ब्रेकिंग न्यूज़: कैप्टेन व्योम की वापसी! (Breaking News: Captain Vyom Is Coming Back!)

खबर है धमाकेदार, बेहद दिलचस्प और शानदार! शक्तिमान के तीन फिल्मों की सीरीज के बाद अब टीवी का एक और प्रसिद्ध नायक फिल्म, वेब सीरीज को लेकर बहुत जल्द आने वाले हैं एवं वो नायक हैं कैप्टेन व्योम। जी हाँ दोस्तों दिल्ली दूरदर्शन पर नब्बें के दशक में शक्तिमान के साथ-साथ एक और नायक दर्शकों का चहेता हुआ करता था, विज्ञान और साइंस फिक्शन के तड़के के साथ इसे लोगों का भरपूर प्रेम मिला एवं इसे भारत का देसी स्टार ट्रेक तक कहा गया। हालाँकि कैप्टेन व्योम की कहानी काफी अलग थीं और इसके किरदार को टीवी पर जीवत किया था ‘मेड इन इंडिया’ स्टार एवं उस दौर के सुपर मॉडल श्री मिलिंद सोमन जी ने!

captain-vyom
Captain Vyom – The Sky Warrior

आज कई समाचार पोर्टल्स और वेबसाइट ने इस खबर को कवर किया जिससे इस बात की पुष्टि होती है की यह मात्र हम लोगों की कोरी कल्पना मात्र नहीं हैं अपितु कुछ निर्माता पूर्ण रूप से इस नायक को पुन: जीवित करने की ठान चुके हैं। टीवी जगत में छोटी लेकिन महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के बाद कैप्टेन दोबारा तो नजर नहीं आया पर इसकी लोकप्रियता में अभी तक कमी नहीं आई हैं।

Captain Vyom - News
Captain Vyom – News

ट्रेड जौर्नालिस्ट श्री तरण आदर्श ने भी इसकी सूचना अपने फेसबुक और ट्विटर हैंडल पर साझा की और इस बात पर मुहर लगा दी की बहुत जल्द कैप्टेन व्योम भी बड़े पर्दे पर नजर आने वाला हैं।

Captain Vyom - Taran Adarsh
Captain Vyom – Taran Adarsh

वो लिखते हैं –

'कैप्टन व्योम' एक आधुनिक अवतार में वापसी करेगा... #CaptainVyom - 90 के दशक में #KetanMehta द्वारा बनाया गया एक लोकप्रिय टीवी शो - एक आधुनिक अवतार के लिए तैयार है... #शक्तिमान के निर्माता ब्रूइंग थॉट्स प्राइवेट लिमिटेड [#प्रशांतसिंह, #माधुर्यविनय] ने कॉसमॉस माया से अनुकूलन यानि की रीमेक अधिकार प्राप्त कर लिए हैं। ब्रूइंग थॉट्स प्राइवेट लिमिटेड इससे पांच-भाग वाली फिल्म और पांच-भाग वाली वेब श्रृंखला का निर्माण करेगी... इस परियोजना को चलाने के लिए युवा, ए-सूची सितारों और शीर्ष फिल्म निर्माताओं के साथ बातचीत चल रही है... #व्योम फ्रेंचाइजी की पहली फिल्म जारी है, फिल्म अगले साल तक फ्लोर पर जा सकती हैं।
Captain Vyom - Doordarshan 1998
Captain Vyom – Doordarshan 1998

मुझे लगता हैं यह एक दूरगामी परिणाम का नतीजा हैं और दर्शकों का साथ भी इस श्रृंखला को मिलना चाहिए। जब शक्तिमान के निर्माता इस प्रोजेक्ट के अधिकार ले रहें हो तो आगे आने वाले वर्षों में हमें देसी नायकों का भी क्रॉस ओवर इवेंट देखने को जरुर मिलेगा। गैरतलब हैं की टीवी के साथ यह कॉमिक्स प्रारूप में भी डायमंड कॉमिक्स के सौजन्य से प्रकाशित हुई थीं और पाठकों द्वारा पसंद भी की गई थीं। आकाशगंगा के इस नायक को बड़े पर्दे पर कैसे लाया जायेगा, यह देखना भी बड़ा दिलचस्प होगा।

Captain Vyom - Diamond Comics - Milind Soman
Captain Vyom – Diamond Comics – Milind Soman

डायमंड कॉमिक्स से इसकी मिनी सीरीज प्रकाशित की गई थीं और एक अंतराल के बाद जैसे कैप्टेन व्योम टीवी से नदारद हुआ ठीक वैसे ही कॉमिक्स की दुनिया से भी गायब हो गया। नब्बें के दशक के पाठक अक्सर इसकी चर्चा करते पायें जाते हैं और श्री मिलिंद सोमन के कारण ही उस दौर में इस श्रृंखला को इतनी कामयाबी मिली थीं। आशा हैं टीवी के दर्शक और कॉमिक्स प्रशंसकों के मन की मनोकामना जल्द ही परिपूर्ण होगी। आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Stories of Rama: 5 in 1 (Amar Chitra Katha) 

Stories of Rama: 5 in 1 (Amar Chitra Katha)

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

error: Content is protected !!