आर्टिस्ट कार्नर ‘जन्मदिन विशेष’: धीरज वर्मा (Comic Book Artist – Dheeraj Verma)

श्री धीरज वर्मा

नमस्कार दोस्तों, भारत के कॉमिक्स इतिहास पर आप सब हमारे आलेख समय समय पर पढ़ते तो होंगे ही. कॉमिक्स का माध्यम भारत में मनोरंजन का एक बेहतरीन जरिया था. जब टीवी ही बहोत बड़ी बात हुआ करती थी, स्मार्टफ़ोन और OTT जैसी बातें भविष्यवाणी सी लगती थी तब अपने अद्भुद कहानियों और चित्रों से कॉमिक्स ने भारत के एक बड़े पाठक वर्ग का स्वस्थ मनोरंजन किया और उस कार्य में साथ दिया एक टीम ने जिसमें लेखक, इंकर, कलरिंग, संपादक और चित्रकार का समावेश होता था. आज हम बात करेंगे एक ऐसे ही कॉमिक बुक आर्टिस्ट की जो भारत में ही नहीं अपितु पूरे विश्व में विख्यात है और उनका नाम है “श्री धीरज वर्मा जी”.

Space
धीरज वर्मा (Dheeraj Verma)

श्री धीरज वर्मा जी दिल्ली में निवास करते है, उनकी प्रारंभिक शिक्षा भी दिल्ली में ही पूर्ण हुई. दिल्ली यूनिवर्सिटी से स्नातक धीरज जी बचपन से ही डीसी कॉमिक्स के पात्र ‘बैटमैन‘ और ‘सुपरमैन‘ के प्रशंसक रहें. उन्हें ली फॉक कृत नायक “फैंटम” बनाना बहुत पसंद था, भारत में इंद्रजाल कॉमिक्स ने तब ‘वेताल‘ को घर घर प्रचलित जो कर रखा था.

Batman - DC Comics - Dheeraj Verma
आर्ट: धीरज वर्मा
बैटमैन – डीसी कॉमिक्स

श्री धीरज वर्मा जी ने अपना कॉमिक्स का सफ़र फ़ोर्ट कॉमिक्स और परम्परा कॉमिक्स जैसे प्रकाशकों के साथ मिलकर शुरू किया. फ़ोर्ट कॉमिक्स के लिए उन्होंने “जंगारू” नाम के नायक पर कई कॉमिक्स का निर्माण किया वहीँ परम्परा कॉमिक्स में “अजूबे” जैसी हॉरर-फंतासी कहानियों में भी पाठकों ने उनके चित्रकारी के कौशल को सराहा.

उनके जीवन में एक बड़े बदलाव के रूप में राज कॉमिक्स ने पदार्पण किया जिसके लिए उन्होंने लेखक श्री परशुराम शर्मा जी के साथ मिलकर “भेड़िया” का निर्माण किया. धीरज वर्मा जी को भेड़िया का जनक भी कहा जाता है और भारत में असम के जंगलों से निकल कर आया एक ऐसा जलजला जिसने अपने पहले ही अंक से पूरे कॉमिक्स जगत में धूम मचा दी थीं.

धीरज वर्मा जी द्वारा कृत कॉमिक्स खरीदने के लिए लिंक पर क्लिक कीजिए – भेड़िया (कोबी और भेड़िया)

Bhediya Collection - Raj Comics - Dheeraj Verma
भेड़िया कलेक्शन – राज कॉमिक्स

धीरज जी ने राज कॉमिक्स में इंकर रहें श्री राजेंद्र धौनी जी के साथ मिलकर ‘भेड़िया’ के कॉमिकों पर कई वर्षों तक कार्य किया और हमें वुल्फा, ग्रहणों, भेड़िया कौन, भेड़िया की खोज और मैं हूँ भेड़िया जैसे शानदार कॉमिक्स पढ़ने को मिली. उसके बाद धीरज जी ने राज कॉमिक्स के लगभग सभी किरदारों पर कार्य किया. कॉमिक्स के आवरण पर उनके चित्रकारी का जादू देखते ही बनता था.

