आर्टिस्ट चंदू – पल्प गल्प टॉक शो – कॉमिक्स थ्योरी (Artist Chandu – Pulp Gulp Talk Show – Comix Theory)

नमस्कार दोस्तों, चर्चित चित्रकार श्री ‘अंकम चंद्र शेखर’ जी या फिर मैं कहूँ भारत के प्रसिद्ध कॉमिक बुक लिविंग लीजेंड ‘आर्टिस्ट चंदू’ जी कल उपस्तिथ होंगे कॉमिक्स थ्योरी के ऑनलाइन प्रोग्राम ‘पल्प गल्प टॉक शो‘ में। जी हाँ हम सभी प्रसंशक उन्हें सुनेंगे लाइव एक अथिति वक्ता के रूप में जहाँ वो साझा करेंगे अपने अनुभव और करेंगे चर्चा कॉमिक्स और आर्ट पर।

Comix Theory - Pulp Gulp Talk Show - Artist Chandu
पल्प गल्प टॉक शो
कॉमिक्स थ्योरी

चंदू जी एक कॉमिक बुक आर्टिस्ट तो हैं ही लेकिन इसके अलावा वो एक कांसेप्ट आर्टिस्ट, पेंटर (आयल पेंटिंग और वाटरकलर), स्टोरीबोर्ड आर्टिस्ट, कलरिस्ट, कैलिग्राफर एवं इंकर भी हैं। हाथों की जादूगरी हो या डिजिटल मीडियम में चित्रकारी, चंदू जी किसी भी माध्यम में इतना जबरदस्त कार्य करते है की देखने वाला मंत्रमुग्ध हुए बिना नहीं रह सकता।

चंदू जी का निवास स्थान हैदराबाद में स्थित है और पत्रिकाओं, कॉमिक्स एवं एनीमेशन के कार्यों में वो सक्रिय भूमिका निभा रहें है। कॉमिक्स प्रसंशकों के बीच में उन्हें ‘चंदू आर्टिस्ट’ के नाम से ही जाना जाता है और कई कॉमिक्स में आप ‘चंदू स्टूडियोज’ का नाम भी देख सकते है। राज कॉमिक्स में वो खासकर ‘नागराज’ को चित्रित किया करते थे और तब वहां पर कला निर्देशन का कार्य कॉमिक्स कला जगत के पितामह श्री प्रताप मुल्लिक जी की देख रेख में होता था।

Pratap Mullick - Chandu Artist - Milind Mullick - K C Reddy - 1991
श्री प्रताप मुल्लिक जी, मिलिंद मुल्लिक जी, चंदू जी और के सी रेड्डी जी
साभार: चंदू जी

चंदू जी का बनाया ‘नागराज‘ पाठकों में खासा लोकप्रिय हुआ और फैन्स आज भी कई बार उनसे ‘नागराज’ को दोबारा चित्रित करवाने के लिए आतुर नज़र आते है जिसे वो स्वीकार भी करते है और कभी प्रसंशकों के लिए नागराज को कोई स्केच पोस्ट भी करते है सोशल मीडिया पर।

Nagraj By Chandu Artist - Raj Comics
नागराज By चंदू जी
राज कॉमिक्स

उन्होंने राज कॉमिक्स, मनोज कॉमिक्स, तुलसी कॉमिक्स, वर्जिन कॉमिक्स से लेकर कई बड़े बुक एवं कॉमिक्स पब्लिशर्स के साथ कार्य किया और आज भी कई पत्रिकाओं में उनके इलस्ट्रेशन दिखाई देते रहते है। कई संगठनो में अपना योगदान दे चुके और आर्ट डायरेक्टर जैसे सज्जित पद पर कई वर्षों तक अपनी सेवाएं उन्होंने इस इंडस्ट्री में दी हैं।

Devi & Shark - Virgin Comics & Manoj Comics
देवी / शार्क – वर्जिन कॉमिक / मनोज कॉमिक्स

पाठक एवं प्रसंशक आर्ट स्टेशन नामक वेबसाइट में जाकर चंदू जी द्वारा किए गए इलस्ट्रेशन देख सकते है – ArtStation

Comix Theory - Legend Calendar 2019 - Artist Chandu
कॉमिक्स थ्योरी लीजेंड कैलेंडर 2019

वर्ष 2019 में कॉमिक्स थ्योरी ने लीजेंड कैलंडर में चंदू जी को नवम्बर माह में फीचर किया और उनका एक संक्षिप्त बायो भी प्रकाशित किया था। कॉमिक्स का परिदृश्य बीते सालों में काफी बदल गया है और अपने अमूल्य योगदान से श्री चंदू आर्टिस्ट जी ने इसे और सुनहरा बना दिया है, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Sneak Peek

Justice League: Trinity War (The New 52)

Justice League: Trinity War (The New 52)

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

2 thoughts on “आर्टिस्ट चंदू – पल्प गल्प टॉक शो – कॉमिक्स थ्योरी (Artist Chandu – Pulp Gulp Talk Show – Comix Theory)

  • March 28, 2021 at 1:10 pm
    Permalink

    एक यूट्यूब चैनल है दि ड्राईंग हाउस कर के उस पर कई आर्टिस्ट के इंटरव्यू हैं। आप उसपर कुछ लिख सकते हैं।

    Reply
    • March 30, 2021 at 9:29 pm
      Permalink

      जी ज़रूर, सुझाव के लिए हार्दिक धन्यवाद.

      Reply

Leave a Reply

error: Content is protected !!