द ‘स्न्यडर’ कट – जस्टिस लीग (The Snyder Cut – Justice League)

पिछले दो दिनों से ‘DCEU’ फैन्स जिसे हम “डिटेक्टिव कॉमिक्स एक्सटेंडेड यूनिवर्स” के नाम से भी जानते है बड़े ही ज्यादा खुश है, यहाँ तक की मैं भी काफी उत्साहित हूँ, ये वार्नर ब्रदर्स द्वारा प्रदर्शित एक फिल्म श्रृंखला है कुछ कुछ वैसा ही जैसे ‘Marvel Entertainment’ की पहली 10 वर्ष की टाइमलाइन जिसे फैन्स ‘इंफिनिटी सागा’ भी कहते है. हालाँकि DC Comics के इस यूनिवर्स को अपेक्षित सफलता नहीं मिली जिसके लिए फैन्स निर्देशक (डायरेक्टर) ‘जैक स्न्यडर’ को जिम्मेदार ठहराते है और कमज़ोर कहानियाँ भी कई बार इसका मुख्य कारण रही (उदाहरण – Suicide Squad), मुझे तो मार्वल हो या डीसी दोनों ही पसंद है क्योंकि मैं एक कॉमिक्स प्रेमी पहले हूँ लेकिन हर कॉमिक्स प्रेमी या दर्शक ऐसा नहीं सोचता. 2016 में आई फिल्म ‘बैटमैन वर्सेज सुपरमैन’ ने जस्टिस लीग के लिए एक बढ़िया ‘प्लेटफ़ॉर्म’ बनाया, जैक स्न्यडर की फ़िल्में ‘डार्क टोन’ की होती है और इनका ट्रीटमेंट बेहद अलग होता है, ये प्रयोग करने से नहीं डरते और बिलकुल ये वही डायरेक्टर है जिन्होंने हमें ‘300’ एवं ‘Watchmen’ जैसी बेमिसाल फिल्म भी दी है. सभी को ‘जस्टिस लीग’ से बहोत उम्मीद थी लेकिन रिलीज़ के बाद इसे दर्शकों का प्रतिसाद अच्छा नहीं मिला.

Source: Comic Book

कारण: हुआ यूँ की जस्टिस लीग के बीच में जैक की बेटी का देहांत हो गया और उन्हें फिल्म का निर्देशन बीच में ही छोड़ना पड़ा, इस घटना से जैक को गहरा धक्का लगा और वो दोबारा फिल्म निर्देशित करने नहीं आये, ऐसे में वार्नर ब्रदर्स को जल्दी में ‘जोस वींडन’ को लाना पड़ा (अवेंजेर्स – ऐज ऑफ़ अल्ट्रोंन) और उन्होंने बाकी ‘री-शूट्स’ किये एवं उन्हें लिखा भी.

मुद्दा: फिल्म पूरी होने के बाद जैक ने देखा की उनकी स्क्रिप्ट से काफी छेड़छाड़ की गई है जो उन्हें पसंद नहीं आया और वर्ष 2017 को जब जस्टिस लीग सिनेमाघरों में प्रदर्शित की गई तब लोगों ने इसे जल्दीबाज़ी में बनाया गया उत्पाद बताया, फिल्म के स्पेशल इफेक्ट्स पर भी सवाल उठे. जैक ने भी ये कह दिया की ये उनके द्वारा लिखी और निर्देशित की गई नहीं लग रही है. फैन्स ने वार्नर ब्रदर्स को ट्विटर और अन्य सोशल प्लेटफॉर्म्स पर जमकर लताड़ लगाई और उसके बाद से ही #ReleaseSnyderCut (‘स्न्यडर’ कट) की मांग जोर पकड़ने लगी.

Source: Comic Book

लागत: वार्नर ब्रदर्स और जैक स्न्यडर ने कई बार दर्शकों के ये बताया की शायद भविष्य में ऐसा संभव हो सकता है लेकिन इसके पीछे एक लागत भी है जो की 30 से 40 मिलियन डॉलर्स के बीच है और ‘जस्टिस लीग’ का व्यवसाय (वर्ल्ड वाइड) इतना नहीं था कि इसमें और निवेश किया जाए.

