क्या ‘शक्तिमान’ के रूप में मुकेश खन्ना को रिप्लेस किया जा सकता हैं? (Can MUKESH KHANNA be replaced?)

शक्तिमान‘ का नाम सुनते ही एक शख्सियत का चेहरा आँखों के समक्ष घूम जाता हैं, जी हाँ मैं बात कर रहा हूँ श्री मुकेश खन्ना जी के बारें में और यही नहीं ‘भीष्म पितामह’ के रूप में भी आज तक लोग उन्हें प्रणाम कर उनका आशीर्वाद लेते हैं जैसा की प्रभु श्री राम का टीवी पर किरदार निभाने वाले कलाकार श्री अरुण गोविल जी के साथ अक्सर होता हैं। कथन का तात्पर्य यह हैं की किसी प्रतिष्ठित किरदार को लंबे अर्से तक चलचित्र पर निभाना या अपने दमदार कलाकारी और अभिनय से उस किरदार को अमरत्व प्रदान करना हर एक कलाकार के जीवन की मंशा होती हैं, जो कभी-कभी या विरले ही देखने को मिल पाता हैं। शक्तिमान भी एक दीर्घकालीन अवधि तक छोटे पर्दे पर छाया रहा, भारत के पहले सुपरहीरो की बानगी ऐसी थीं की बच्चों से लेकर बूढ़ों तक में उसका खुमार सर चढ़कर बोलता था। यकीन मानिये मैं खुद कई बार स्कूल से मध्यान्ह अवकाश लेकर इसे देखने घर आ जाता था और मेरे जैसे नब्बें के दशक के लाखों बच्चों ने भी कोई ना कोई बहाना बना कर इसे दूरदर्शन पर ज़रूर देखा होगा।

Shaktimaan - Mukesh Khanna
Shaktimaan – Mukesh Khanna

मुकेश जी के चेहरे से पहले ही भारत की जनता परचित थीं क्योंकि तब वह ‘महाभारत‘ के प्रसारित होने से घर-घर में अपनी लोकप्रियता और जनप्रिय छवि बना चुके थें। वर्ष 1997 में जब वह एक देसी एवं खालिस सुपरहीरो बनकर दर्शकों के समक्ष आएं तो किसी को भी उन्हें अपनाने में दिक्कत नहीं हुई क्योंकि उनका ‘लार्जर देन लाइफ’ वाला पात्र पहले से ही उनके जीवन में विराजमान था ‘गंगापुत्र भीष्म‘ के रूप में। योग से अर्जित की हुई शक्तियों का प्रयोग वह मानवता की भलाई और अँधेरे के शैतान ‘तमराज किल्विष’ से आम जनता के बचाव के लिए करते थें। स्पेशल इफेक्ट्स, हाई वोल्टेज एक्शन सीक्वेंस और भिन्न-भिन्न प्रकार के प्राणियों से उनका टकराव देखने लायक होता था जिसकी जनता कायल थीं। यहाँ बात मुकेश जी के ‘फेस वैल्यू’ की भी थीं क्योंकि उनका चेहरा ही ‘शक्तिमान‘ की आत्मा था और आज भी जब वह अपने भीष्म इंटरनेशनल के यूट्यूब चैनल पर ‘शक्तिमान’ के पोशाक में नजर आतें हैं तो उनकी 1 मिलियन की फॉलोवर जनता झूम उठती हैं।

Mukesh Khanna - Shaktimaan
Mukesh Khanna ‘IN’ & ‘AS’ Shaktimaan

अब फिल्म की घोषणा ने ‘शक्तिमान’ के प्रशंसकों को ‘वन्स इन ए लाइफटाइम’ वाला मोमेंट बड़े ही खूबसूरत तरीके से प्रदान किया हैं। अभी ‘सोनी पिक्चर्स‘ के द्वारा हालिया रिलीज़ ‘शक्तिमान’ के टीज़र ने पूरे मीडिया में सनसनी मचा दी थीं, सोशल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया और न्यूज़ में बस इसी बात की चर्चा थीं की अगला ‘शक्तिमान’ कौन सा सुपरस्टार बनेगा? रणबीर कपूर से लेकर रणवीर सिंह का नाम कई जगह देखने को मिला लेकिन सच अभी भी कहीं दूर दिखाई पड़ता हैं और सवाल वही की “कौन बनेगा शक्तिमान?” और क्या हम सभी मुकेश जी को एक बार फिर शक्तिमान के अवतार में नहीं देखना चाहते!!

The Drawing House - Shaktimaan
The Drawing House – ‘Shaktimaan’ Discussion Panel

बस इसी मुद्दे को लेकर जल्द आ रहा यूट्यूब का ‘द ड्राइंग हाउस‘ चैनल जहाँ श्री सौम्य मोहन शर्मा जी (संचालक – द ड्राइंग हाउस, एनिमेटर), श्री आकार अवतार जैन जी (आर्टिस्ट, एनिमेटर, शक्तिमान फैन क्लब इंडिया के संचालक) और मैं स्वयं (मैनाक बेनर्जी – क्रिएटिव हेड कॉमिक्स बाइट) इस बात पर गहन विचार विमर्श करते नजर आएंगे। इस वीडियो का ट्रेलर द ड्राइंग हाउस के चैनल पर उपलब्ध हैं जिसका अवलोकन दर्शक एवं पाठक नीचे दिए गए लिंक पर जा कर भी कर सकते हैं। अपना स्नेह बनाएं रखें और आज ही फॉलो करें ‘द ड्राइंग हाउस’ के यूट्यूब चैनल को!! आपको क्या लगता हैं क्या बिना मुकेश जी के ‘शक्तिमान’ की फिल्म बन सकती हैं? आभार – कॉमिक्स बाइट!!

SHAKTIMAAN – Black Tee Shirt

SHAKTIMAAN - Black Tshirt

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

error: Content is protected !!