वंडर वुमन

‘डायना प्रिंस’ या ‘प्रिंसेस ऑफ़ थेम्य्स्किरा’ या ‘वंडर वुमन’ या ‘अमज़ोनियन’, बहोत से पाठकों को इनके बारे में डीसी यूनिवर्स की फिल्म ‘वंडर वुमन’, ‘बैटमैन वर्सेज सुपरमैन’ एवं ‘जस्टिस लीग’ से मिली होगी और वह वंडर वुमन की अगली कड़ी ‘वंडर वुमन 84’ के लिए काफी उत्साहित भी होंगे. लेकिन क्या आपको इनके कॉमिक्स जगत में पदार्पण की जानकारी है? वंडर वुमन डीसी कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित अमेरिकी कॉमिक पुस्तकों में दिखाई देने वाली एक काल्पनिक सुपर हीरो है. इनका आगमन 1941 में ‘आल स्टार’ नामक कॉमिक्स में हुआ था और उसके बाद ‘सेंसेशन’ कॉमिक्स में उनको पहली बार प्रस्तुत किया गया. कुछ साल पहले उनकी 75 वीं सालगिरह थी धूम धाम से मनाई गयी थी.

वंडर वुमन
साभार: डीसी कॉमिक्स

जाहिर है इतने सालों में बहोत कुछ बदला होगा, लेकिन कुछ चीजें कभी नहीं बदलती जैसे उनका जन्म स्थान (थेम्य्स्किरा) जहाँ पर मर्दों का प्रवेश निषिद्ध है, वंडर वुमन कोई साधारण मनुष्य नहीं है वो ‘यक्ष’ है. उनके जन्म की कई कथायें है, जैसे गोल्डन ऐज में उन्हें उनकी माता ‘हिप्पोल्यता’ ने उन्हें मिट्टी से गढ़ा था, सिल्वर ऐज में बताया गया की उन्हें उनकी खूबसूरती, ताकत, हिम्मत, बुद्धि और तीव्रता ग्रीक भगवानों से मिली है. ब्रोंज ऐज में आते कहानी में फिर बदलाव किया गया और बताया गया की वंडर वुमन रानी ‘हिप्पोल्यता’ और ग्रीक भगवन ‘ज़ीउस’ की बेटी है. आगे आने वाले समय में जो की मोर्डन ऐज कहलाता है वहां भी काफी परिवर्तन देखने को मिले है.

  • गोल्डन ऐज – वर्ष 1940 के बाद
  • सिल्वर ऐज – वर्ष 1960 के बाद
  • सिल्वर ऐज – वर्ष 1970 के बाद
  • मोर्डन ऐज – वर्ष 1985 से लेकर 2000
  • सन 2000 के बाद

उपरोक्त जानकारी विदेशी कॉमिक्स बुक इंडस्ट्री पर लागू होती है, वैसे भारत में भी 1950 के लगभग अच्छी खासी बाल पत्रिकायें प्रकाशित होना शुरू हो चुकी थी, उस पर बात किसी और दिन करेंगे. बहरहाल, वंडर वुमन को काफी लोग या क्रिटिक्स कुछ भी कहते भी है जैसे – वंडर वुमन को कॉमिक्स में एक ‘सेक्स सिंबल’ की तरह इस्तेमाल किया जाता है, वंडर वुमन एक ‘फेमिनिस्ट’ है, वंडर वुमन को जबरदस्ती बेढंगे कपड़े पहनाये जाते है और भी बहोत कुछ लेकिन उनकी लोकप्रियता में दिनों दिन बढ़ोतरी हो रही है क्योंकि जब से वार्नर ब्रदेर्स ने ‘गैल गदोट’ को वंडर वुमन बना कर पेश किया है तब से फैन्स की तादाद में लगातार इजाफ़ा ही हो रहा है!