घोषणा: दो दिन पहले ‘हेनरी केविल’ जिन्होंने सुपरमैन का किरदार निभाया है उन्होंने अपने इन्स्टाग्राम हैंडल इस बात की आधिकारिक घोषणा की और जैक स्न्यडर ने भी इस बात कि पुष्टि की और बताया की वर्ष 2021 में इसे HBO Max पर रिलीज़ किया जायेगा. DC के चीफ़ क्रिएटिव ऑफिसर एवं आर्टिस्ट ‘Jim Lee’ ने भी इस बात कि पुष्टि की एवं बड़े ही उत्साहित नज़र आये. मज़े की बात ये है की जैक ‘मैन ऑफ़ स्टील’ की वाच पार्टी कर रहे थे और तभी उन्होंने सभी फैन्स को इस घोषणा से चौंका दिया. “अब सुपरमैन को ‘ब्लैक सूट’ में भला कौन नहीं देखना चाहेगा”.

The Snyder Cut

बकौल वार्नर ब्रदर्स ने भी आधिकारिक रूप से इसे स्वीकार किया और ये बताया की हमें हर रोज ‘स्न्यडर कट’ बाबत हजारों ई-मेल और पत्र आते है. हम दर्शकों का सम्मान करते है और उन्हीं से हम है इसलिए फिल्म का अल्टीमेट वर्शन वर्ष 2021 को रिलीज़ किया जायेगा एचबीओ मैक्स पर और जैसा ‘जैक’ ने सोचा था इसे वैसा ही बनाया जायेगा एवं इसके पीछे HBO Max और वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स का खास योगदान है!”

– वार्नर ब्रदर्स

स्न्यडर कट

स्न्यडर कट की जानकारी काफी विस्मित करने वाली है और इसके कई फुटेज ने दर्शकों में खलबली मचा दी जहाँ हमे, “डार्कसाइड”, “मर्शियन मैनहंटर” और “ग्रीन लैंटर्न कॉर्प्स” का जिक्र मिलता है. एक ऑनलाइन पहल ‘यूनाइट द सेवेन’ भी काफी ट्रेंड में रहा सोशल प्लेटफॉर्म्स पर. ये भी कहा गया की इसका ‘टोन’ और भी ‘डार्क’ होगा और बकायदा इसके सीक्वल पर ‘जैक और जिम’ ने कुछ स्टोरीबोर्ड्स भी बनाये थे. अब ये या तो 4 घंटे की फिल्म होगी या कोई छोटी मिनी सीरीज, इस पर ज्यादा जानकारी तो वार्नर ब्रदर्स से ही मिलेगी, लेकिन इस खबर से दर्शकों और कॉमिक्स पाठकों में एक नया जोश देखने को मिल रहा है.

जस्टिस लीग फिल्म में सुपरमैन, बैटमैन, वंडर वुमन, एक्वामैन, साईबोर्ग और फ़्लैश की जोड़ी देखने को मिली लेकिन जस्टिस लीग एनीमेशन सीरीज में हमेशा 7 सदस्य के आस पास रहे है और यहाँ फिल्म में एक सदस्य हमेशा कम ही दिखा, लेकिन शायद अब स्न्यडर कट में हमें सभी के दर्शन हो सकते है और जैसा कहा जा रहा है की ‘बैटमैन’ का रोल भी पहले से बड़ा होगा क्योंकि ‘फाइनल बैटल’ में ‘स्टेपनवुल्फ’ के सामने उसे कोई खास स्क्रीन टाइम नहीं मिला था, थ्योरी तो और भी है लेकिन अब विराम, उम्मीद है आप भी इस खबर से उत्साहित जरूर होंगे, आभार – कॉमिक्स बाइट!

Justice League Posters

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!