ComicsNews

हिंदी और हिंदी दिवस की महत्वता (Importance of Hindi and Hindi Divas)

Loading

हिंदी सिर्फ भाषा नहीं बल्कि एक अपनेपन की अनुभूति है! (Hindi is not just a language but a feeling of belonging.)

सर्वप्रथम “हिंदी दिवस” की हार्दिक शुभकामनाएं सभी पाठकों और मित्रों को। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी हिंदी दिवस सोशल मीडिया से लेकर स्कूल/कॉलेज तक में हर्षोंउल्लास से मनाया जा रहा है हालाँकि अब हिंदी भाषी और हिंदी बोलने वालों का दायरा सिकुड़ता जा रहा है। आज के युवाओं को हो सकता है हिंदी ‘कूल’ ना लगे पर इस भाषा के कई वैज्ञानिक फायदे भी है। भारत के 43% भागो में हिंदी भाषा का उपयोग होता है और 53 करोड़ से अधिक लोग भारत में हिंदी बोलते है। जन मन की भाषा तो हिंदी ही है तभी इसका कई जगहों पर हिंदी सप्ताह पखवाड़ा भी मनाया जाता है।

Hindi Poetry - Hashtag Original - Hindi Divas
Hindi Poetry – Hashtag Original – Hindi Divas

काॅमिक्स पढ़कर हम सभी कि हिंदी भाषा में सुधार हुआ है और मेरे हिंदी विषय के अंक तो दिन ब दिन इसी कारण कक्षा में बेहतर होते चले गए थे। इसे आम बोचचाल की भाषा भी कहते है जिसका इस्तेमाल भारत के उत्तरी और मध्य क्षेत्र मे अधिक होता है। हिंदी में एक अपनापन है और इसे वही समझ सकता जो कभी अपने राज्य से बाहर या विदेश गया हो, जहाँ की अंजान गलियों में आपका शंकित मन अचानक से एक ठहराव महसूस करता है जब कोई आपसे आदरपूर्वक हिंदी भाषा में यह कहता है – ‘कहाँ से है आप? / क्या आप भारतीय है”? उस एहसास को शब्दों में बता पाना कठिन है, उसमें एक विश्वास है आपका और हम सभी का। कॉमिक्स ने हमेशा हमें नैतिक शिक्षा दी है और पाठक इसे हिंदी सीखने के लिए भी उपयोग कर सकते है।

चित्र: डायमंड काॅमिक्स

Diamond Comics - Vintage 90's Books
Diamond Comics – Vintage 90’s Books

टीवी पर समाचार से लेकर अख़बार, स्कूल की किताबों से लेकर कॉलेज तक, फिल्मों की रंगीन दुनिया यानि की बॉलीवुड भी हिंदी भाषा पर टिका हुआ है। क्षेत्रिय भाषा भी अपने जगह श्रेष्ठ है एवं उस पर भी कार्य अवश्य होना चाहिए पर आज हिंदी को लेकर कुछ राज्यों में मतभेद है, गौरतलब है कि इसे कभी किसी पर भी थोपा नहीं गया फिर भी इसके प्रति आक्रोश किसी ना किसी अंदाज में आए दिन दिखाई पड़ता रहता है। आपको जो भी भाषा भी पसंद हो आप उसे ही अपनाइए, पर किसी को भी इसलिए आंकना क्योंकि वह हिंदी भाषा बोलता है, तो यह सरासर गलत होगा। अंत मे यही कहूँगा –

हिंदी हैं हम वतन है हिन्दोस्तां हमारा। सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा…”

एक भारत

ना किसी से द्वेष रखें, ना किसी को छोटा दिखाएं, यह भारत हम सभी का है, इसे नए प्रगति पथ और उँचाईओं पर ले जाएँ। आभार – काॅमिक्स बाइट।।

#ComicsByte #HindiDivas

पढ़ें: हिंदी भाषा के प्रचार-प्रसार में भारतीय कॉमिक्स का महत्व! (Importance of Indian comics in the promotion of Hindi language!)

Best of Hindi Short Stories (Set of 4 books) – Premchand, Jaishankar Prasad, Sarat Chandra, Rabindranath Tagore [Paperback] Various Authors

Best of Hindi Short Stories (Set of 4 books) - Premchand, Jaishankar Prasad, Sarat Chandra, Rabindranath Tagore
Best of Hindi Short Stories (Set of 4 books) – Premchand, Jaishankar Prasad, Sarat Chandra, Rabindranath Tagore
LotPot 2.0 | Motu Ptalu | Comics | Children’s Magazine | Bal Patrikayen | Comics Byte Reviews

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!