Dheeraj Verma Art
धीरज वर्मा आर्ट

जब 2 इन 1 का दौर चला तब धीरज जी ने दूसरें नायकों के साथ भेड़िया का जबरदस्त इस्तेमाल किया. जंगलिस्तान, आधे इंसान, तुरूपचाल, शतरंज जैसे 2 इन 1 के बाद डोगा की दो श्रृंखलाओं ने तो लोकप्रियता के नए आयाम छू लिए – “मर्द और मुर्दा” / “ठंडी आग” (डोगा-एंथोनी) एवं “सावधान डोगा” / “कौन बड़ा जल्लाद” (डोगा-कोबी और भेड़िया).

Mard-Aur-Murda
मर्द और मुर्दा एवं ठंडी आग

इसके बाद आया एक और पड़ाव जिसे आज हम सब कंप्यूटर इफेक्ट्स के नाम से भी जानते है, बीते वर्षों में इस कॉमिक्स ने ‘कल्ट’ का तमगा प्राप्त किया है और कॉमिक्स प्रेमियों और कलेक्टरों के लिए यह नागराज के खज़ाने जैसा है, राज कॉमिक्स में वह मील का पत्थर कॉमिक्स थी “कोबी और भेड़िया”. भेड़िया के एकरूप को दो फाड़ करती इस कॉमिक्स ने सफलता के नए मापदंड बनाए.

Kobi Aur Bhediya Comics Cover
कोबी और भेड़िया – राज कॉमिक्स

धीरज वर्मा जी इसके बाद कई साल तक राज कॉमिक्स से जुड़े रहे और हाल ही में आख़िरी सीरीज और सर्वनायक सीरीज में उन्होंने कार्य भी किया है. उनकी पत्नी श्रीमती मालती वर्मा जी ने भी सक्रिय रूप से कॉमिक्स जगत में अपना योगदान दिया. कंप्यूटर इफेक्ट्स और कलरिंग में आपको उनका नाम बड़े आसानी से राज कॉमिक्स के कई कवर्स पर नज़र आ जाएगा.

धीरज वर्मा जी की अपनी एक वेबसाइट भी है जहाँ पर आप उनके ओरिजिनल आर्टवर्क खरीद सकते है – धीरजवर्माआर्ट

Dheeraj Verma Comics And Covers
साभार: कॉमिक्स वाईन

धीरज जी ने भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी भरपूर लोकप्रिय है. उन्होंने ‘अवतार प्रेस’, ‘आई डी डब्लू’, ‘डायनामाइट’, ‘मार्वल’ और अन्य कॉमिक्स प्रकाशकों के साथ भी काफी कार्य किया है. उनके विदेशों में सबसे चर्चित किरदार रहें ‘ट्रांसफॉर्मर‘ और ‘लेडी डेथ‘. हाल ही में डीसी कॉमिक्स के मेगा इवेंट – “डीसी फैनडम” में मशहूर कॉमिक्स बुक आर्टिस्ट श्रीमान जिम ली के साथ भी वो ‘पोर्टफोलियो डिस्कशन’ करके चर्चा में रहें. अभी धीरज वर्मा जी ‘स्पेल वारियर्स’ के क्रिएटिव हेड है और अपने आर्टवर्क समय समय प्रशंसकों के साथ साझा करते रहते है.

पढ़ें – Jim Lee And Dheeraj Verma (DC FanDome)

Lady Death - Dynamite - Dheeraj Verma
लेडी डेथ
कवर आर्टिस्ट – धीरज वर्मा

22 अक्टूबर को धीरज जी का जन्मदिन आता है और कॉमिक्स जगत एवं कॉमिक्स बाइट की पूरी टीम के ओर से धीरज वर्मा जी को उनके जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं. अभी उन्हें कॉमिक्स बनाते हुए मात्र कुछ ही दशक हुए है और हम आशावान है की आगे भी कई दशकों तक हमें धीरज जी का शानदार चित्रांकन देखने को नसीब होगा, धीरज जी को भविष्य के आगामी प्रोजेक्ट्स के लिए भी अभिनंदन, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

The One And Spell Warriors
द वन और स्पेल वारियर्स

Escape of the Living Dead: v. 1 Paperback

Escape of the Living Dead: v. 1 Paperback

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!