कॉमिकों आपको उनका कार्य देखने को मिलता है.

Bhokal Mera Gulam - Anupam Sinha - Naresh Kumar - Sanjay Gupta
भोकाल मेरा गुलाम
(कवर – अनुपम सिन्हा, आर्टवर्क – नरेश कुमार, कहानी – संजय गुप्ता)
राज कॉमिक्स

राज कॉमिक्स में पढ़ें इंस्पेक्टर स्टील – यहाँ से खरीदें

मनोज कॉमिक्स (Manoj Comics)

अगर राज कॉमिक्स के पाठकों के लिए स्टील खास था तो दूसरी दिशा में मनोज कॉमिक्स में भी नरेश जी ‘विध्वंस‘ को चित्रित कर रहे थे. नरेश जी के खास चित्र शैली के कारण और अनोखे प्लाट पर लिखी गई कहनियों ने विध्वंस को मनोज कॉमिक्स का एक बेहद लोकप्रिय किरदार बना दिया. एक छोटे बच्चे विशाल को चमत्कारी शक्तियों से युक्त विध्वंस बनते देखना बड़ा ही अचरज भरा था और नरेश जी के चित्रों से इस पात्र को उसकी पहचान प्राप्त हुई.

Vidhwans By Naresh Kumar - Manoj Comics
आर्ट: नरेश कुमार
विध्वंस– मनोज कॉमिक्स
कैंपफायर ग्राफ़िक नॉवेल्स (Campfire Graphic Novels)

नरेश जी लगातार सक्रिय है और कैंपफायर इंडिया के ग्राफ़िक नॉवेल विभाग में उनका बड़ा ही जबरदस्त योगदान रहा है. चाहे कोई क्लासिक हो या माइथोलॉजी की कहानी या साइंस के अबूझ रहस्य, आप को हर वर्ग में उनका जबर्दस्त इलस्ट्रेशन देखने को मिलेगा. ‘The Offering‘ में एकलव्य की कहानी हो या ‘हकलबेरी फिन के रोमांचक कारनामें‘, पाठकों को उनके विशेष शैली के इलस्ट्रेशन आपको हर ग्राफ़िक नॉवेल में देखने मिलेंगे. वर्ल्ड वॉर – टू तो कैंपफायर के कुछ शानदार संग्राहक अंकों में से एक है.

Campfire Graphic Novels - Naresh Kumar
Campfire Graphic Novels – Naresh Kumar
जन्मदिन विशेष (Birth-Day)

01 दिसम्बर को नरेश जी का जन्मदिन आता है और कॉमिक्स जगत एवं कॉमिक्स बाइट की पूरी टीम के ओर से श्री नरेश कुमार जी को उनके जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं, हम आशावान है की आगे भी कई दशकों तक हमें नरेश जी के जबरदस्त चित्रांकन देखना नसीब होगा. नरेश कुमार जी को भविष्य के आगामी प्रोजेक्ट्स के लिए भी अभिनंदन, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

चित्र साभार: श्री नरेश कुमार, कैंपफायर इंडिया, राज कॉमिक्स, मनोज कॉमिक्स

World War Two: Against The Rising Sun (Campfire Graphic Novels)

World War Two: Against The Rising Sun (Campfire Graphic Novels)

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!