बैटमैन (Batman)

“Rise From The Ashes” – अंग्रेजी की ये कहावत लगता है DC कॉमिक्स के काल्पनिक सुपरहीरो ‘बैटमैन’ के लिए ही बनी है. इसका अर्थ है “जो कुछ नष्ट हो चुका है, उससे उभरकर नए के रूप में प्रकट होना”. बैटमैन का किरदार भी कुछ ऐसा ही है, कहने को यह 80 साल पुराना किरदार है लेकिन चित्रकार और कहानीकार बदलते गए पर इसका रवैया नहीं, बैटमैन को पढ़ने के बाद आप इसके प्रशंसक बन ही जायेंगे और अगर आपको जासूसी, अपराधिक और बिना किसी खास सुपरपॉवर वाली कहानियाँ पसंद है तो ‘बैटमैन’ आपके लिए बिलकुल सही ‘करैक्टर’ है. इसके माता पिता की बचपन में ही हत्या हो जाती है और नन्हा ब्रूस (ये उसका असली नाम है) अपनी दुनिया में अकेले ही बच जाता है, उसका लालन पालन करते है उसके पारिवारिक नौकर ‘अल्फ्रेड पेनीवर्थ’. ब्रूस के पिता उद्योगपति थे और उनकी कंपनी ‘व्येन इंटरप्राइजेज’ का करोड़ो डॉलर्स का व्यापार है. बचपन में अपने माता पिता की हत्या होते देख ब्रूस प्रण लेता है की वो जुर्म का अपने शहर ‘गोथम सिटी’ से नामोनिशान मिटा देगा, वर्षो के कड़े परिश्रम और अभ्यास से वो खुद को शारीरिक, मानसिक, अध्यात्मिक और वैज्ञानिक तौर पर दृढ कर लेता है एवं संकल्प लेता है की अपराधियों को उनके कर्मो का फल देकर रहेगा. ब्रूस व्येन के रूप में वो एक खुशमिजाज़ और होशियार “बिजनेस-मैन” है लेकिन रात को वो बन जाता है जुर्म का विनाशक – ‘बैटमैन‘ (Batman).

Batman - Comics Byte
बैटमैन
साभार: डीसी कॉमिक्स

बैटमैन सबसे पहले वर्ष 1939 को डिटेक्टिव कॉमिक्स में नज़र आया और उसके जनक थे – ‘बॉब केन और बिल फिंगर’. ये किरदार बहुत जल्द सफलता के शिखर पर पहुँच गया, इसे विश्व का सबसे बड़ा जासूस कहा जाने लगा, ‘बैटमैन’ पर 1960 के दशक में टीवी सीरीज़ ‘बैटमैन और रोबिन’ भी प्रदर्शित हो चुकी है जिसे बाद में भारत और अन्य कई देशों में दिखाया गया, 90 के दशक में दूरदर्शन पर ‘द बैटमैन’ एनिमेटेड सीरीज़ दिखाई जाती थी उसके कुछ साल बाद ‘स्टार प्लस’ नामक चैनल पर शाम 6.30 बजे ‘बैटमैन और रोबिन’ कार्यक्रम को दिखाया जाता था. इसके बाद की रही सही कसर कार्टून नेटवर्क पर ‘जस्टिस लीग’ और ‘बैटमैन बियॉन्ड’ जैसे कार्टून्स ने पुरी कर दी. भारत में भी 80 के दशक से ‘बैटमैन’ कॉमिक्स और हॉलीवुड फिल्मों से दिखाई दे रहा है लेकिन भारत में असली सफतला का स्वाद तो ‘बैटमैन’ को सन 2000 के बाद ही मिला जब निर्देशक श्री ‘क्रिस्टोफ़र नोलन’ ने ‘बैटमैन बिगिंस’ की शरुवात की और इसके फैन्स में भारी बढ़ावा हुआ, कहना गलत नहीं होगा की पिछले कुछ दशकों में ‘बैटमैन’ को हर कोई जानने पहचाने लग गया और इसने अपनी एक ‘कल्ट’ अनुयायियों की फ़ौज बना ली है. आज ये वार्नर ब्रदर्स के स्वामित्व वाली DC Comics का बेहद चर्चित किरदार है जिसकी आगमी फिल्म वर्ष 2021 को रिलीज़ होने वाली है.

बैटमैन के बारें में कुछ खास जानकारियां –

पब्लिकेशन: डीसी कॉमिक्स (वार्नर ब्रदर्स)

