अगाथा क्रिस्टी – द मिस्ट्री ऑफ़ द ब्लू ट्रेन ग्राफ़िक नावेल

ब्लू ट्रेन का रहस्य – अगाथा क्रिस्टी द्वारा लिखी एक जासूसी कथा है, जिसे यूनाइटेड किंगडम में पहली बार 29 मार्च 1928 को विलियम कॉलिन्स एंड संस द्वारा प्रकाशित किया गया था और उसी वर्ष बाद में डोड, मीड एंड कंपनी द्वारा संयुक्त राज्य में, ग्राफ़िक नावेल में “हरक्यूल पोयरोट” की विशेषता, उसके जासूसी मिज़ाज एवम् केस को सुलझाने की दक्षता को दर्शाया गया है।

साभार: कॉमिक्स बाइट आर्काइव्स

नाम: द मिस्ट्री ऑफ़ द ब्लू ट्रेन, लेखक: अगाथा क्रिस्टी, भाषा: अंग्रेजी, पन्ने: 48, प्रकाशन वर्ष: 2007

कहानी: पोयरोट फ्रांस के लिए एक आलीशान ट्रेन लेता है और बाद में खुद को ट्रेन में हुई एक हत्या के बीच पाता है, फिर कैसे वो अपने शातिर दिमाग से इस रहस्य को सुलझाता है यही इस रोमांचक कहानी में बताया गया है।

प्लाट: जब आलीशान ब्लू ट्रेन नीस स्टेशन पहुंचती है तो ट्रेन का एक गार्ड “रूथ केटरिंग”(एक करोड़पति बिज़नेस मैन की बेटी) को नींद से जगाने का प्रयास करता है, लेकिन ये क्या? वह फिर कभी नहीं जागेगी – उस पर प्रहार कर उसे मार डाला गया है, उसके कीमती जेवर और माणिक भी गायब है, कौन है इस हत्या के पीछे? पोयरोट जो की एक जासूस है और खुद ट्रेन में सवार है इस केस को समझने का प्रयास करते है, ट्रेन में सवार सभी यात्री संदिग्ध प्रतीत होते है और शक की सुई रुथ के हसबैंड की तरफ भी घूमी हुयी है.

आर्टवर्क: इलस्ट्रेशन की बात करे तो ट्रीटमेंट काफी अलग लगेगा आपको, क्योंकि ये नॉरमल एक्शन और वार फॉर्मेट से अलग जासूसी का जेनर है, यहाँ इमारतें, ट्रेन और लंदन-पेरिस शहर का पुराना आर्किटेक्चर देखेने को मिलेगा, मार्क पिस्किक ने शानदार चित्रकारी की है और करैक्टर डिजाईन भी लाजवाब है.

साभार: कॉमिक्स बाइट आर्काइव्स

अगर कुछ अच्छा और अलग पढना चाहते है तो ये ग्राफ़िक नावेल आपको जरुर पसंद आएगा. अगाथा क्रिस्टी के ग्राफ़िक नावेल की ये जानकारी अगर आपको पसंद आई तो इसे अपने मित्रों, दोस्तों, ग्रुप्स, फेसबुक और अन्य सोशल टच पॉइंट्स पर ज्यदा से ज्यदा शेयर करे, हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे और कोई अन्य जानकारी आपके पास हो तो हमे कमेंट सेक्शन में मेंशन करिये, आभार – कॉमिक्स बाइट!

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

4 thoughts on “अगाथा क्रिस्टी – द मिस्ट्री ऑफ़ द ब्लू ट्रेन ग्राफ़िक नावेल

  • March 16, 2020 at 6:29 am
    Permalink

    How to join you as a regular reader

    Reply
    • March 16, 2020 at 8:00 pm
      Permalink

      Thanks Bhushan Ji, Do like our facebook page for regular updates. We’re also enabling subscribe feature soon for daily updates. Stay tunned.

      Reply
  • March 16, 2020 at 7:36 am
    Permalink

    I’m not that much of a online reader to be honest
    but your sites really nice, keep it up! I’ll go ahead and bookmark your website to come back later.
    Cheers

    Reply

Leave a Reply

error: Content is protected !!