वर्ल्ड आर्ट डे – अमर चित्र कथा (World Art Day – Amar Chitra Katha)

नमस्ते! भारत में आपका संबोधन लोग ‘नमस्ते’ या ‘नमस्कार से ही करते है जब आप उनसें मिलते है या परिचित होते हैं। यह हमारी संस्कृति का अहम् हिस्सा है जो पुरातन काल से चला आ रहा है। अकसर लोग हाथों को जोड़कर इन शब्दों से अभिवादन करते है जो हमारी विनम्रता और आपसी सौहार्द्रता को भी दर्शाता है। कॉमिक्स जगत में भी ‘अंकल पै’ ने अमर चित्र कथा (Amar Chitra Katha) को भारतीय संस्कृति का ध्वजवाहक बनाया और इसकी पौराणिक एवं ऐतिहासिक कहानियों ने पाठकों का भरपूर मनोरंजन भी किया।

Amar Chitra Katha Comics - Temples Of India
Amar Chitra Katha Comics – Temples Of India

बीते वर्षों में या कहूँ लगभग 6 दशकों से भी ज्यादा समय से अमर चित्र कथा ने ज्ञान की गंगा लगातार भारत के कोने कोने में पहुंचाई है और अंकल पै के मार्गदर्शन में उन्होंने कॉमिक्स के क्षेत्र में क्रांतिकारी कार्य किए हैं और अभी भी कर रहें है। जीवनियाँ, महान विभूतियों, मंदिरों और विज्ञान के साथ साथ पंचतंत्र एवं हितोपदेश के संदेश भी उन्होंने कॉमिक्स के माध्यम से प्रशंसकों तक पहुँचाने का कार्य किया है।

Happy World Art Day - Amar Chitra Katha
Happy World Art Day – Amar Chitra Katha

अमर चित्र कथा खरीदने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए – अमर चित्र कथा कलेक्शन

समय समय पर अमर चित्र कथा के साथ कई बड़े लेखक, चित्रकार और कॉमिक बुक क्रिएटिव जुड़े रहे और पाठकों को उनके द्वारा अभूतपूर्व कहानियाँ एवं चित्रण देखने को मिला है। “वर्ल्ड आर्ट डे” (World Art Day) के उपलक्ष्य में अमर चित्र कथा ने कुछ ऐसे ही अनमोल चित्रों को पाठकों के साथ साझा किया है जिन्हें दिग्गज चित्रकारों ने भी बनाया है और आज के उभरते युवाओं ने भी। यह देखकर बड़ा ही अच्छा लग रहा है क्रिएटिव भले ही बदल जाए पर कहानियों का मर्म वही रहता है बस बदल जाता है उन्हें बतलाने का तरीका!!

Draupadi – Dilip Kadam And Rajib Das

Comic Girl
Comic Girl
Draupadi - Dilip Kadam And Rajib Das
Comics Byte
Comics Byte

Garuda – C M Vitankar and Arjit Dutta Choudhury

Garuda - C M Vitankar and Arjit Dutta Choudhury

Krishna – Yusuf Bangalorewala and Sundra Moorthy

Comic Girl
Comic Girl
Krishna - Yusuf Bangalorewala and Sundra Moorthy
Comics Byte
Comics Byte

Saraswati – Ram Waeerkar and Adarsh Achari

Saraswati - Ram Waeerkar and Adarsh Achari

Shiva – P B Kavdi – Sanjay Valecha

Comic Girl
Comic Girl
Shiva - P B Kavdi - Sanjay Valecha
Comics Byte
Comics Byte

Sita – Pratap Mulick and Durgesh Velhal

Sita - Pratap Mulick and Durgesh Velhal

इन तस्वीरों को देखकर पाठक समझ सकते है की कैसे दशकों से चली आ रही परंपरा का दामन अमर चित्र कथा ने थाम रखा है और आज भी वो लगातार कार्यरत हैं एवं नित नए प्रयोगों से दुनिया के हर कोने में अपना डंका भी बजा रहें है। डिजिटल युग में भी उनके द्वारा प्रकाशित रामायण और महाभारत का कोई विकल्प उपलब्ध नहीं है बाज़ारों में और भविष्य में भी अमर चित्र कथा स्टूडियो ऐसे ही भारत के नन्हें मुन्नों से लेकर युवाओं और वृद्धजनों का स्वस्थ मनोरंजन करती रहेगी, सभी को “वर्ल्ड आर्ट डे” की हार्दिक शुभकामनाएं! आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Amar Chitra Katha Folktales Collection

Amar Chitra Katha Folktales Collection

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!