राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता (Raj Comics By Sanjay Gupta)

राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता (Raj Comics By Sanjay Gupta)

“राज कॉमिक्स”, “राजप्रेम कॉमिक्स” और अब “राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता”. राज कॉमिक्स वर्ष 2020 में बड़े बदलाव से गुज़र रही है. जहाँ पहली छमाही में मात्र 1 कॉमिक्स आई वहीँ दूसरी छमाही में रीप्रिंट की बाढ़ और ‘सर्वरण’ (सर्वनायक सीरीज) आने की संभावना दिखाई पढ़ रही है. नाम बदल गया, फेसबुक ग्रुप बदल गया और बनाया गया राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता का नया फेसबुक पेज. यहाँ पर बस एक चीज़ नहीं बदली और वो है श्री संजय गुप्ता जी और कॉमिक्स प्रेमियों एवं उनके बीच का संबंध.

Raj Comics By Sanjay Gupta
राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता

26-10-2020” को ‘राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता’ की स्थापना की गई जिसकी घोषणा स्वयं संजय जी ने की एवं ग्रुप के सभी सदस्यों और कॉमिक्स प्रेमियों को इसे ‘राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता’ का “स्थापना दिवस” बताया. वैसे तो राज कॉमिक्स को भारतीय पाठकों का मनोरंजन करते लगभग 4 दशक होने वाले है और भारत के सबसे बड़े कॉमिक्स प्रकाशक ने काफी बदलाव बीतें वर्षों में देखे है लेकिन प्रशंसकों का प्रेम इस प्रकाशन से कभी कम नहीं हुआ.

Raj Comics Universe - Superheroes
राज कॉमिक्स यूनिवर्स

इसके किरदार नागराज, सुपर कमांडो ध्रुव, डोगा व अन्य नायकों ने पाठकों पर और कॉमिक्स प्रेमियों पर अपनी छाप छोड़ी और उन्हें मनोरंजक कहानियों के साथ साथ इस समाज को एक आदर्श पथ और दिशा देने का कार्य भी किया. ‘नाम में क्या रखा है’, लोग कहते है और बात भी सही है लेकिन व्यवहार और संबंध आपके हमेशा यहाँ पर याद किया जाएंगे. संजय जी का शांत स्वभाव और ज़मीन से जुड़ा व्यवहार ही राज कॉमिक्स को उनके प्रशंसकों से जोड़ता है और इसे अटूट बनाता है.

Super Commando Dhruva - Nagraj - Doga - Raj Comics
ध्रुव – नागराज – डोगा

कॉमिक्स आते रहें, चाहे राज कॉमिक्स हो या राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता. कॉमिक्स प्रेमियों और प्रशंसकों को निराशा ना हो. कॉमिक्स बाइट और समस्त कॉमिक्स प्रेमियों की ओर से राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता और उनकी पूरी टीम को हार्दिक बधाइयाँ और शुभकामनाएं, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

सर्वरण और अन्य कॉमिक्स

सर्वरण और अन्य कॉमिक्स भी लगता है छप कर आ चुकी है. फेसबुक पेज पर साझा की गई तस्वीर में आप सर्वरण, इच्छाधारी सांप (तौसी), शहंशाह और ध्रुव हत्यारा है देखी जा सकती है. क्या दिवाली से पहले ये कॉमिक्स प्रशंसकों के हाथों में होंगी? कह नहीं सकते पर उम्मीद की जा सकती है. पेश है कॉमिकों की एक झलक –

Raj Comics - Sarvran and Reprints
राज कॉमिक्स – सर्वरण

अपनी मनपसंद राज कॉमिक्स खरीदने के लिए लिंक पर क्लिक कीजिए – राज कॉमिक्स – होम ऑफ़ इंडियन सुपरहीरोज

Tarzan on the Planet of the Apes Paperback

Tarzan on the Planet of the Apes Paperback

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!