कॉमिक्स बाइट ट्रिविया: डीसी कॉमिक्स में कितने रॉबिन हैं?

नमस्कार दोस्तों आज का ट्रिविया है DC कॉमिक्स के सुपर हीरो बैटमैन के यूनिवर्स पर, वैसे तो रॉबिन को सभी जानते है लेकिन DC सिनेमेटिक यूनिवर्स में उन्हें कुछ सालों से देखा नहीं गया है(लगभग 1.5 दशक), तो लोगों को पता नहीं होगा बैटमैन का भी कोई “साइड किक” है हालाँकि जो DC कॉमिक्स पढ़ते है या उसके बारे में जानकारी रखते है उन्हें ये बात जरुर पता होगी, लेकिन किस किस ने ‘रॉबिन’ किरदार निभाया है? ये बहोत ही कम लोग जानते होंगे. आज हम इसी बिंदु पर चर्चा करेंगे और आखिरी वाले किरदार को पढ़कर आप चौंक ही जायेंगे.

डिक ग्रेसन

डिक ग्रेसन
साभार: डीसी कॉमिक्स

वो पहले रॉबिन थे जो अभी ‘नाइटविंग’ के नाम से बैटमैन से जुड़े हुए है, उन्होंने पहली बार डिटेक्टिव कॉमिक्स # 38 (1940) में अपनी शुरुआत की। डिक ग्रेसन की कहानी भी दुखद है बिलकुल बैटमैन जैसी, वो अपने माता-पिता के साथ एक सर्कस में प्रदर्शन किया करता था, फिर एक दिन उसके माता-पिता की हत्या गैंगस्टर्स द्वारा कर दी गई, उसके बाद डिक बैटमैन के साथ जुड़ गए और बने पहले ‘रॉबिन’।

जेसन टॉड

जेसन टॉड
साभार: डीसी कॉमिक्स

वह दूसरे रॉबिन है जो मौत से वापस आने के बाद (जोकर ने उन्हें लगभग मार ही दिया था) रेड हुड के रूप में काम करते है, जेसन टॉड को पहली बार बैटमैन # 357 में पेश किया गया था, वह बिलकुल डिक ग्रेसन के समान था। डिक ने सोचा कि उन्हें जेसन टॉड में रॉबिन के रूप में एक प्राकृतिक उत्तराधिकारी मिला, जिसे 1982 में पेश किया गया था, डिक की तरह जेसन भी एक कलाबाज था, जिसने अपने माता-पिता को अपराध में खो दिया और बैटमैन के साथ मिलकर उसने अपने माता-पिता के हत्यारों को पकड़वाया।

टिम ड्रेक

टिम ड्रेक
साभार: डीसी कॉमिक्स

तीसरे रॉबिन जिसका अतीत भयावह नहीं था। वह अभी भी रेड रॉबिन के रूप में कार्यरत है। वो वर्ष 1989 में रॉबिन बनें, युवा टिम उस रात सर्कस में थे जब डिक ग्रेसन के माता-पिता की मृत्यु हो गई, जब काफी दिनों बाद टीवी पर उन्होने ‘रोबिन’ को सर्कस के वही करतब करते देखा जो वो अपने माता-पिता के साथ करते थे तो उन्हें ये आभास हुआ की हो ना हो रॉबिन यही होंगे. वर्षों की ट्रेनिंग के बाद वो भी बैटमैन के सच्चे साथी बन गए।

स्टेफनी ब्राउन

स्टेफनी ब्राउन
साभार: डीसी कॉमिक्स

वो टिम ड्रेक की भूमिका में वापस आने से पहले थोड़े समय के लिए चौथीं रॉबिन बनी।जी हाँ, एक लड़की ने भी रॉबिन का किरदार निभाया है. उन्होंने 2 साल तक रॉबिन की संक्षिप्त भूमिका को निभाया, वो “रॉबिन और बैटगर्ल” दोनों की भूमिका निभाने वाली वह एकमात्र महिला हैं।

डैमियन व्येंन

डैमियन व्येंन
साभार: डीसी कॉमिक्स

ब्रूस वेन और तालिया अल-घुल के बेटे, ये दिखने में छोटे जरुर लगते है लेकिन घाव बड़े संगीन देते है, ये बैटमैन की तरह चपल, तेजतर्रार और निंजा/कुंग-फु कराटे के मास्टर है. ये बैटमैन से लेकर नाईटविंग तक को हरा चुके है. डेमियन को उसके नाना रास-अल-घुल ने एक हत्यारे के रूप में प्रशिक्षित किया गया था और वो अपने शुरुवाती दिनों में नायक होने के तरीकों की परवाह नहीं करता था फिर चाहे वो ग़ैर-कानूनी ही क्यों न हो।

वी आर रॉबिन (रॉबिन के रूप में नागरिकों का एक समूह)

वी आर रॉबिन
साभार: डीसी कॉमिक्स

समूह के सदस्यों ने पारंपरिक रॉबिन पोशाक के रंग पहने और शहर की सुरक्षा में मदद करने की कोशिश की, नागरिकों के इस समूह ने रॉबिन की सेना के रूप में अपराध पर युद्ध लड़ा, बाद में इस आंदोलन को बंद कर दिया गया।

ड्यूक थॉमस

ड्यूक थॉमस
साभार: डीसी कॉमिक्स

ड्यूक आधिकारिक रूप से रॉबिन कभी नहीं बना है लेकिन बैटमैन ने उसे रॉबिन बनने की पेशकश की थी, ड्यूक सफलतापूर्वक बैट-फैमिली में प्रवेश करने में सफल रहा, वो सबसे पहले ‘वी आर रोबिन’ श्रृंखला में देखा गया था. ड्यूक बैटमैन का हिमायती है और फ़िलहाल ‘द सिग्नल’ के रूप में जाना जाता है।

कैर्री केली

कैर्री केली
साभार: डीसी कॉमिक्स

कैरी केली आधिकारिक डीसी यूनिवर्स में रॉबिन कभी नहीं रही है लेकिन अल्टरनेट यूनिवर्स में है, वह यकीनन बैटमैन की सबसे लोकप्रिय कॉमिक थी जिसका नाम है “बैटमैन-द डार्क नाईट रिटर्न्स”, तो निश्चित रूप से वह यहाँ पर उनका उल्लेख बनता है! प्रसिद्ध लेखक और कलाकार फ्रैंक मिलर द्वारा बनाया गया ये सर्वकालीन कॉमिक्स विश्व के सर्वोत्तम कॉमिक्स श्रृंखला में से एक है।

ब्रूस व्येंन/बैटमैन

ब्रूस व्येंन/बैटमैन
साभार: द न्यूयॉर्क टाइम्स

क्यों चौक गए ना? जी हाँ ब्रूस ने भी एक बार युवा अवस्था में रॉबिन का रूप धारण किया था, एक जासूस हार्वे बड़े दिनों से बैटमैन के पीछे पड़ा हुआ था, उसे भ्रम में रखने के लिए बैटमैन को रॉबिन का रूप धारण करना पड़ा कुछ समय के लिए ताकि बैटमैन की सच्चाई गुप्त रह सके. बाद में काफी वर्षों बाद बैटमैन ने उन्हें ये राज़ बता दिया क्योंकि बैटमैन भी ये जान गया था की हार्वे मूर्ख नहीं बना लेकिन दुनिया को उसने बैटमैन का चेहरा नहीं दिखाया।

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा, आभार – कॉमिक्स बाइट!

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

One thought on “कॉमिक्स बाइट ट्रिविया: डीसी कॉमिक्स में कितने रॉबिन हैं?

Leave a Reply

error: Content is protected !!