नाम: बैटमैन

आल्टर ईगो: ब्रूस व्येन

माता-पिता: थॉमस व्येन और मार्था व्येन

व्यवसाय: बिजनेस मैन

कार्यक्षेत्र: गोथम शहर और ब्रह्माण्ड एवं दूसरी समयधारा भी

कर्म: क्राइम फाइटर, जासूस, वैज्ञानिक

साथी: अल्फ्रेड, कैटवुमन, रॉबिन(कई सारे किरदार है – यहाँ से पढ़े), कमिश्नर गोर्डन

ताकत –
  • बैटमैन में असाधारण बल है जो एक मनुष्य के शारीरिक दृष्टीकोण से सर्वश्रेष्ठ है.
  • बैटमैन तकनीक का भरपूर प्रयोग करता है, व्येन टेक नाम से उसकी कंपनी भविष्य के हथियार पर अनुसंधान और विकास पर करोड़ो रूपए खर्च करती है और स्वयं बैटमैन उन्हें बनाता है.
  • बैटमैन प्रतिभाशाली है और बुद्धिमान भी, बैटमैन जैसी सोच रखने वाला DC Universe में कम ही है.
  • बैटमैन ने योग द्वारा अपने इन्द्रियों को साध रखा है, उसकी फुर्ती बेमिसाल है एवं वह मार्शल आर्ट्स का ज्ञाता भी है.
  • अपने तकनीकी उपकरणों के इस्तेमाल से वो और भी खतरनाक हो जाता है एवं हाथों द्वारा की जाने वाली लड़ाई में उसे हराना लगभग नामुनकिन है.
  • बैटमैन एक कुशल पायलट भी है, उसकी कहानियों में अक्सर वो बैट-प्लेन उड़ाता देखा जा सकता है.
  • बैटमैन ‘फोटोग्राफ़िक’ मेमोरी का इस्तेमाल करता है और पलक झपकते ही गहन तथ्यों को भी समझ लेता है, इस कारण उसे अपनी युद्ध कलाओं और गैजेट का समपूर्ण ज्ञान है.
  • यूटिलिटी बेल्ट – बैटमैन इसमें कई चीज़े रखता है, जैसे उसके बैटरैंग, स्मोक बम, रस्सी एवं अन्य सामान.
  • बैटमैन का लबादा फायरप्रूफ और बुलेटप्रूफ है और उसे हमेशा ‘लबादा पहने हुए योद्धा’ के रूप में दर्शाया गया है.
The Trinity -  'DC Comics'
Superman-Batman-Wonder Woman
The Trinity – ‘DC Comics’
Superman-Batman-Wonder Woman
तथ्य –
  • बैटमैन एक छुपी हुई गुफा से कार्य करता है जो उसके घर के नीचे ही बनी है.
  • बैटमैन ‘जस्टिस लीग’ संस्था का संस्थापक भी है.
  • बैटमैन का एक बेटा भी है जिसका नाम ‘डेमियन व्येन’ है और अभी वो ‘रॉबिन’ का किरदार निभा रहा है.
  • सुपरमैन और वंडरवुमन ‘बैटमैन’ के बेहद नजदीकी और खास दोस्त है. इन्हें DC Universe में ‘द ट्रिनिटी’ के नाम से भी जाना जाता है.
  • सुपरमैन के अनुसार ‘बैटमैन’ का दिमाग विश्व का सबसे तेज़, चालाक, चतुर और बुद्धिशाली है. ये बैटमैन को बेहद खतरनाक बना देता है.
  • सीधी टक्कर में बैटमैन कई बार सुपरमैन को हरा चुका है, लेकिन वो खुद कहता है की ‘क्लार्क’ एक अच्छा इंसान है लेकिन वो बिलकुल नहीं है. (आप इसे बैटमैन वर्सेज सुपरमैन फिल्म में भी महसूस कर सकते है)
  • बैटमैन के अपराधियों से पूछताछ के तरीके बड़े भयावह है, वो चाहता है की अपराधी उसके नाम से कांपे, खौफ खाएं.

भारतीय कॉमिक्स में भी नज़र आ चुका है बैटमैन – जानने के लिए यहाँ से पढ़े

कुछ हिंदी संस्करण हैलो बुक माइन पर उपलब्ध है – यहाँ से खरीदें

Batman Hindi Comics
बैटमैन हिंदी – डायमंड पब्लिकेशन

DC Comics में बैटमैन पिछले कई दशकों से सक्रिय है और उसकी पूरी गाथा को किसी एक आर्टिकल में समेटा नहीं जा सकता. उसकी कई ‘एपिक स्टोरीलाइन’ है जो 100 प्रतिशत मनोरंजन का बेहतरीन स्रोत है. चाहे वो ‘फ़्लैशपॉइंट’ हो, ‘हश’ हो, ‘नाईट-फॉल’ सीरीज़ हो, ‘क्राइसिस’ सीरीज़ हो, ‘डेथ इन द फॅमिली’ हो, ‘डार्क नाईट’ हो या कोई और, आप किसी भी स्टोरी लाइन से शरुवात कर सकते है या आजकल ‘ओमनीबस’ का दौर है, कोई भी ‘एपिक’ उठा लीजिये जो आपको अपने स्वाद का लगे और फिर आप पाएंगे की इस किरदार को इतना महान क्यों दिखाया गया है.

जोकर-बैटमैन
साभार: डीसी कॉमिक्स
बेस्ट बैटमैन कॉमिक्स कवर
जोकर-बैटमैन
साभार: डीसी कॉमिक्स

बैटमैन अब हर कहीं दिखाई देता है, वो कार्टून्स में है, फिल्मों में है, कॉमिक्स तो उसका घर ही है, खिलौने और विडियो गेम्स तक में भी, अर्क्हम सीरीज़ विडियो गेम्स प्रेमियों में खासी लोकप्रिय है. किसी भी क्षेत्र में बिक्री के रिकॉर्ड तोड़ने के लिए बैटमैन का नाम ही काफी है! लेकिन यहाँ पर कोई ऐसा है जिसका जिक्र नहीं हुआ, कोई ऐसा जिसके बिना ‘बैटमैन’ अधूरा है….जी हाँ मैं ‘जोकर’ की बात कर रहा हूँ पर उसपे चर्चा किसी और दिन, आभार – कॉमिक्स बाइट!

कवर साभार: स्लाइडशो कलेक्टीबल्स

Flashpoint Paradox - DC Comics
यहाँ से खरीदें

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

One thought on “बैटमैन (Batman)

Leave a Reply

error: Content is protected !!