‘गैल गदोट’ एज वंडर वुमन
साभार: वार्नर ब्रदेर्स

वंडर वुमन के दोस्त –

  • स्टीव ट्रेवर: स्टीव उनके मित्र है, उनका लव इंटरेस्ट भी और वर्ल्ड वॉर 2 में उनकी सहयता भी करते है. स्टीव पहले मर्द थे जिन्होंने थेम्य्स्किरा में गलती से प्रवेश किया और उसके बाद वो डायना के मित्र बन गए
  • सुपरमैन: सुपरमैन विश्व के सबसे बलशाली सुपर हीरोज में से एक है, वो वंडर वुमन के मित्र भी है और उन्होंने साथ में मिल का जस्टिस लीग की स्थापना भी की जो की अमेरिका और पृथ्वी की रक्षा भी करती है.
  • बैटमैन: बैटमैन भी रात का प्रहरी है और जस्टिस लीग के संस्थापकों में से एक, वो डायना का राज़ भी जनता है और थेम्य्स्किरा भी जा चुका है, डायना के खास भरोसेमंद लोगों में बैटमैन का नाम शुमार है.
द ट्रिनिटी

वंडर वुमन के दुश्मन –

  • चीता: एक स्त्री जिसके पास चीते जैसी फुर्ती, चपलता और बेहिसाब ताकत है, वो वंडर वुमन की कट्टर प्रतिद्वंदी भी है.
  • डूम्सडे: वैसे तो डूम्सडे सुपरमैन के दुश्मन है लेकिन वंडर वुमन से भी उसकी उसकी रंजिश पुरानी है, सुपरमैन और वंडर वुमन ने कई बार उसे मिलकर पीटा और हराया है.

टीम –

  • जस्टिस लीग
  • जस्टिस सोसाइटी ऑफ़ अमेरिका
  • जस्टिस लीग डार्क
  • फीमेल फ़्युरिस

वंडर वुमन के पास बेहिसाब ताकत है, कई कॉमिक्सों में उन्हें सुपरमैन की टक्कर का दिखाया है. उनकी कुछ खास शक्तियों में से कुछ निम्नलिखित है :

  • ब्रेसलेट: दो जादूई कंगन जो प्रक्षेप्य हमलों को विक्षेपित कर सकते हैं, ये कंगन ईश्वरीय धातु से बने हुए हैं, जो मल्टीवर्स में सबसे मजबूत तत्वों में से एक है जैसे मार्वल में थोर का ‘म्योनिर’ हथोड़ा.
  • ट्रुथ ऑफ़ लासो: ये एक प्रकार की चमकती रस्सी है (गोल्डन). इसके पकड़ में आते ही इंसान सच बोलने लगता है. इसके अलावा भी वंडर वुमन इसे बदमाशों को जकड़ने, फेंकने और कई वस्तुयों को हवा में उछालने का कार्य करती है
  • तलवार और ढाल: जी बिलकुल अपने देशी हीरो भोकाल जैसे. डायना ने तलवारबाज़ी, लड़ने भिड़ने के तरीके, मार्शल आर्ट्स और कई भाषाओँ का प्रशिक्षण अमेज़न में ही प्राप्त किया है. वो सशस्त्र और निहत्थे, कैसे भी लड़ाकों से लड़ सकती है.
  • हीलिंग(उपचारात्मकता): त्वरित हीलिंग एक अतिमानवीय दर पर शारीरिक चोटों या बीमारी से उबरने की क्षमता है, डायना को उसकी ये वाली शक्ति ‘पैराडाइज़ आइलैंड’ (अमजोनिया) के फाउंटेन ऑफ इटरन यूथ से मिलती है, इस पानी के कारण वह एक सामान्य इंसान की तुलना में अधिक तेजी से ‘हील’ करने में सक्षम है।

उम्मीद है दोस्तों आपको वंडर वुमन पर लिखा ये लेख पसंद आया होगा, फिर मिलेंगे किसी और सुपर हीरो के करैक्टर बायो के साथ, आभार – कॉमिक्स बाइट!

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

One thought on “वंडर वुमन

Leave a Reply

error: Content is protected !!